- विभाग के झाझरा स्थित आनंद वन में शुरू हो चुकी है विजिटर्स की आवाजाही

- लच्छीवाला पार्क के ब्यूटीफिकेशन को लेकर तैयार हो चुका वर्क प्लान

देहरादून,

झाझरा स्थित आनंद वन व लच्छीवाला पिकनिट स्पॉट के बाद अब वन विभाग रायपुर के थानो रेंज में टूरिस्ट के दीदार के लिए नए इको पार्क को तैयार करने पर जुटा है। इसके लिए पहले ही सीएम ने 25 लाख रुपए देने की घोषणा कर दी है। कैसे इको पार्क अस्तित्व में आएगा, इस पर वन विभाग मंथन पर जुटा हुआ है। विभाग के अनुसार पार्क अस्तित्व में आने के बाद न केवल विभाग का रेवेन्यू बढ़ेगा, बल्कि सीजन में रोजाना कम से कम 500 विजिटर्स के पहुंचने की उम्मीद है।

25 लाख रुपए की मंजूरी

दून सिटी के आउटर इलाकों में पार्क को डेवलेप करने पर सरकार जोर दे रही है। वजह भी साफ है कि दून पहले से टूरिस्ट के लिए पसंदीदा शहर रहा है। ऐसे में सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत भी दून पहुंचने वाले टूरिस्ट को नेचर के करीब ले जाने की कोशिश पर जुटे हुए हैं। इसीलिए दून में वन विभाग की ओर से झाझरा में पहले ही 43 लाख रुपए से आनंद वन की शुरुआत हो चुकी है। डोईवाला में स्थित लच्छीवाला पिकनिक स्पॉट को भी डेवलेप करने के लिए खुद सीएम ऐलान कर चुके हैं। अब दून से एयरपोर्ट जाने वाले रूट पर स्थित थानो रेंज में वन विभाग के थानो पार्क को डेवलेप करने की तैयारियां शुरू हो चुकी हैं। थानो रेंज के रेंज ऑफिसर नत्थीलाल डोभाल के मुताबिक दो हेक्टेअर में फैले पार्क के ब्यूटीफिकेशन का काम शुरु हो गया है। एयरपोर्ट रूट पर स्थित पार्क में अधिक मात्रा में टूरिस्ट के पहुंचने की संभावना हैं। पहले से ही यहां विजिटर्स पहुंचा करते हैं।

ये होगा पार्क का अट्रैक्शन

-बच्चों के झूले।

-जिम।

-टनलयुक्त वाटर पॉन्ड।

-हट।

-नाइट स्टे।

-लॉन।

-नेचर ट्रैक।

थानो-भोगपुर मार्ग पर बनेगा 240 मीटर लंबा पुल

सरकार ने थानो-भोगपुर के बीच रपटे पर 240 मीटर लंबे पुल के निर्माण के लिए 7.85 करोड़ की धनराशि जारी कर दी है। इस पुल के निर्माण की लागत में भी इजाफा किया गया है। पहले इसके लिए 17.55 करोड़ की धनराशि मंजूर की थी, लेकिन अब सरकार ने 10 करोड़ से ज्यादा लागत के साथ 100 मीटर से अधिक स्पैन के पुल का निर्माण इंजीनिय¨रग प्रोक्योरमेंट एंड कंस्ट्रक्शन रूल (ईपीसी) से कराने का निर्णय लिया है। पीडब्ल्यूडी सचिव आरके सुधांशु ने इस बावत एचओडी को आदेश जारी किया है। आदेश में कहा गया कि चालू वित्तीय वर्ष 2020-21 में उक्त कार्य की कुल लागत करीब 19.61 करोड़ का 40 परसेंट अवमुक्त कर दिया गया है.जारी धनराशि का यूज आगामी 31 मार्च तक होना है।

Posted By: Inextlive