कॉलेज द्वारा ऑनलाइन असाइनमेंट जमा कराने को लेकर स्टूडेंट्स लीडर्स विरोध में

देहरादून,

डीएवी कॉलेज में ऑनलाइन क्लासेज शुरू होते ही स्टूडेंट्स का विरोध शुरू हो गया है। कॉलेज द्वारा ऑनलाइन असाइनमेंट जमा कराने को लेकर स्टूडेंट्स लीडर्स विरोध में उतर आए हैं। कॉलेज की ओर से मंडे से फ्राइडे तक ऑनलाइन क्लासेज लेने और सैटरडे को ऑनलाइन असाइनमेंट जमा करने को कहा गया है। इस पर छात्र संघ अध्यक्ष निखिल शर्मा ने ¨प्रसिपल को ज्ञापन भेजकर मांग की है कि स्टूडेट्स को असाइनमेंट दिए जाएं, लेकिन ऑनलाइन जमा न कराएं। निखिल ने कहा कि कई स्टूडेंट्स सिटी से बाहर हैं, साथ ही कुछ स्टूडेंट्स दूरदराज पहाड़ी क्षेत्रों में रह रहे हैं। ऐसे स्टूडेंट्स के लिए ऑनलाइन असाइनमेंट जमा करना मुश्किल होगा।

एक दिन बाद ही विरोध शुरू

उत्तराखंड उच्च शिक्षा निदेशालय द्वारा सभी कॉलेजों में ऑनलाइन क्लासेज शुरू करने के निर्देश के बाद डीएवी पीजी कॉलेज में फ्राइडे से यूजी, पीजी और प्रोफेशनल कोर्सज की ऑनलाइन क्लास शुरू हो गई है। ¨प्रसिपल डॉ। अजय सक्सेना ने बताया कि निदेशक के आदेश से पूर्व ही कॉलेज के कई विषयों के टीचर्स ऑनलाइन क्लासेज चालू कर चुके थे। स्टूडेंट्स को व्हाट्सएप, क्लासमेट, गूगल एप्लीकेशन, पीपीटी तथा वीडियो बनाकर भी अपलोड करके ऑनलाइन क्लास दिए जाएंगे। इसी क्रम में उनको एक असाइनमेंट भी दिए जांएगे। इसमें कॉलेज की ओर से निर्देश दिए गए कि मंडे से फ्राइडे तक ऑनलाइन क्लासेज होंगी, इसके बाद सैटरडे को ऑनलाइन असाइनमेंट जमा कराए जाएंगे। इसी को लेकर स्टूडेंट्स विरोध में आ गए हैं।

एमकेपी में भी ऑनलाइन क्लासेज

एमकेपी पीजी कॉलेज की ¨प्रसिपल डॉ। रेखा खरे के अनुसार कॉलेज में विगत सप्ताह से कॉलेज की टीचर्स ने ऑनलाइन क्लासेस लेना प्रारंभ कर दिया है। शासन द्वारा जारी निर्देश के आधार पर ही वीडियो कॉन्फ्रें¨सग के विभिन्न एप्स के माध्यम से क्लासेस शुरू हो गई हैं। सब्जेक्टवाइज व्हाट्सएप ग्रुप बना दिए हैं जिसमें उनके लिए स्टडी मेटेरियल अवेलेबल कराई जा रही है। स्टूडेंट्स को असाइनमेंट तैयार करने के लिए भी आवश्यक दिशा-निर्देश तथा सहायता प्रदान की जा रही है जिससे कॉलेज खुलने पर स्टूडेंट्स इन असाइनमेंटस को जमा करवा सके। टीचर्स द्वारा सिलेबस में दिए गए टॉपिक्स पर अपने व्याख्यान के वीडियो भी व्हाट्सएप ग्रुप में साझा कर रही हैं। कॉलेज की ¨प्रसिपल डॉ। रेखा खरे ने कॉलेज में ऑनलाइन क्लासेज के समन्वय के लिए डॉ। ऋचा काम्बोज को समन्वयक और डॉ। तूलिका चंद्रा को सह समन्वयक का दायित्व दिया है।

Posted By: Inextlive