- नीति आयोग ने दिया है उत्तराखंड को अव्वल स्थान

- उत्तराखंड के साथ हिमाचल प्रदेश, सिक्किम भी अव्वल

देहरादून:

उत्तराखंड को सिक्किम व हिमाचल प्रदेश के साथ हिमालयी राज्यों में नई पहल और नवाचार के लिए इनोवेशन इंडेक्स में नीति आयोग ने सबसे ऊपर स्थान दिया है। सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने आयोग की इस रैंकिंग पर संतोष जताया है। उन्होंने कहा कि इससे राज्य को नवाचार में आगे बढ़ने और बेहतर कार्य करने की प्रेरणा मिलेगी।

सीएम बोले विकास ने नए प्रतिमान गढ़े

सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा कि नीति आयोग की इनोवेशन इंडेक्स के रूप में की गई पहल उत्तराखंड को विकास के क्षेत्र में नए प्रतिमान स्थापित करने को प्रेरित करेगी। मौजूदा सरकार ने निवेश के लिए प्रभावी पहल की है। पहली बार इन्वेस्टर्स समिट का आयोजन किया गया। इसमें प्राप्त निवेश प्रस्तावों का कारगर फॉलोअप किया जा रहा है। इसके सकारात्मक नतीजे दिखाई दे रहे हैं। राज्य में स्किल्ड ह् यूमन रिसोर्स उपलब्ध है। युवाओं को स्टार्ट अप के लिए प्रोत्साहित किया गया है। इनोवेशन को बढ़ावा देने को सरकार तत्पर है।

नीति आयोग ने किया इवैल्युएशन

गौरतलब है कि थर्सडे को नीति आयोग के उपाध्यक्ष राजीव कुमार व सीईओ अमिताभ कांत ने ग्लोबल इनोवेशन इंडेक्स की तर्ज पर जारी सूचकांक में विभिन्न राज्यों के नवाचार के क्षेत्र में उनके प्रदर्शन को रेखांकित किया था। उत्तराखंड का प्रदर्शन हिमालयी राज्यों में अच्छा है, जबकि अन्य राज्यों में कर्नाटक, तमिलनाडु, महाराष्ट्र, तेलंगाना व हरियाणा को नवाचार में शीर्ष स्थान दिया गया है।

Posted By: Inextlive