- सीएम ने राजकीय महाविद्यालय खैरासैंण का किया भूमि पूजन और शिलान्यास

- जमीन पर महिलाओं का भी अधिकार, लोन लेने में नहीं होगी परेशानी

DEHRADUN: सीएम त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने सोमवार को खैरासैंण, सतपुली में राजकीय महाविद्यालय खैरासैंण का भूमि पूजन एवं शिलान्यास किया। इस मौके पर सीएम ने कहा कि राज्य में भूमि बन्दोबस्त लंबे समय से नहीं हुआ है, जल्द ही इसकी प्रक्रिया स्टार्ट की जाएगी। भूमि पर पति के साथ महिलाओं का अधिकार भी हो, ताकि उन्हें लोन लेने में किसी प्रकार की परेशानी न हो। इस पर भी सरकार जल्द निर्णय लेगी।

7 करोड़ 27 लाख की योजनाओं का शिलान्यास

इस अवसर पर सीएम टीएसआर ने 7 करोड़ 27 लाख रुपए की योजनाओं का शिलान्यास किया। जिसमें खैरासैंण में डिग्री कॉलेज भवन निर्माण के लिए 3 करोड़ 6 लाख, कम्यूनिटी टूरिज्म को प्रोत्साहन देने को खैरासैंण (सतपुली) में पर्यटक परिसर के निर्माण के लिए 1 करोड़ 84 लाख, खैरासैंण-बयाली मार्ग पर लोडिंग स्टील गर्डर सेतु के निर्माण को 1 करोड़ 74 लाख और खैरासैंण-बयालीमार्ग के डामरीकरण के लिए 63 लाख रुपए के कार्य शामिल हैं। सीएम ने कहा कि सरकार की ओर से प्रदेशवासियों के लिए कई जनकल्याणकारी योजनाएं लाई गई हैं। सीएम स्वरोजगार योजना के तहत 150 तरह के कायरें को शामिल किया गया है। लोगों के सुझाव मिलेंगे तो योजना में और भी कार्य शामिल किए जाएंगे। किसानों के लिए 3 लाख तक और महिला स्वयं सहायता समूहों के लिए 5 लाख रुपए तक का ब्याज मुक्त लोन राज्य सरकार की ओर से दिया जा रहा है।

कैंटीन के लिए दी जाएगी जमीन

सीएम ने कहा कि कोटद्वार में अ‌र्द्ध सैनिक बलों के लिए कैंटीन के लिए भूमि दी जाएगी। सतपुली में पार्किंग के लिए 3 करोड़ 26 लाख रुपए की स्वीकृति दी गई। यहां पर भवन और पब्लिक यूटिलिटी की व्यवस्थाएं भी की जाएंगी। इस मौके पर उच्च शिक्षा मंत्री डॉ। धन सिंह रावत, विधायक दिलीप सिंह रावत, मुकेश कोली, निदेशक उच्च शिक्षा डॉ। कुमकुम रौतेला मौजूद रहे।

- मुख्यमंत्री सौर स्वरोजगार योजना के तहत छोटे-छोटे सोलर प्रोजक्ट लगाए जाएंगे।

- जिससे 10 हजार लोगों को मिलेगा रोजगार।

- 25-25 किलोवाट के छोटे-छोटे प्रोजक्ट्स पर कार्य किया जायेगा।

- इस योजना के तहत 25 प्रतिशत तक सब्सिडी दी जाएगी।

- इन प्रोजक्ट से उत्पादित बिजली सरकार खरीदेगी। पिरूल की पत्तियों से बिजली बनाने का कार्य स्टार्ट किया गया।

- सीएम ने कहा कि लवाड़ गांव में 64 लाख रुपए के कायरें की स्वीकृति दी गई है

- जल जीवन मिशन के तहत गांवों में पेयजल योजना का कनेक्शन 2350 रुपए में दिया जाना था

- राज्य सरकार ने निर्णय लिया है कि गांवों में एक रुपए में पानी का कनेक्शन दिया जाएगा

- मानकों के अनुरूप स्वच्छ जल दिया जायेगा।

Posted By: Inextlive