- पांचवें दिन तक बढ़ गया वैक्सीन लगाने वालों का विश्वास

- मंडे को वैक्सीनेशन को छठे दिन और प्रोग्रेस की उम्मीद

देहरादून

शुरुआती आशंका के साथ कोविड-19 के प्रति अब विश्वास बढ़ने लगा है। अब तक पांच दिन दून और पूरे राज्य में वैक्सीन लेने वाले हेल्थ वर्कर्स की संख्या देखें तो साफ हो जाता है कि पहले दिन के वैक्सीनेशन के बाद हेल्थ वर्कर्स वैक्सीन लगवाने में कुछ झिझक रहे थे और वैक्सीन लेने से परहेज कर रहे थे। लेकिन बाद में उनकी झिझक दूर हुई है और अब ज्यादा संख्या में हेल्थ वर्कर टीका लगवाने पहुंच रहे हैं। 18 जनवरी और 22 जनवरी को हुए वैक्सीनेशन के आंकड़ों पर नजर डालें तो साफ हो जाता है कि वैक्सीन के प्रति लोगों के विश्वास में करीब तीन गुना बढ़ोत्तरी हुई है।

दूसरा दिन रहा निराशाजनक

पहले दिन 16 जनवरी को पूरे देश में वैक्सीनेशन शुरू हुआ था। इस दिन दून में 5 सेंटर्स पर वेक्सीनेशन किया गया और 353 हेल्थ वर्कर्स को टीके लगाये गये। अगला वैक्सीनेशन सीजन 18 जनवरी को हुआ। लेकिन, इस दिन स्थिति बेहद निराशाजन रही। इस दिन भी दून में 5 सेंटर्स पर वैक्सीनेशन किया गया। उस दिन तक तय नियम के अनुसार इस पांच सेंटर्स पर 100-100 हेल्थ वर्कर्स की लिस्ट भेजी गई थी। लेकिन 500 में से सिर्फ 142 हेल्थ वर्कर्स ही टीका लगाने पहुंचे। यानी वैक्सीनेशन का परसेंटेज मात्र 28.8 रहा।

तीसरे दिन से बढ़ा आंकड़ा

19 जनवरी को जब तीसरे दिन का वैक्सीनेशन शुरू हुआ तो सुबह से ही कुछ पॉजिटिव तस्वीर सामने आने लगी। एक दिन पहले लगभग सुनसान रहे वैक्सीनेशन सेंटर्स पर हलचल कुछ ज्यादा रही। 19 जनवरी को दून में केवल चार सेंटर्स पर ही वैक्सीनेशन किया गया। शाम तक इन चार सेंटर्स पर 209 हेल्थ वर्कर्स टीका लगवा चुके थे। यानी 100 प्रति सेंटर के हिसाब से 19 जनवरी को टारगेट के अगेंस्ट 52.25 परसेंट हेल्थ वर्कर्स की वैक्सीनेशन किया गया। 21 जनवरी को 5 सेंटर्स की वैक्सीनेशन किया गया और 286 हेल्थ वर्कर्स को टीके लगाये गये।

22 को ट्रिपल ट्रस्ट

22 जनवरी को एक बार फिर 5 सेंटर्स पर वैक्सीनेशन किया गया और शाम टीका लगवाने वालों का जो आंकड़ा सामने आया, वह 18 जनवरी के मुकाबले करीब तीन गुना था। 22 जनवरी को 440 हेल्थ वर्कर्स ने टीका लगाया। हालांकि नये नियम के तहत अब टीका लगवाने के लिए न आने वालों की जगह वे हेल्थ वर्कर्स भी टीका लगवा सकते थे, जिनका नाम पोर्टल में दर्ज हो, बेशक उस दिन की लिस्ट में उनका नाम शामिल न हो। सौ वैक्सीन पर सेंटर के हिसाब से 22 जनवरी को टारगेट के अगेंस्ट 88 परसेंट हेल्थ वर्कर्स ने टीका लगावाया।

मंडे का और बेहतर की उम्मीद

मंडे को भी दून में वैक्सीनेशन किया जाना है। 5 सेंटर्स पर इसकी तैयारियां पूरी कर दी गई हैं। हेल्थ डिपार्टमेंट के ऑफिसर्स के अनुसार लिस्ट के अनुसार सभी को मैसेज भेज दिया गया है। लिस्ट में शामिल हेल्थ वर्कर्स यदि किन्हीं कारणों से टीका लगवाने नहीं पहुंचते हैं तो उनकी जगह अन्य हेल्थ वर्कर्स को वैक्सीन दी जाएगी।

जारी किया वीडियो

इस बीच दून की एक संस्था एसडीसी फाउंडेशन ने वैक्सीन ले चुके कुछ डॉक्टर्स और अन्य हेल्थ वर्कर्स का एक वीडियो जारी किया है। हालांकि उम्मीद की जा रही थी कि हेल्थ डिपार्टमेंट ऐसा वीडियो जारी करेगा, लेकिन डिपार्टमेंट की ओर से ऐसा नहीं किया गया। एसडीसी फाउंडेशन की ओर से जारी वीडियो में दून हॉस्पिटल के डिप्टी एमएस और कोविड-19 को-ऑर्डिनेटर डॉ। एनएस खत्री, मैक्स हॉस्पिटल के सीनियर मैनेजर सर्वश्रेष्ठ गुप्ता और दून हॉस्पिटल की स्टाफ नर्स विजयलक्ष्मी के संदेश शामिल किये गये हैं। तीनों ने कहा है कि वैक्सीन लेने पर उन्हें किसी तरह की कोई परेशानी नहीं हुई है। तीनों से हेल्थ वर्कर्स ने बिना झिझक वैक्सीन लेने की अपील की है।

-----

22 जनवरी को अच्छा रिस्पांस रहा। अब मंडे का वैक्सीनेशन डे है। हमें पूरी उम्मीद है कि और अच्छा रिस्पांस मिलेगा और हम हेंड्रेड परसेंट हासिल कर लेंगे।

डॉ। आशुतोष सयाना, प्रिंसिपल

दून मेडिकल कॉलेज

Posted By: Inextlive