- बांदल स्रोत से होने वाली वाटर सप्लाई लगातार पांच दिनों से ठप

देहरादून,

दून में बांदल स्रोत से होने वाली वाटर सप्लाई लगातार गत पांच दिन से ठप है। इसके चलते अपर रायपुर और इससे जुड़े एक दर्जन क्षेत्रों की 40 हजार से अधिक आबादी को पानी के लिए भारी परेशानी झेलनी पड़ रही। कई परिवार 500 रुपये खर्च कर पानी के टैंकर मंगा रहे हैं। आरोप है कि जल संस्थान के अधिकारी पेयजल जैसी मूलभूत सुविधा को लेकर गंभीर नहीं हैं।

:::बांदल स्रोत से इन क्षेत्रों में आपूर्ति:::

-अपर रायपुर

-रक्षापुरम

-ईश्वर विहार

-सुंदरवाला

रोजाना 80 लाख लीटर पानी उपलब्ध

बांदल स्रोत से करीब आधे दर्जन क्षेत्रों में पेयजल आपूर्ति की जाती है। इस स्रोत से रोजाना करीब 80 लाख लीटर पानी उपलब्ध होता है। फिलहाल बांदल नदी में मलबा आने के चलते इस स्त्रोत से जुड़ी पेयजल लाइन बीते पांच दिन से चोक है। जबकि, इससे पहले कई दिन से क्षेत्रवासी गंदे पानी की समस्या झेल रहे थे। क्षेत्रवासी एसबी नौटियाल के अनुसार पेयजल आपूर्ति ठप होने से हजारों परिवार जैसे-तैसे गुजारा कर रहे हैं। कई लोग सरकारी टैंकर की आस में सुबह से शाम तक टकटकी लगाए रहते हैं तो कुछ अपने खर्च पर टैंकर मंगाने को विवश हैं। पेयजल किल्लत को लेकर कई बार विभाग से शिकायत की कई है, लेकिन समाधान नहीं निकाला जा रहा। जल संस्थान के रायपुर खंड के सहायक अभियंता जगदीश पंवार का कहना है कि चोक पेयजल लाइन को दुरुस्त करने का काम शुरू कर दिया गया है। मंडे रात तक समस्या दूर कर दी जाएगी और ट्यूजडे से पेयजल की आपूर्ति सुचारू हो जाएगी।

बरसात में गंदे पानी की समस्या आम

बांदल स्रोत से जिन क्षेत्रों में पेयजल आपूर्ति की जाती है, वहां बरसात के मौसम में गंदे पानी की आपूर्ति आम बात हो गई है। मलबे के कारण पानी इतना गंदा रहता है कि साफ्टनिंग प्लांट भी जवाब दे जाता है। जल संस्थान के अधिकारी आज तक इस समस्या का हल नहीं कर सके।

कॉलोनी के नल पर भीड़

रायपुर क्षेत्र में रक्षा मंत्रालय की कंट्रोलर्स आफ क्वालिटी एश्योरेंस इंस्ट्रूमेंट्स (सीक्यूएआई) की कॉलोनी है। यहां के पानी के ओवरहेड टैंक से एक सार्वजनिक नल जुड़ा है। पेयजल किल्लत से परेशान लोग इस नल के सहारे भी पानी भर रहे हैं। इसके चलते नल पर रोजाना भीड़ लग रही है और नागरिकों को पानी के लिए लंबा इंतजार करना पड़ रहा है।

Posted By: Inextlive