- लगातार कम बारिश का सामना कर रहा दून

- फ्राइडे रात को दून में हुई 107 मिमी बारिश

- यह 24 घंटे के भीतर इस सीजन की सबसे तेज बारिश

DEHRADUN: मानसून सीजन की शुरुआत से ही कम बारिश से जूझ रहे दून के लिए फ्राइडे की रात सुकून वाली रही। एक ही रात में करीब 107 मिमी बारिश दर्ज की गई। मौसम विभाग ने फ्राइडे सुबह 8:30 बजे से सैटरडे सुबह तक 24 घंटे के दौरान 108 मिमी बारिश दर्ज की है। जबकि फ्राइडे सुबह से शाम तक सिर्फ 1 मिमी बारिश हुई थी। यह बारिश इस मानसून सीजन की सबसे तेज बारिश है। इससे पहले इस सीजन में 24 घंटे के दौरान सबसे ज्यादा 84 मिमी बारिश दर्ज हुई थी।

दो दिन में हुआ सुधार

29 जुलाई को महीने के चौथे वीक में दून में नॉर्मल से 30 परसेंट कम बारिश दर्ज की गई थी। आमतौर पर पर इस दौरान दून में 698.5 मिमी बारिश दर्ज होती है, लेकिन इस बार 489 मिमी बारिश ही हुई। 30 जुलाई को 18.2 मिमी बारिश दर्ज की गई थी। लेकिन 31 जुलाई और पहली अगस्त को बारिश में सुधार दर्ज किया गया। 30 जुलाई को 18.2 मिमी बारिश हुई, जबकि 31 अगस्त को 108 मिमी बारिश हुई। सैटरडे को सुबह के बाद से शहर में बारिश नहीं हुई।

अब तक 664 मिमी बारिश

दून में इस सीजन में अब तक 665 मिमी बारिश हुई है। हालांकि अब भी यह एवरेज से करीब 25 मिमी पीछे है। बारिश की स्थिति में सुधार में सबसे बड़ा योगदान फ्राइडे रात की बारिश ने दिया है। हालांकि सैटरडे को दिन में फिर सूखे की स्थिति रही और ज्यादातर समय धूप निकलने से लोगों को उमस का सामना करना पड़ा।

दूसरे हाफ में भी कम बारिश संभव

मौसम विभाग के अनुसार 31 जुलाई को मानसून सीजन का एक हाफ पूरा हो गया है और पहली अगस्त से दूसरा हाफ शुरू हो गया है। विभाग से दूसरे हाफ के लिए बारिश की लॉन्ग रेंज फोरकास्ट जारी किया है। इस फोरकास्ट के अनुसार सीजन के दूसरे हाफ में नॉर्मल से 3 परसेंट कम यानी 97 परसेंट बारिश होने की संभावना जताई है। हालांकि विभाग ने इसमें 9 परसेंट तक की वृद्धि होने अथवा कमी होने की भी संभावना जताई है।

हो सकती है मुश्किल है

मौसम विभाग के लॉन्ग रेंज फोरकास्ट यानी सेकेंड हाफ में अनुमान से 9 परसेंट ज्यादा यानी 106 परसेंट बारिश होती है तो सिटी में सीजन में कुल बारिश की स्थिति में कुछ सुधार हो सकता है। लेकिन, यदि बारिश 9 परसेंट कम नॉर्मल से 91 परसेंट होती है तो यह स्थिति नॉर्मल से बहुत कम बारिश वाली होगी।

दून में बारिश

29 जून 128 मिमी

29 जुलाई 489 मिमी

1 अगस्त 664 मिमी

अब तक ओवरऑल कुछ कम बारिश हुई है, लेकिन अगस्त और सितम्बर में उत्तराखंड में अच्छी बारिश होने की पूरी संभावना है। उत्तराखंड में कुल मिलाकर बारिश सामान्य रहने की उम्मीद है।

- बिक्रम सिंह, डायरेक्टर

मौसम विज्ञान केन्द्र, देहरादून

Posted By: Inextlive