- टोल बैरियर से 20 किमी के दायरे में रहने वालों को ही मिलेगी छूट

- अगले एक हफ्ते में शुरू हो जाएगा दून-हरिद्वार रोड टोल बैरियर

देहरादून

दून-हरिद्वार रोड पर डोईवाला के पास जल्द शुरू हो जा रहे टोल बैरियर पर दूनाइट्स को बहुत ज्यादा राहत नहीं मिलने वाली है। दून के एक बहुत छोड़े हिस्से को ही इससे राहत मिलने की उम्मीद है। ज्यादातर दूनाइट्स को इस बैरियर को पार करने के लिए टोल टैक्स पे करना पड़ेगा।

20 किमी दायरे वालों को लाभ

दून-हरिद्वार हाईवे बनाने वाली एटलस कंपनी की ओर से यह टोल बैरियर लगाया जा रहा है। कंपनी ने फैसला किया है कि केवल इस बैरियर से 20 किमी के दायरे में रहने वाले लोगों को ही राहत देने के फैसला किया है। हालांकि दूनाइट्स की मांग थी कि देहरादून जिले के नंबर वाले सभी व्हीकल्स को टोल से पूरी तरह से छूट दी जाए।

-------

मंथली पास बनाये जाएंगे

नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया के प्रोजेक्ट डायरेक्ट पंकज मौर्य ने दैनिक जागरण-आई नेक्स्ट के साथ बातचीत करते हुए कहा कि देहरादून जिले के नंबर वाले सभी व्हीकल्स को छूट देना संभव नहीं है। केवल उन्हीं व्हीकल्स पर छूट दी जाएगी, जिनके ओनर टोल बैरियर के 20 किमी के दायरे में रहते हैं। इन लोगों के निवास संबंधी प्रूफ को देखकर बहुत कम फीस पर मंथली पास बनाये जाएंगे।

हजारों लोग होंगे प्रभावित

टोल बैरियर की व्यवस्था शुरू हो जाने से दून और ऋषिकेश और दून और हरिद्वार के बीच रोज अप-डाउन करने वाले लोगों पर असर पड़ेगा। ऐसे हजारों लोग हैं जो रोजगार अथवा काम-धंधे के सिलसिले में देहरादून और ऋषिकेश या देहरादून और हरिद्वार के बीच अपडाउन करते हैं।

एक हफ्ते में शुरू होगा बैरियर

एटलस कंपनी और एनएचएआई के अधिकारियों के अनुसार टोल बैरियर अगले एक हफ्ते में शुरू हो जाएगा। फिलहाल कुछ काम बाकी रहे गये हैं, जिन्हें तेजी के साथ निपटाया जा रहा है। लच्छीवाला से भानियावाला तक फ्लाईओवर पर कुछ काम बाकी है, जबकि डोईवाला सिटी से आने वाले व्हीकल्स को फ्लाई ओवर पर आने के लिए नई व्यवस्था की जा रही है।

रेट लिस्ट एक-दो दिन में

फिलहाल इस टोल पर व्हीकल्स से कितना टोल वसूला जाएगा, इस बारे में अब तक अंतिम फैसला नहीं हुआ है। हालांकि इस बीच सोशल मीडिया पर टोल रेट लिस्ट तैरती रही है, लेकिन अधिकारियों के अनुसार अब तक आधिकारिक रूप से कोई रेट लिस्ट जारी नहीं की गई है। दो या तीन दिन में रेट लिस्ट जारी कर दी जाएगी।

टोल बैरियर एक हफ्ते में शुरू होने की संभावना है और रेट लिस्ट दो-तीन दिन में जारी की जाएगी। टोल बैरियर के 20 किमी के दायरे में रहने वालों को टोल टैक्स से छूट दी जाएगी। उन्हें मंथली पास मुहैया करवाये जाएंगे।

पंकज मौर्य, प्रोजेक्ट डायरेक्टर

नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया

Posted By: Inextlive