- नये वार्डो में स्ट्रीट लाइट लगाने का काम फिलहाल टला

- 15 जनवरी से पहले काम शुरू करने का था दावा

- जरूरी सामान न पहुंच पाने के कारण काम हुआ डिले

देहरादून

नगर निगम के नये वार्डो में स्ट्रीट लाइट लगने का सपना फिलहाल कुछ दिन और टल गया है। फिलहाल ज्यादातार नये वार्ड अंधेरे में हैं। 15 जनवरी से पहले इन 40 वार्डो में एलईडी स्ट्रीट लगाने का काम शुरू करने का दावा किया गया था, लेकिन लाइट न पहुंचने के कारण फिलहाल काम टालना पड़ा है। नगर निगम के अधिकारियों ने एक या दो दिन में सामान पहुंच जाने की उम्मीद जताई है।

70 वाट की लाइट नहीं पहुंची

नगर निगम के अधिकारियों के अनुसार 15 जनवरी से पहले नये वार्डो में स्ट्रीट लाइट लगाने का काम शुरू किया जाना था। फिलहाल लाइट लगाने के लिए ज्यादातर ऐसेसरीज तो पहुंच गई है, लेकिन 70 वाट की लाइट नहीं पहुंच पाई हैं। इसलिए फिलहाल काम कुछ दिन के लिए टाल दिया गया है। 70 वाट की एलईडी लाइट चौराहों पर लगाई जानी है।

65 हजार लाइट लगेंगी

नगर निगम के 40 नये वार्डो में 65 हजार एलईडी स्ट्रीट लाइट लगाई जानी हैं। लाइट लगाने का टेंडर ईईएसएल कंपनी को दिया गया है। इस कंपनी को सभी नये वार्डो में स्ट्रीट लाइट लगाने के साथ ही 7 वर्षो तक उनका रखरखाव भी करना है। यानी 7 वर्षो में किसी भी लाइट के खराब होने की स्थिति में उसे बदलने की जिम्मेदारी भी इसी कंपनी की होगी। दिसंबर में हुई नगर निगम बोर्ड की बैठक में इस प्रस्ताव को मंजूरी दी गई थी।

अंधेरे में हैं सभी नये वार्ड

दो वर्ष पहले देहरादून सिटी के आसपास के कई गांवों को नगर निगम में शामिल किया गया था। इन गांवों को मिलाकर 60 वार्ड बनाये गये थे। निगम में शामिल किये गये ग्राम पंचायतों की जमा रकम भी नगर निगम को ट्रांसफर कर दी गई थी। आश्वासन दिया गया था कि इन क्षेत्रों में जल्द ही स्ट्रीट लाइट, पानी और सफाई की व्यवस्था कर दी जाएगी। लेकिन दो वर्षो के बाद भी यह व्यवस्था नहीं हो पाई है।

लॉटरी से निकाले नंबर

हालांकि स्ट्रीट लाइट लगाने का काम कब शुरू होगा, यह अभी तय नहीं है, लेकिन पहले किस वार्ड में लाइट लगेगी, यह व्यवस्था लॉटरी के माध्यम से तय की गई है। निगम अधिकारियों के अनुसार 40 वार्डो में लाइट लगनी हैं। हर पार्षद चाहता है कि उसके वार्ड में सबसे पहले लाइट लगे, लेकिन सभी वार्डो में एक साथ लाइट लगाना संभव नहीं है। इसलिए लॉटरी निकालकर वार्डवाइज स्ट्रीट लाइट लगाने की व्यवस्था की गई है। लॉटरी के माध्यम से की गई व्यवस्था के अनुसार सबसे पहले वार्ड 61 आमवाला तरला में स्ट्रीट लाइट लगाई जानी हैं।

------

लॉटरी में हमारा पहला नंबर आया था, इसलिए हमारे वार्ड में सबसे पहले स्ट्रीट लाइट लगाई जानी हैं। हमें कुछ दिन पहले कहा गया था दो-तीन दिन में काम शुरू हो जाएगा, लेकिन अभी तो काम शुरू नहीं हो पाया है।

नीतू वाल्मीकि, पार्षद

वार्ड नंबर 61

-----

स्ट्रीट लाइट लगाने की सभी तैयारियां पूरी कर दी गई है। सभी जरूरी सामान पहुंच गया है, लेकिन 70 वाट की लाइट अभी नहीं पहुंची हैं। एक-दो दिन में स्ट्रीट लाइट आने के साथ ही काम शुरू कर दिया जाएगा।

रणजीत राणा, नोडल अधिकारी

स्ट्रीट लाइट, नगर निगम

Posted By: Inextlive