थर्सडे को टोल प्लाजा शुरू होती है लोगों ने काटा हंगामा

- लोकल लोगों को टोल से छूट देने की मांग

- टोल प्लाजा पर तोड़-फोड़ और अफरा-तफरी

- कई घंटे स्थानीय युवकों को कब्जे में रहा टोल प्लाजा

देहरादून

दून और डोईवाला के बीच लच्छीवाला में थर्सडे सुबह टोल टैक्स वसूली शुरू होते ही स्थानीय लोगों ने टोल प्लाजा पर हल्ला बोल दिया। लोगों ने टोल काउंटर बंद करवाने की कोशिश की। वे स्थानीय लोगों से टोल टैक्स न लेने की मांग कर रहे थे। बाद में कांग्रेस और यूकेडी वर्कर्स के साथ बड़ी संख्या में टैक्सी ड्राइवर भी मौके पर पहुंच गये और नारेबाजी शुरू कर दी।

कई घंटों तक लोगों का कब्जा

टोल प्लाजा में हंगामे की खबर मिलते ही पुलिस भी मौके पर पहुंच गई और हंगामा कर रहे लोगों को काबू करने का प्रयास किया, लेकिन दर्जनभर पुलिसकर्मी लोगों को काबू नहीं कर पाये। चार घंटे से ज्यादा समय तक टोल प्लाजा स्थानीय युवकों के कब्जे में रहा। इन युवकों ने ज्यादातर बैरियर जबरन खुलवा दिये और व्हीकल्स को बिना टोल टैक्स दिये पास करवाते रहे।

एसडीएम पहुंचे मौके पर

युवकों के हंगामे और कांग्रेस, यूकेडी व टैक्सी यूनियन के धरने की खबर प्रशासन को दी गई तो एसडीएम डोईवाला लक्ष्मीराज चौहान मौके पर पहुंचे। टोल प्लाजा के ऑफिस में लोगों ने उन्हें घेर लिया और स्थानीय लोगों को टोल टैक्स से छूट देने की मांग की। एसडीएम ने इस पर असमर्थता जताई तो घेराव कर रहे लोगों ने जमकर हंगामा किया। घेराव करने वालों में कांग्रेस और यूकेडी कार्यकर्ताओं के साथ ही टैक्सी यूनियन वाले और डेली पैसेंजर भी मौजूद थे।

लोकल व्हीकल को 7 दिन छूट

करीब घंटेभर की हंगामेदार बहस के बाद एसडीएम ने देहरादून में रजिस्टर्ड प्राइवेट नंबर वाले व्हीकल्स को 7 दिन और कॉमर्शियल व्हीकल्स से 3 दिन तक टोल टैक्स से छूट देने की बात कही। एसडीएम ने कहा कि इससे ज्यादा कुछ भी करना उनके लिए संभव नहीं है। उन्होंने कहा कि इस दौरान लोग चाहें तो सीनियर ऑफिसर्स से अपने लिए छूट की घोषणा करवा सकते हैं।

धरने पर असमंजस

स्थानीय लोगों को टोल टैक्स में छूट देने की मांग को लेकर दिये जा रहे धरने को लेकर असमंजस का माहौल रहा। कुछ लोग एसडीएम के आश्वासन के बाद धरना खत्म करने की मांग कर थे तो कुछ लोग हमेशा के लिए छूट मिलने की घोषणा तक आंदोलन तेज करने की बात कह रहे थे। हालांकि शाम तक सभी लोग वापस लौट गये। फ्राइडे से धरना होगा या नहीं इस बारे में कोई फैसला नहीं हो पाया।

-----

प्राइवेट व्हीकल्स को 7 दिन और कॉमर्शियल को 3 दिन तक टोल टैक्स से छूट देने को कहा है। इससे ज्यादा छूट देने के लिए उच्च स्तर से ही कोई फैसला हो सकता है।

लक्ष्मीराज चौहान, एसडीएम

डोईवाला, देहरादून

Posted By: Inextlive