- एक जनवरी से शुरू होगा स्ट्रीट लाइट पर टाइमर लगाने का काम

- 65 हजार स्ट्रीट लाइट्स पर लगाये जाएंगे 1000 टाइमर

देहरादून,

दूनाइट्स को अब सड़कों पर दिन में स्ट्रीट लाइट जलती हुई और रात को बंद नहीं मिलेंगी। लोगों को अब शाम को अपने घर के बाहर की स्ट्रीट लाइट स्विच ऑन करने और सुबह स्विच ऑफ करने की भी जरूरत नहीं होगी। अब शाम ढलते ही सिटी की सभी स्ट्रीट लाइट खुद-ब-खुद जल जाएंगी और सुबह उजाला होने के साथ ही बंद हो जाएंगी।

कल से टाइमर लगेंगे

नये साल के पहले दिन से नगर निगम की ओर से सिटी की स्ट्रीट लाइट पर टाइमर लगाने का काम शुरू कर दिया जाएगा। बीते 14 दिसंबर को हुई नगर निगम बोर्ड की बैठक में सिटी में 1000 टाइमर की सप्लाई का ठेका एक कंपनी को दिये जाने के फैसले को सर्वसम्मति से मंजूरी दी गई थी। नगर निगम को इस काम के लिए 70 लाख रुपये खर्च होने का अनुमान लगाया था। लेकिन, सप्लायर कंपनी ने 49 लाख 50 हजार रुपये का टेंडर दिया था, जिसे पास कर दिया गया।

निगम को मिल चुकी सप्लाई

नगर निगम के सूत्रों के अनुसार टाइमर डिवाइस देहरादून पहुंच चुकी है और पहली जनवरी से सभी वार्डो में स्ट्रीट लाइट लगाने का काम शुरू कर दिया जाएगा। शहर के सभी वार्डो की स्ट्रीट लाइट को टाइमर से जोड़ दिया जाएगा। इन टाइमर में टाइम इस तरह फिक्स किया जाएगा कि अंधेरा होने के साथ स्ट्रीट लाइट जल जाएं और सुबह होते ही खुद बंद हो जाएं। हालांकि गर्मी और सर्दी के मौसम में दिन-रात की टाइमिंग में अंतर आने के कारण इन टाइमर का टाइम साल में दो बार बदलने की भी जरूरत पड़ेगी।

सभी स्ट्रीट लाइट कवर

टाइमर से सभी स्ट्रीट लाइट को कवर किया जाएगा। नगर निगम के अधिकारियों के अनुसार एक टाइमर की कैपेसिटी 80 से 100 स्ट्रीट लाइट कंट्रोल करने की है। सिटी के सभी 100 वार्डो में फिलहाल 90 हजार के करीब स्ट्रीट लाइट्स हैं। इस तरह से एक हजार टाइमर से सभी स्ट्रीट लाइट कवर हो जाएंगी।

क्या होगा लाभ

- स्ट्रीट लाइट होने के बावजूद स्विच ऑन न होने के कारण सड़कों पर अंधेरा नहीं रहेगा।

- लोगों को घर के बाहर लगी स्ट्रीट लाइट ऑन और ऑफ करने के झंझट से मुक्ति मिलेगी।

- गैर रिहायशी लोकेशंस में रात को स्ट्रीट लाइट बंद रहने की संभावना खत्म हो जाएगी।

- नगर निगम को दिन में स्ट्रीट लाइट जलने के कारण अधिक बिजल बिल जमा नहीं करना पड़ेगा।

-----

पूरे नगर निगम क्षेत्र में पहली जनवरी से स्ट्रीट लाइट पर टाइमर लगाने का काम शुरू हो जाएगा। इसके लिए सभी तैयारियां पूरी कर दी गई हैं। मेयर सुनील उनियाल गामा इस काम का उद्घाटन करेंगे।

रणजीत राणा, इंस्पेक्टर

स्ट्रीट लाइट, नगर निगम

Posted By: Inextlive