- लच्छीवाला में टोल टैक्स वसूली शुरू, ट्रांसपोर्ट के रेट बढ़ना तय

- पेट्रोल, डीजल और कुकिंग ऑयल पहले ही हो चुके महंगे

देहरादून,

पेट्रोल, डीजल के आसमान छूते दामों ने जहां आम आदमी का बजट बिगाड़ दिया है, वहीं दून और डोईवाला के बीच लच्छीवाला में टोल टैक्स की वसूली शुरू होने से महंगाई की मार और बढ़ सकती है। तेल की कीमत बढ़ने और टोल वसूलने के बाद ट्रांसपोर्ट के रेट भी बढ़ने तय हैं। जिससे आम आदमी को अपनी जेब और ढीली करनी पड़ेगी।

डेली नीड्स होंगी महंगी

पहले से ही तेल की बढ़ी कीमतों से महंगाई की मार झेल रहे आम आदमी को अब महंगाई पर टोल का भार परेशान करेगा। टोल टैक्स वसूले जाने के बाद अब ट्रांसपोर्टर्स भी रेट बढ़ाने के संकेत दे चुके हैं। ट्रंासपोर्टर्स के रेट बढ़ाने के बाद दुकानों पर पहुंचने वाले सामान के दाम पर भी असर पड़ेगा, जो कि आम आदमी की जेब से ही वसूला जाएगा। लच्छीवाला टोल पर हल्के कॉमर्शियल वाहनों के लिए एक तरफ 135 रुपए जबकि दोनों तरफ के लिए 200 रुपए टैक्स तय किया गया है। इसके अलावा ट्रक के लिए एक तरफ 280 और दोनों तरफ 420 रुपए तय हुए हैं। ट्रांसपोर्टर्स डीजल के दाम बढ़ने की वजह से पहले ही नुकसान भुगतने की बात कर रहे हैं। ऐसे में टोल की दोहरी मार से ट्रांसपोर्टर्स पर पड़ने वाला बोझ आम आदमी की जेब से ही वसूलना तय है।

कुकिंग ऑयल हुआ महंगा

पेट्रोल डीजल के दामों में बढ़ोत्तरी होने के अलावा कुकिंग ऑयल में भी भारी बढ़ोत्तरी हुई है। 15 लीटर का कुकिंग ऑयल कंटेनर 150 रुपए तक बढ़ गया है। होल सेल में सरसों का 15 लीटर का कंटेनर 2250 रुपए तक मिल रहा है जो पहले 2100 रुपए तक बिक रहा था। दालों के रेट में भी 2 से 3 रुपए प्रति किलो तक वृद्धि हुई है। आढ़त बाजार एसोसिएशन के अध्यक्ष विनोद गोयल ने बताया कि फसल लेट होने की वजह से सरसों के तेल के रेट में 150 से 200 रुपए तक का फर्क आया है। विनोद गोयल ने आने वाले दिनों में लच्छीवाला टोल से ट्रांसपोटर्स के चार्ज भी बढ़ना तय है। इससे डेली नीड्स के सामानों के रेट भी बढ़ना तय है।

रोडवेज का भी बढ़ेगा किराया

टोल प्लाजा और डीजल के बढ़ते दामों को लेकर रोडवेज भी किराया बढ़ाने की तैयारी कर रहा है। रोडवेज के जीएम दीपक जैन ने बताया कि जहां टोल प्लाजा तैयार हो रहे हैं, उन रूटों पर 14-14 रुपए प्रति सीट किराया बढ़ाया जाएगा।

-------------------------------------------

कुकिंग ऑयल और दालों के रेट बढ़ गए हैं। टोल पड़ने से ट्रांसपोर्टर्स भी अपने रेट बढ़ाने की बात कर रहे हैं। इससे आने वाले दिनों में डेली नीड्स के सामानों पर भी असर पड़ेगा।

विनोद गोयल, महासचिव, आढ़त बाजार एसोसिएशन

-----------------------------------------

टोल टैक्स माफ न होने पर किराया वृद्धि की मांग सरकार से की जा रही है। अगर सरकार टोल टैक्स में रियायत नहीं देगी। तो मंडे से सड़कों पर गाड़ी नहीं उतारेंगे।

विजय वर्धन डंडरियाल, अध्यक्ष सिटी बस यूनियन महासंघ

---------------------------

टोल टैक्स की कीमत को लेकर सरकार से वार्ता की जाएगी। टोल ज्यादा है। जो कम होना चाहिए। ईवे बिल और डीजल की कीमत कम करने को लेकर भी सरकार से मांग की जा रही हैं। मांगे पूरी नहीं हुई तो सरकार को चाबी सौंप देंगे।

एपी उनियाल, अध्यक्ष ऑल इंडिया मोटर ट्रांसपोर्ट कांग्रेस

-----------------------------------

तेल की बढ़ती कीमत व टोल प्लाजा के होने के कारण इसका सीधा असर ट्रांसपोर्टर्स पर पड़ेगा। ट्रांसपोर्टर्स अपना खर्च ही पूरा नहीं निकाल पाएंगे। ऐसे में किराया बढ़ाना हमारी मजबूरी होगी। जिससे कम से कम तेल की कीमत तो निकाल लें।

मनोज ध्यानी, अध्यक्ष, यातायात सहकारी संघ

--------------------------------

हम लगातार तेल के कीमत कम करने की मांग कर रहे हैं। इसके साथ ही टोल प्लाजा में लिए जाने वाले टैक्स में हमें छूट मिलनी चाहिए। 20-25 किमी के दायरे में आने वाले लोगों का टैक्स माफ होना चाहिए।

राम सिंह , दून ऑटो रिक्शा यूनियन

-------------------------------

महंगाई की चौतरफा मार-

- पेट्रोल और डीजल के दाम पहले ही आसमान छू रहे हैं।

- कुकिंग ऑयल के दाम 10 रुपए प्रति लीटर बढ़ चुके हैं।

- टोल टैक्स वसूले जाने के बाद ट्रांसपोर्टर्स के रेट बढ़ने तय हैं।

- ट्रांसपोर्टर्स टोल का दाम पब्लिक से ही वसूलेगा।

- रोडवेज भी टोल वाले रूट पर रेट बढ़ाने जा रहा है।

Posted By: Inextlive