-राहत की खबर, देहरादून स्टेशन से संचालन शुरू होगा

देहरादून। ट्रेन से सफर करने वालों के लिए रेलवे बोर्ड की ओर से राहत की खबर हैं। दून से कई ट्रेनों का संचालन 10 जनवरी से शुरू होने वाला है। हालांकि कई ट्रेनों का संचालन शुरू करने का प्रस्ताव रेलवे बोर्ड को भेजा गया है। जिस पर संस्तुति होनी बाकी है, लेकिन उम्मीद जताई जा रही हैं कि कुंभ को देखते हुए सभी ट्रेनों का संचालन शुरू हो जाएगा। इसके साथ ही लिंक एक्सप्रेस, लोहारी एक्सप्रेस, हावड़ा एक्सप्रेस और जनता एक्सप्रेस समेत कई ट्रेनों का संचालन शुरू हो जाएगा। कुंभ की तैयारी को लेकर कई ट्रेनों के संचालन में अदला-बदली भी की जा रही है।

अभी सिर्फ तीन ट्रेनों का संचालन

इन दिनों दून रेलवे स्टेशन से तीन ट्रेनों का संचालन ही हो रहा है। रोजाना जन शताब्दी, शताब्दी और मसूरी एक्सप्रेस ही रवाना हो रही हैं। कुछ ट्रेनों को बीते माह शुरू किया गया था, लेकिन वह भी कोहरे और किसान आंदोलन के चलते रद करनी पड़ी। अब 10 जनवरी से कई ट्रेनों का संचालन शुरू हो जाएगा।

कुंभ एक्सप्रेस भी होगी शुरू

कोरोना संक्रमण के चलते लॉकडाउन के कारण देहरादून से चलने वाली कुंभ एक्सप्रेस भी बंद थी। उसे भी 10 जनवरी से शुरू करने का प्रस्ताव है। हालांकि इसे हरिद्वार से बदलकर न्यू ऋषिकेश से चलाने की तैयारी की जा रही है।

यह है प्रस्ताव

-देहरादून से चलने वाली हावड़ा एक्सप्रेस अब 10 जनवरी से हरिद्वार से ही चलाने का प्रस्ताव है।

-उपासना एक्सप्रेस का देहरादून तक संचालन बढ़ाने का प्रपोजल।

-देहरादून-हावड़ा एक्सप्रेस अब ऋषिकेश से संचालित करने का प्रस्ताव।

-कोचुवेल्ली-देहरादून एक्सप्रेस को ऋषिकेश तक चलाए जाने की तैयारी।

-उत्कल एक्सप्रेस जगन्नाथ पुरी से हरिद्वार तक चलती थी। अब यह ऋषिकेश तक प्रस्तावित।

-अजमेर-हरिद्वार आने वाली अजमेर एक्सप्रेस भी ऋषिकेश तक पहुंचाने की तैयारी।

-हरिद्वार से चलने वाली प्रयागराज एक्सप्रेस को हरिद्वार की बजाय ऋषिकेश तक संचालन का प्रपोजल।

-उदयपुर-हरिद्वार तक चलने वाली उदयपुर एक्सप्रेस भी ऋषिकेश तक प्रस्तावित।

-जम्मु तवी-हरिद्वार तक आने वाली ट्रेन भी ऋषिकेश के लिए भेजे जाने की तैयारी।

-दून -हावड़ा से कोचुवेल्ली को भी ऋषिकेश पहुंचने की उम्मीद है।

दून से यह ट्रेनें होंगी रवाना

जनता एक्सप्रेस

लोहरी एक्सप्रेस

ओखा एक्सप्रेस

इन्दौर एक्सप्रेस

लिंक एक्सप्रेस

कुंभ को लेकर तैयारी

कुंभ को देखते हुए यहां पर व्यवस्था की गई है। ताकि हरिद्वार में लगने वाले कुंभ में लोगों को अधिक से अधिक पहुंचने की उम्मीद को देखते हुए यह निर्णय लिया गया है। जिन ट्रेनों के संचालन के लिए प्रस्ताव दिया गया है। उनमें कई ट्रेनों के संचालन में बदलाव किया गया है।

रेलवे स्टेशन से लौट रहे लोग

दून स्टेशन से हर्बर्टपुर, मसूरी, विकासनगर से लोग दिल्ली, कोटद्वार जाने के लिए लोग पहुंचते हैं। ट्रेन का संचालन न होने से उन्हें बसों से रवाना होना पड़ता है। रविवार रात 9 बजे रवाना होने वाली मसूरी एक्सप्रेस से जाने के लिए कई लोग दोपहर 1 बजे ही रेलवे स्टेशन पहुंच गए थे। इस बीच किसी भी ट्रेन का संचालन न होने के कारण यह रेलवे स्टेशन के बाहर इंतजार करने को मजबूर थे।

रोजाना पैसेंजर की आ रही डिमांड और कुंभ को देखते हुए प्रस्ताव भेजा गया है। सभी प्रस्तावित जगह पर उम्मीद है कि जल्द से जल्द ट्रेनों का संचालन शुरू हो जाएगा।

-सीता राम सोनकर, स्टेशन सुपरिटेंडेंट देहरादून

Posted By: Inextlive