DEHRADUN: कोरोना महामारी के कारण उत्तराखंड बोर्ड का 12वीं का एग्जाम कैंसिल कर दिया गया है. शिक्षा सचिव आर मीनाक्षी सुंदरम ने फ्राइडे को इस ब

- शिक्षा सचिव आर मीनाक्षी सुंदरम ने जारी किए आदेश

- मा‌र्क्स से संतुष्ट न होने पर स्टूडेंट्स को स्थिति सामान्य होने पर एग्जाम में बैठने का दिया जाएगा मौका

>DEHRADUN: कोरोना महामारी के कारण उत्तराखंड बोर्ड का 12वीं का एग्जाम कैंसिल कर दिया गया है। शिक्षा सचिव आर मीनाक्षी सुंदरम ने फ्राइडे को इस बावत आदेश जारी किए। 12वीं के एग्जाम का रिजल्ट घोषित करने के लिए बोर्ड वस्तुनिष्ठ मानदंड तय करेगा। इस मानदंड के आधार पर प्राप्त मा‌र्क्स से संतुष्ट नहीं होने पर स्टूडेंट्स को स्थिति सामान्य होने पर एग्जाम में बैठने का मौका दिया जाएगा।

संतुष्ट न होने पर एग्जाम में बैठने का मिलेगा मौका

उत्तराखंड बोर्ड के 12वीं के एग्जाम को सीबीएसई की तर्ज पर कैंसिल करने का निर्णय सरकार ने लिया था। एजुकेशन मिनिस्टर ने इस संबंध में घोषणा की थी। सचिव ने इस संबंध में सभी डीएम, शिक्षा महानिदेशक, माध्यमिक शिक्षा निदेशक, बोर्ड सचिव, विभाग के सभी अपर व संयुक्त निदेशकों और सीईओ को आदेश जारी किए हैं। आदेश में यह भी कहा कि परिस्थितियां सामान्य होने की सूरत में बोर्ड ने यदि एग्जाम कराया तो रिजल्ट से असंतुष्ट स्टूडेंट को एग्जाम में बैठने का अवसर दिया जाएगा।

कमेटी तय करेगी रिजल्ट का फार्मूला

सरकार की ओर से उत्तराखंड बोर्ड की रद की गई इंटर और हाईस्कूल के रिजल्ट निर्माण को लेकर डीजी एजुकेशन विनय शंकर पांडेय की अध्यक्षता में 5 सदस्यीय समिति का गठन किया गया है। कमेटी सीबीएसई, आईसीएसई और अन्य राज्यों में रिजल्ट को लेकर अपनाए जा रहे फार्मूले की स्टडी कर अपनी संस्तुति के साथ 10 दिन में शासन को रिपोर्ट सौंपेगी। कमेटी में डायरेक्टर माध्यमिक शिक्षा आरके कुंवर, अकादमिक शोध एवं प्रशिक्षण निदेशक सीमा जौनसारी, उत्तराखंड बोर्ड की सचिव नीता तिवारी और गढ़वाल व कुमाऊं मंडल के अपर शिक्षा निदेशक माध्यमिक शामिल किए गए हैं। दअरसल, कोविड-19 महामारी के कारण स्टेट में उत्तराखंड बोर्ड की इंटर और हाईस्कूल के एग्जाम्स कैंसिल हो चुके हैं। अब इन दोनों एग्जाम्स में रजिस्टर्ड स्टूडेंट्स का रिजल्ट घोषित करने की चुनौती सरकार और विभाग के सामने है। प्रदेश में इस बार 10वीं व 12वीं के करीब 2.72 लाख स्टूडेंट्स रजिस्टर्ड हैं।

उत्तराखंड मुक्त विवि के ऑनलाइन एग्जाम 14 से

उत्तराखंड मुक्त विश्वविद्यालय (यूओयू) के सभी सेमेस्टर के स्टूडेंट्स के लिए 14 जून से सत्रीय कार्य के एग्जाम ऑनलाइन शुरू होने जा रहे हैं। यह एग्जाम विषयवार पांच भागों में होंगे, जो 18 जुलाई को संपन्न होंगे। इसके लिए टाइम टेबल व विस्तृत जानकारी यूनिवर्सिटी की वेबसाइट www.uou.ac.in पर उपलब्ध है। स्टूडेंट्स किसी भी प्रकार की दिक्कत पर विवि के हेल्प डेस्क के नंबर (05946) 286096, 286097 व 286098 पर भी संपर्क कर सकते हैं। ऑनलाइन एग्जाम शुरू कराने वाली यूओयू स्टेट की पहली यूनिवर्सिटी है। विवि के कुलपति प्रो। ओपीएस नेगी ने कहा कि विवि ऑनलाइन एजुकेशन और एग्जाम कराने की ओर अग्रसर है, यह हमारे लिए खुशी की बात है।

Posted By: Inextlive