-अब तक जारी संशोधित एसओपी में पर्यटक स्थलों के खोलने का जिक्र नहीं

-संडे को दून के गुच्चूपानी में उमड़ी भीड़, विभाग के छूटे पसीने, बमुश्किल पर्यटकों को वापस लौटाया

देहरादून, कोरोना कफ्र्यू में ढिलाई मिलने के बाद लॉक से अनलॉक हुए पर्यटकों की पर्यटक स्थलों पर भीड़ उमड़ रही है। स्पेशल वीकेंड पर मसूरी व दून के आसपास वाले पर्यटक स्थलों पर पहुंचने वाले पर्यटकों की भीड़ बेकाबू हो रही है। स्थिति ये है कि गत संडे को दून के गुच्चू पानी में इस कदर भीड़ हो गई। बदले में पर्यटन विभाग को अतिरिक्त कर्मचारियों की तैनाती करनी पड़ी। हाल ऐसा ही मसूरी में भी देखने को मिल रहा है। इधर, अब तक सरकार की ओर से जारी संशोधित कोविड एसओपी में अब तक पर्यटक स्थलों के खोलने को लेकर कोई दिशा निर्देश नहीं हैं।

दिल्ली, यूपी व हरियाणा के पर्यटकों की आवाजाही

करीब ढ़ाई माह तक कोरोना संक्रमण की सेकेंड वेव को लेकर दून सहित उत्तराखंड में भी कफ्र्यू जारी रहा। हालांकि, अब कुछ कोविड कफ्र्यू में रियायत दिए जाने के साथ ही मार्केट को खोलने की अनुमति दे दी गई है। ऐसे में अब पर्यटकों की आमद भी शुरू हो गई। खासकर दून, मसूरी, विकासनगर आदि इलाकों में पर्यटकों की आवाजाही शुरू हो गई है। ऐसे में वीकेंड पर पर्यटक स्थनों पर खासी भीड़ देखने को मिल रही है। इन इलाकों में पहुंचने वाले पर्यटकों में दिल्ली, हरियाणा व यूपी के कुछ शहरों के पर्यटक शामिल हैं। पर्यटकों की आवाजाही से यकीनन बाजार गुलजार दिख रहे हैं। लेकिन, बाजारों में कोरोना को लेकर जारी की गई एसओपी मजाक जैसी महसूस हो रही है। मसूरी में तो पर्यटक तमाम इलाकों में बिना मास्क के ही घूमते नजर आ रहे हैं।

वीकेंड पर पर्यटक स्थलों पर जुट रही भीड़

मंडे को जारी की गई एसओपी में पर्यटक स्थलों के खोले जाने का कोई जिक्र नहीं है। लेकिन पर्यटक स्थलों पर पर्यटकों की भीड़ बेकाबू हो रही है। दून के सहस्रधारा पर्यटक स्थल में पिछले लंबे समय से पर्यटकों की बेरोकटोक आवाजाही जारी है। पंचायत के अधीन होने के कारण यहां वीकेंड पर काफी भीड़ हो जा रही है। जिससे सोशल डिस्टेंसिंग तक का खतरा बन रहा है। इधर, पर्यटन विभाग के अनुसार गत संडे को दून के गुच्चू पानी में अचानक पर्यटकों की भीड़ जुट गई। जिस कारण विभाग को कर्मचारियों की तैनाती करनी पड़ी। जिला पर्यटन अधिकारी जेएस चौहान ने बताया कि गुच्चू पानी में पहुंचे पर्यटक लड़ने-भिड़ने तक के लिए तैयार हो गए। कोरोना की एसओपी में पर्यटक स्थलों के खोलने का कोई जिक्र न होने के कारण अब तक पर्यटक स्थल बंद हैं। लेकिन इसके बावजूद पर्यटक पर्यटन स्थलों पर घूमने के लिए पहुंच रहे हैं।

50 परसेंट सीट क्षमता नहीं, अब तो फुल

जारी एसओपी में होटल व्यवसायियों से 50 परसेंट सीट क्षमता के साथ मंजूरी दी गई थी। लेकिन, मसूरी में होटल व्यवसायियों पर फुल सीट क्षमता के साथ ग्राहकों को बिठाने के आरोप लग हैं। हालांकि, होटल एसोसिएशन के अध्यक्ष संदीप साहनी कहते हैं कि सोशल डिस्टेंसिंग का पूरा ख्याल रखा जा रहा है।

::दून के पर्यटक स्थल:::

-एफआरआई

-सहस्रधारा

-गुच्चूपानी

-दून जू

-लच्छीवाला

-आसन बैराज

-आनंद वन

-जॉर्ज एवरेस्ट

-गन हिल।

दूसरे शहरों व राज्यों से आने वाले पर्यटकों से कोरोना एसओपी के अनुपालन का आग्रह लगातार किया जा रहा है। इसके लिए होटल कारोबारियों से भी अपील की जा रही है कि वे मास्क, सेनेटाइजेशन व सोशल डिस्टेसिंग का ध्यान रखने के लिए पर्यटकों से कहें।

संदीप साहनी, अध्यक्ष, उत्तराखंड होटल एसोसिएशन।

पर्यटन स्थलों को खोले जाने पर अब तक शासन की ओर से जारी एसओपी में कोई जिक्र नहीं है। ऐसे में फिलहाल पर्यटन विभाग के अधीन पर्यटन स्थल खोले जाने की संभावनाएं कम हैं। लेकिन, पर्यटक वीकेंड पर पर्यटक स्थलों पर पहुंच रहे हैं।

-जसपाल सिंह चौहान, जिला पर्यटन अधिकारी।

Posted By: Inextlive