- 24 दिसंबर से स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के डेवलपमेंट वर्क हो रहे शुरू

- ईसी रोड, राजपुर रोड, चकराता रोड व हरिद्वार रोड पर किए जाने हैं काम

- मल्टी यूटिलिटी डक्ट, सीवर लाइन, ड्रेनेज वाटर सप्लाई व रोड मेंटेनेंस के होंगे काम

- इस दौरान ट्रैफिक रहेगा वन वे, दूसरी लेन पर टू-व्हीलर्स को परमिशन

देहरादून,

स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत दून में कई जगह डेवलपमेंट वर्क स्टार्ट किए जा चुके हैं। 24 दिसंबर से सिटी में मल्टी यूटिलिटी डक्ट, सीवर लाइन, वाटर सप्लाई व रोड मेंटेनेंस वर्क भी शुरू होने हैं। इस दौरान कई रोड्स पर ट्रैफिक सिस्टम बाधित रह सकता है और लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। ये वर्क ईसी रोड, राजपुर रोड, चकराता रोड व हरिद्वार रोड पर किए जाने हैं।

वन साइड ट्रैफिक

देहरादून स्मार्ट सिटी लिमिटेड (डीएससीएल) की ओर से सिटी में फिलहाल मल्टी यूटिलिटी डक्ट, सीवर लाइन, ड्रेनेज, वाटर सप्लाई व रोड सुधार के कार्य शुरू किए जा रहे हैं। ये डेवलपमेंट वर्क ईसी रोड, राजपुर रोड, चकराता रोड, व हरिद्वार रोड पर किए जाने हैं। 24 दिसंबर से इसकी शुरुआत की जाएगी। ऐसे में इन रोड्स पर ट्रैफिक संचालन में दिक्कत हो सकती है। इससे निपटने के लिए ट्रैफिक पुलिस की ओर से डीएसीसीएल के साथ मिलकर प्लान तैयार किया गया है। डीएससीएल के अनुसार ईसी रोड पर बहल चौक से नैनी बेकरी चौहारे तक लेफ्ट साइड पर काम शुरू किया जाना प्रस्तावित है। इस दौरान एक साइड ट्रैफिक संचालन किया जाएगा।

10 दिन तक ट्रैफिक बाधित

ईसी रोड पर बहल चौक से नैनी बेकरी चौहारे तक 24 दिसंबर से डेवलपमेंट वर्क शुरू होगा। यहां करीब 10 दिन तक काम जारी रहेगा। ऐसे में 10 दिनों तक ट्रैफिक सिस्टम आंशिक रूप से बाधित रहेगा। हालांकि, इस दौरान टू व्हीलर की एंट्री बंद नहीं की जाएगी। दूसरी लेन पर ट्रैफिक हैवी ट्रैफिक संचालित होगा। एरिया में ट्रैफिक पुलिस फोर्स को तैनात किया जाएगा।

ट्रायल बेसिस पर पाइप बस्रि्टग

स्मार्ट सिटी के तहत सिटी में मल्टी यूटिलिटी डक्ट, सीवर लाइन, ड्रेनेज वाटर सप्लाई व रोड मेंटेनेंस के जितने भी काम शुरू किए जाने हैं वे पाइप बस्रि्टग मैथड से होने हैं। हालांकि, इस मैथड को फिलहाल ट्रायल बेसिस पर अपनाया जा रहा है। इसके लिए ईसी रोड पर बहल चौक से नैनी बेकरी का छोटा सा रोड पैच लिया गया है। ट्रायल सक्सेसफुल रही तो राजपुर रोड, चकराता रोड, हरिद्वार रोड पर भी पाइप बस्रि्टग के जरिए ही डेवलपमेंट वर्क किए जाएंगे।

पुलिस ने की साइट विजिट

डीएससीएल ने खुद स्वीकार किया है कि डेवलपमेंट वर्क के दौरान ट्रैफिक संचालन में दिक्कत आ सकती है। ऐसे में ट्रैफिक पुलिस व डीएससीएल के ऑफिसर्स ने कंस्ट्रक्शन साइट की ज्वॉइंट विजिट कर जायजा लिया। ताकि ट्रैफिक संचालन को लेकर प्लान तैयार किया जा सके।

पलटन बाजार ब्यूटिफिकेशन रात को

स्मार्ट सिटी के तहत पलटन बाजार में फसाड का भी काम जल्द पूरा होना है। पलटन बाजार फसाड का काम देख रही सीएससीएंडसी कंपनी के जनरल मैनेजर अनिल चंद्रा के मुताबिक ब्यूटिफिकेशन का काम कोतवाली से शुरू किया जाएगा। 100-100 मीटर के पैच में काम किया जाएगा ताकि किसी को दिक्कत न हो। बाजार के बीच से मल्टी यूटीलिटी डक्ट के लिए मशीनों की हेल्प ली जाएगी। ये काम रात को ही किए जाएंगे।

Posted By: Inextlive