-लैंसडाउन चौक में शौचालय तो बने, लगा दिए ताले

देहरादून। राजधानी की सड़कों में अगर घूमने निकल जाये और इस बीच अगर किसी को भी शौच जाना हो तो ऐसे में कहां जाए यह बड़ी समस्या हो सकती है। हालांकि नगर निगम का दावा है कि कई टॉयलेट का निर्माण कार्य तेजी से चल रहा है। लेकिन निर्माण के बाद भी यहां पर ताले जड़ दिए गए है। ऐसे में बाजार में घूमने पहुंचे पर्यटक और व्यापारी कहां जाये यह बड़ी समस्या बन गई है। दैनिक जागरण-आई नेक्स्ट लगातार शहर के इन टॉयलेट्स की सच्चाई उजागर कर रहा है।

लैंसडाउन चौक पर टॉयलेट बना लगा दिए ताले

नगर निगम ने ओएनजीसी के सीएसआर फंड से लैंसडाउन चौक में टॉयलेट तो बनवा दिए। लेकिन यहां पर लोगों को इधर उधर भटकना पड़ रहा है। यहां टॉयलेट में ताला लगा दिया गया है। इससे यहां पर तिब्बती बाजार में काम करने वाली महिलाओं और बाजार में शॉपिंग करने पहुंची महिलाओं को परेशानी झेलनी पड़ती हैं। शौचालय का बोर्ड देखकर लोग यहां पहुंचकर ताला देखकर लौट रहे हैं।

शौचालय के टूटे दरवाजे

डिस्पेंसरी रोड पर टॉयलेट तो तैयार किया गया लेकिन यहां पर भी दरवाजे टूटे हुए हैं। यही हाल हरिद्वार रोड स्थित शौचालय का भी है। यहां शौचालय के दरवाजे नीचे से टूटे हुए है। सीट में भी गंदगी रहती है। साथ ही यहां पर महिलाओं के शौचालय में पानी भी नहीं आता।

शहर में जो गिने चुने टॉयलेट हैं। जो टॉयलेट तैयार भी हैं, उनमें भी ताला जड़ा रहता है। तो यह टॉयलेट किसके लिए तैयार किए जा रहे हैं। बाजार में टॉयलेट न होने के कारण सबसे ज्यादा परेशानी महिलाओं को झेलनी पड़ती है।

रंजिता सिंह, पर्यटक

दावे किए जा रहे हैं कि सिटी में स्वच्छ दून-स्वस्थ दून अभियान के तहत टॉयलेट तैयार किए जा रहे हैं। लेकिन शहर में जब निकलो तो टॉयलेट नहीं मिलते। ऐसे में लेडीज के सामने बड़ी समस्या है।

कविता शर्मा

महिलाओं के लिए बने सार्वजनिक शौचालय में सफाई के नाम पर केवल खानापूर्ति होती है। यहां तक कि टॉयलेट के दरवाजे तक टूटे हुए हैं, ऐसे में इन टॉयलेट्स का इस्तेमाल करें भी तो कैसे।

सुमन रौथान

सिटी में जहां भी टॉयलेट तैयार किए जा रहे हैं। उनकी जानकारी सभी जगह दी जानी चाहिए। जिससे लोगों को परेशानी न झेलना पड़े। कई जगह टॉयलेट तो होते हैं, लेकिन जानकारी न होने पर पूछें तो पूछें किससे?

शिवानी कौशिक

स्मार्ट सिटी के तहत टॉयलेट बनाए जा रहे है। अगर यहां ताला है तो इसकी जांच की जाएगी। इसके अलावा समय समय पर टॉयलेट की रिपेयरिंग का काम भी चल रहा हैं।

डॉ। आरके सिंह, स्वास्थ्य अधिकारी नगर निगम

Posted By: Inextlive