- साल के पहले दिन हजारों की तादात में एफआरआई व दून जू पहुंचे विजिटर्स

- दून से लेकर मसूरी, बुद्धा टेंपल से लेकर सहस्त्रधारा, एमडीडीए पार्क रहे पैक

>DEHRADUN: न्यू ईयर का पहला दिन बधाईयों के साथ गुजरा। आधी रात से ही बधाईयों का क्रम शुरू हो चुका था, जो दिनभर चलता रहा। दून के आसपास से लेकर मसूरी, आसन वेटलैंड, धनौल्टी, सहस्त्रधारा, गुच्चूपानी, बुद्धा टेंपल, एफआरआई, दून जू जैसे पिकनिक स्पॉट्स पैक रहे। मसूरी बस अड्डे पर तो सुबह से ही टिकट के लिए टूरिस्ट्स की कतारें लग गई थी। टूरिस्ट्स को बसों का इंतजार करना पड़ा। इधर, नए साल के आगाज पर मंदिरों में भी पूजा अर्चनाओं का दौर जारी रहा। वर्किंग डे होने के बावजूद पिकनिक व टूरिस्ट प्लेसेस पर विजिटर्स की खासी भीड़ देखने लायक रही। वहीं, सरकारी दफ्तरों से लेकर सचिवालय तक सुबह से लेकर शाम तक नए वर्ष के आगाज पर 'हैप्पी न्यू ईयर 2020' का क्रेज रहा। काम कम, बल्कि बधाईयां का बोलबाला ज्यादा रहा।

दून जू में पहुंचे 8 हजार विजिटर्स

दून में सबसे ज्यादा भीड़ एफआरआई, दून जू, एमडीडीए पार्क, बुद्धा टेंपल व गांधी पार्क के साथ बाजारों में रही। एफआरआई में विजिटर्स का हुजूम उमड़ा। जबकि पार्को के अलावा परेड ग्राउंड में आयोजित नेशनल हैंडलूम में भी बड़ी संख्या में विजिटर्स पहुंचे। दून जू में आठ हजार विजिटर्स एनिमल्स का दीदार करने पहुंचे।

सोशल मीडिया में छाया रहा वेलकम 2020

न्यू ईयर पर सोशल मीडिया पर सबसे ज्यादा लोगों ने एक दूसरे को बधाईयां दीं। थर्टी फ‌र्स्ट नाइट से लेकर साल के पहले दिन शाम तक सोशल मीडिया पर वेलकम 2020 के मैसेज छाए रहे। नए क्रिएशन के साथ सोशल मीडिया पर पोस्ट पटे हुए दिखे। फेसबुक, ट्विटर, वाट्सअप, इंस्टाग्राम जैसे प्लेटफॉर्म सबसे आगे रहे। ये सिलसिला थर्टी फ‌र्स्ट की आधी रात से ही शुरू हो गया था। खास बात ये रही कि फोन कॉल्स कम, सोशल मीडिया के जरिए ज्यादा न्यू ईयर की बधाईयां पहुंचाइर्1 गई।

2020 में राज्य हिमालयी राज्यों में नंबर वन होगा: सीएस

सचिवालय कैंपस में चीफ सेक्रेटरी उत्पल कुमार सिंह ने न्यू ईयर की शुभकामनाएं दी। उन्होंने कहा, सचिवालय एक सर्वोच्च प्रशासनिक संस्था है। जिसके सहयोग से 2019 में प्रदेश ने हिमालयी एवं पूर्वोत्तर राज्यों में गुड गवर्नेस में दूसरा स्थान प्राप्त किया है, यह एक अचीवमेंट है। उन्होंने अपील की कि न्यू ईयर में और अधिक लगन व जोश से कार्य करें, जिससे राज्य को प्रथम स्थान प्राप्त हो सके। विश्वास जताया कि वर्ष 2020 में उनके सहयोग से प्रदेश हिमालयी व पूर्वोत्तर पहाड़ी राज्यों की श्रेणी में फ‌र्स्ट प्लेस हासिल करेगा। जबकि वर्ष 2019 में केंद्र सरकार द्वारा उत्तराखंड को खाद्यान्न उत्पादन श्रेणी-2 में उत्कृष्ठ प्रदर्शन के लिए कृषि कर्मण पुरस्कार दिया गया, जो सभी के प्रयासों से संभव हो पाया।

बधाईयों का लगा रहा तांता

उत्तराखंड सचिवालय संघ के अध्यक्ष दीपक जोशी ने सचिवालय कर्मियों की मांगों की ओर मुख्य सचिव का ध्यान आकृष्ट किया और शीघ्र वार्ता बुलाने का अनुरोध किया। कार्यक्रम का संचालन करते हुए महासचिव सचिवालय संघ राकेश जोशी ने कहा कि सीएस का कार्मिकों के प्रति सौहार्द पूर्ण नजरिया रहा है। संघ द्वारा सचिवालय प्रशासन के कायरें में जैसे प्लास्टिक फ्री एनवायरनमेंट, स्वच्छता कार्यक्रम में सक्रिय भागीदारी निभाई जा रही है।

नए उत्साह के साथ काम करेंगे सचिवालय कर्मी

सीएस को उनके कक्ष में पहुंचकर तमाम डिपार्टमेंट के अधिकारियों व स्टाफ ने न्यू ईयर की बधाई दी। मीडिया से बातचीत में सीएस ने प्रदेश वासियों व मीडिया को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि वर्ष 2020 में उत्साह से कार्य किया जायेगा। कहा, चारधाम ऑल वेदर रोड का कार्य प्रोग्रेस पर है। कनेक्टिविटी उत्तराखंड सरकार की प्राथमिकताओं में है। जिसके लिए कर्णप्रयाग-रेलवे लाइन परियोजना की समस्त रुकावटों को दूर कर दिया गया है। इससे ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेलवे लाइन प्रोजेक्ट में स्पीड आई है। वाह्य सहायतित प्रोजेक्ट में जमरानी डैम को मूर्त रूप देने के लिए सरकार ने गंभीरता से कोशिश की। स्मार्ट सिटी देहरादून में शहर के कवरेज क्षेत्र के विस्तार में भी केन्द्र से स्वीकृति मिली है। स्टेट के बड़े कस्बों को हेलीसेवाओं से जोड़ने की कोशिश जारी हैं। छोटे विलेजेज को भी पीएमजीएसवाई प्रोजेक्ट से जोड़ने का काम जारी है। वाइल्ड एनिमल्स की संख्या में ग्रोथ हुई है। डेवलपमेंट के कारण नगरों के विस्तार से ह्यूमन कॉन्फिलिक्ट बढ़ने की संभावना होती है। सरकार ने बैलेंस बनाने के लिए अनेक कदम उठाए हैं। हिल एरियाज में डॉक्टर्स की ज्यादा तैनाती की गई है। सेक्स रेशियो व हेल्थ इंडेक्स में सुधार हुआ है।

Posted By: Inextlive