पहले 653 पदों पर निकाली गई थी विज्ञप्ति

- मांग को लेकर बीएड-टीईटी प्रशिक्षित बेरोजगार संघ कर रहा था आंदोलन

DEHRADUN: प्रदेश में बीएड-टीईटी प्राथमिक शिक्षकों की भर्ती अब क्ख्00 रिक्त पदों पर होगी। पहले यह भर्ती म्भ्फ् पर की जा रही थी। पदों की संख्या बढ़ाने के साथ ही राज्य के किसी भी सेवायोजन कार्यालय में पंजीकरण की अवधि में भी बदलाव किया गया है। अब पंजीकरण भर्ती प्रक्रिया की विज्ञप्ति जारी होने से पहले नहीं, बल्कि आवेदन पत्र जमा करने की अंतिम अवधि तक मान्य होगा।

दबाव में झूकी सरकार

बीएड-टीईटी पास अभ्यर्थी प्राथमिक शिक्षक बनने के लिए फ्क् मार्च तक आवेदन करना था। प्रारंभिक शिक्षा निदेशालय बीएड-टीईटी योग्यताधारी अभ्यर्थियों के लिए प्राथमिक शिक्षकों की भर्ती की प्रक्रिया बीती क्7 फरवरी को शुरू कर चुका है। इसमें शिक्षकों के रिक्त पद म्भ्फ् घोषित किए गए थे। पदों की कम संख्या से उत्तेजित प्रशिक्षित बेरोजगार प्रारंभिक शिक्षा निदेशालय पर धरने पर बैठे थे। बीएड-टीईटी बेरोजगारों के दबाव में सरकार को प्राथमिक शिक्षकों के रिक्त पदों में इजाफा करना पड़ा। म्भ्फ् पदों में अब और भ्ब्7 पद जोड़े गए हैं।

रोजगार के मिलेंगे अवसर

इससे पहले म्भ्फ् शिक्षकों के पद में सामान्य वर्ग के लिए महज फ्0भ् ही पद थे। फ्0ब् पद आरक्षित तो ख्8 पद उर्दू शिक्षकों और क्म् दिव्यांगों के लिए नियत किए गए हैं। पदों को बढ़ाने के लिए महकमे को काफी मशक्कत करनी पड़ी है। रिक्त पदों में भविष्य में शिक्षकों की सेवानिवृत्ति से रिक्त होने वाले पदों को जोड़ा गया है तो पदोन्नति और नगरीय क्षेत्रों में एक ही परिसर में संचालित विद्यालयों के एकीकरण से रिक्त होने वाले तकरीबन भ्ब्7 नए पद शामिल किए गए हैं। बेरोजगारों को पहले के मुकाबले रोजगार के ज्यादा अवसर मिलेंगे। उक्त संबंध में अपर मुख्य सचिव शिक्षा एस राजू ने आदेश जारी किए हैं। उधर, शासन से निर्देश मिलते ही प्रारंभिक शिक्षा निदेशालय ने भी पदों की संख्या में संशोधन के आदेश जारी कर दिए हैं। प्रारंभिक शिक्षा निदेशक सीमा जौनसारी ने भी भर्ती प्रक्रिया में क्ख्00 पद शामिल करने के आदेश जारी किए हैं।

Posted By: Inextlive