- पानी की समस्या से जूझ रहे रेलवे क्वार्टरों में रहने वाले 500 परिवार

- न्यू रेलवे कॉलोनी की पाइप लाइन जर्जर होने और ट्यूबवेल की मोटर फुंकने से हो रही परेशानी

HARIDWAR: रेलवे क्वार्टरों में लंबे समय से पेयजल समस्या बनी हुई है। क्वार्टरों में रहने वाले करीब भ्00 परिवार पानी की समस्या से जूझ रहे हैं। न्यू रेलवे कॉलोनी की पाइप लाइन जर्जर होने के साथ ही ट्यूबवेल की मोटर फुंकने से यह समस्या हो रही है। पानी की समस्या के कारण कॉलोनी के लोगों परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

विभाग नहीं दे रहा ध्यान

कॉलोनी के लोगों का आरोप है कि शिकायत पर भी संबंधित विभाग ध्यान नहीं देर रहा है। जबकि, अधिकारी कॉलोनी में पानी की किल्लत न होने का दावा कर रहे हैं। ए-वन श्रेणी के हरिद्वार रेलवे स्टेशन पर रेल कर्मचारियों के म्म्भ् क्वार्टर हैं। इनमें से भ्00 क्वार्टरों में जलापूर्ति बीते लंबे समय से आए दिन बाधित रहती है। रेलकर्मियों के परिजनों को बूंद-बूंद पानी के लिए तरसना पड़ रहा है। प्यास बुझाने के लिए लोगों को इधर-उधर से पानी ढोने के लिए विवश होना पड़ रहा है। क्वार्टर में रहने वाले रेलकर्मियों का कहना है कि न्यू रेलवे कॉलोनी की पाइप लाइन जर्जर अवस्था में है। लिहाजा पानी घरों तक नहीं पहुंच रहा है। इसके अलावा ट्यूबवेल की मोटर कभी भी फूंक जाती है। दूसरी मोटरों के जरिये कभी-कभी पानी आता भी है तो प्रेशर की समस्या बनी रहती है। ऐसे में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। रेलकर्मियों का आरोप है कि समस्या से कई बार आईओडब्ल्यू से लेकर रेलवे के उच्चाधिकारियों को अवगत कराया गया है। लेकिन, हालात जस के तस बने हुए हैं।

प्लेटफार्म में भी होती है पानी की किल्लत

रेलवे महाप्रबंधक से लेकर डीआरएम तक ने हरिद्वार रेलवे स्टेशन व रेलवे की कॉलोनी में पानी की समस्या को दूर करने के निर्देश दिए हैं। लेकिन अधिकारियों के निर्देश के बावजूद भी व्यवस्था में कोई सुधार नहीं हो पाया है। मंगलवार को हरिद्वार रेलवे स्टेशन का निरीक्षण करने पहुंची केंद्र सरकार की रेलवे बोर्ड यात्री सुविधा समिति ने भी पेयजल व्यवस्था की कमी पर नाराजगी जताई। वहीं, आए दिन मोटर के फुंकने से प्लेटफार्मो पर भी पानी की किल्लत खड़ी हो जाती है। यात्रियों की शिकायत यह भी है कि गाडि़यों के कोच में भी पानी नहीं भरा जा रहा है। जिसके चलते सफर के दौरान भी यात्रियों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

ऑफिशियल स्टेंड

ट्यूबवेल की मोटर की मरम्मत समय-समय पर कराई जाती है। जल्द क्षतिग्रस्त लाइनों को भी बदला जाएगा। वैकल्पिक व्यवस्था के तहत पानी की व्यवस्था भी की जा रही है। जल्द ही कॉलोनी में पानी की समस्या दूर करा दी जाएगी।

डीएस रावत, आईओडब्ल्यू, रेलवे स्टेशन, हरिद्वार

Posted By: Inextlive