-अबकी बार केवल 3 माह के लिए खुली वैली, 902 टूरिस्ट्स आए, रु। 136650 हुई इनकम

देहरादून,

व‌र्ल्ड हेरिटेज में शामिल वैली ऑफ फ्लावर्स आज टूरिस्ट्स के लिए बंद हो जाएगी। इसके बाद वैली 2021 जून में टूरिस्ट्स के लिए खुलेगी। कोरोनाकाल के चलते इस बार सीमित संख्या में ही टूरिस्ट्स ने वैली का दीदार किया।

सिर्फ 10 फॉरेनर्स पहुंचे वैली

उत्तराखंड के चमोली जिले में मौजूद वैली ऑफ फ्लावर्स टूरिस्ट्स के अट्रैक्शन का सेंटर है। हर साल यहां हजारों टूरिस्ट्स देश-विदेश से पहुंचते हैं। लेकिन, इस बार कोरोना इफेक्ट के चलते वैली में कम टूरिस्ट्स की आमद रही। एक अगस्त को वैली टूरिस्ट्स के लिए खोली गई, इस बार केवल 902 टूरिस्ट्स ने ही वैली का दीदार किया जिनमें 10 फॉरेनर्स शामिल रहे।

एक नजर वैली ऑफ फ्लावर्स

1 अगस्त को खुली वैली।

902 टूरिस्ट्स पहुंचे

10 फॉरेनर्स भी विजिटर्स में शामिल

136650 रुपए हुई इनकम

17640 टूरिस्ट्स आए थे 2019 में

27 लाख रुपए हुई थी इनकम

1982 में व‌र्ल्ड हेरिटेज हुई थी घोषित

उत्तराखंड के सीमांत जिले चमोली में स्थित वैली ऑफ फ्लॉवर्स एक फेमस टूरिस्ट डेस्टिनेशन है। यहां 500 से ज्यादा फूलों की स्पेसीज हैं। वैली ऑफ फ्लावर को यूनेस्को ने 1982 में व‌र्ल्ड हेरिटेज घोषित किया था। वैली ऑफ फ्लावर्स नन्दा देवी बायोस्फियर रिजर्व व नेशनल पार्क का एक भाग है।

12 सीसीटीवी कैमरा करेंगे निगरानी

वैली फ्लोरा व फोना के लिए फेमस है। विंटर सीजन में पोचिंग न हो, इसके लिए वैली ऑफ फ्लावर्स में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। कार्मिकों की गश्त जारी रहेगी। वहीं, पोचिंग की निगरानी के लिए 12 सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। हालांकि ऐसे कैमरे हर बार मुस्तैद किए जाते हैं।

Posted By: Inextlive