- लॉकडाउन के बाद से अब रफ्तार पकड़ रही है टूरिस्ट की संख्या

- लच्छीवाला पिकनिक स्पॉट का उद्घाटन अप्रैल फ‌र्स्ट वीक में

देहरादून

गर्मी शुरू होते ही दून के टूरिस्ट स्पॉट पर अब रौनक लौटने लगी है। एफआरआई जैसे टूरिस्ट स्पॉट में हर रोज करीब 400 टूरिस्ट आ रहे हैं तो दून जू में 1000 से ज्यादा टूरिस्ट हर रोज पहुंच रहे हैं। उधर वन विभाग का लच्छीवाला टूरिस्ट स्पॉट नए फीचर्स के साथ टूरिस्ट के वेलकम के लिए तैयार हो गया है। वन विभाग के अधिकारियों के अनुसार अप्रैल फ‌र्स्ट वीक में लच्छीवाला टूरिस्ट स्पॉट का उद्घाटन करने पर विचार किया जा रहा है।

लच्छीवाला स्वागत को तैयार

दून का लच्छीवाला पिकनिक स्पॉट पिछले साल लॉकडाउन के साथ ही टूरिस्ट के लिए पूरी तरह से बंद हो गया था। बाद में अनलॉक प्रक्रिया शुरू हुई तो इसे नये सिरे से संवारने का काम शुरू किया गया। करीब 9 करोड़ रुपये की लागत से लच्छीवाला अब फिर से टूरिस्ट के स्वागत के लिए पूरी तरह से तैयार हो चुका है। वन विभाग के अधिकारी प्रयास कर रहे हैं कि अप्रैल फ‌र्स्ट वीक में इसका उद्घाटन करवाकर इसे टूरिस्ट के लिए खोल दिया जाए। लच्छीवाला पिकनिक स्पॉट में अब लाइट एंड साउंड फाउंटेन के साथ कई दूसरे फीचर्स भी जोड़े गये हैं। डोईवाला के पास स्थित यह पिकनिक स्पॉट पहले गर्मी के दिनों में नहाने का एक स्पॉट था, लेकिन अब यहां बच्चों और बड़ों के लिए कई आकर्षक फीचर्स हैं इसके साथ ही जड़ी बूटियां उगाने और बेचने की भी योजना तैयार कर ली गई है।

एफआरआई में रोज 400 टूरिस्ट

लॉकडाउन के बाद एफआरआई अब टूरिस्ट के लिए खुला हुआ है। दून के इस प्रमुख टूरिस्ट स्पॉट में लॉकडाउन के बाद शुरुआत में कम लोग पहुुंचे, लेकिन अब लगातार टूरिस्ट की संख्या बढ़ रही है। हालांकि एफआरआई प्रशासन ने हर रोज 500 टूरिस्ट की लिमिट तय की हुई है और अधिकारियों के अनुसार हर रोज 350 से 400 टूरिस्ट एफआरआई आ रहे हैं। अधिकारियों के अनुसार कोरोना के बढ़ते केसेज को लेकर फिलहाल कोई नये दिशा-निर्देश नहीं हैं। फिलहाल हर रोज 500 टूरिस्ट के लिए एफआरआई खुला रहेगा।

दून जू में भी रौनक

दून जू भी इन दिनों अच्छी रौनक है। रोज यहां 1000 से 1200 तक टूरिस्ट आ रहे हैं। वन विभाग के अधिकारियों को आने वाले दिनों में टूरिस्ट की संख्या बढ़ने की उम्मीद है। दून जू में सुबह से शाम तक लोगों का आना-जाना लगा रहता है। कोविड काल को ध्यान में रखते हुए यहां सभी तरह से अहतियात बरती जा रही है। जू में सबसे ज्यादा भीड़ कैंटीन में होती है, लेकिन आमतौर में टूरिस्ट अब कैंटीन में कम जा रहे हैं। अधिकारियों के अनुसार जू में सोशल डिस्टेंसिंग और सेनिटाइजेशन संबंधी सभी नियम फॉलो किये जा रहे हैं।

एफआरआई में 500 टूरिस्ट पर डे की लिमिट है। फिलहाल रोज 350 से 400 टूरिस्ट रोज आ रहे हैं। आने वाले दिनों में नये दिशा-निर्देश के बाद भी टूरिस्ट की लिमिट बढ़ाई जाएगी।

नीलिमा शाह, रजिस्ट्रार, एफआरआई

लच्छीवाला में सभी काम कंप्लीट हो गये हैं। कई नई चीजें यहां टूरिस्ट को देखने का मिलेंगी। हमारा प्रयास है कि अप्रैल फ‌र्स्ट वीक में इसका उद्घाटन करके आम टूरिस्ट के लिए इसे खोल दिया जाए।

राजीव धीमान, डीएफओ, देहरादून

जू में टूरिस्ट की संख्या बढ़ रही है। कोविड-19 रूल्स का पूरी तरह से पालन किया जा रहा है। लोकल के अलावा बाहर से आये टूरिस्ट भी अच्छी संख्या में जू पहुंच रहे हैं। गर्मी बढ़ने के साथ टूरिस्ट की संख्या बढ़ने की उम्मीद है।

मोहन सिंह रावत, रेंज ऑफिसर, दून जू

Posted By: Inextlive