- मौसम विभाग ने ट्यूजडे को जारी नहीं की कोई चेतावनी

देहरादून

मौसम विभाग के ऑरेंज अलर्ट को 24 घंटे बीत जाने के बाद भी दून में बारिश नहीं हुई। दिनभर आमतौर पर मौसम साफ रहने के बाद शाम को बादल तो घिरे, लेकिन शहर के कुछ इलाकों में बौछारें और बाकी हिस्सों में सिर्फ बूंदाबांदी हुई। मौसम विभाग के यलो और ऑरेंज अलर्ट के बीच पिछले तीन दिनों में दून में मात्र 5 मिमी बारिश हुई है। फिलहाल मौसम विभाग ने कोई अलर्ट जारी नहीं किया है। वेडनसडे को दून में आमतौर पर बादल छाये रहने और गरज के साथ एक या दो दौर हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना जताई गई है।

मौसम विभाग ने मंडे को दून सहित राज्य के कई जिलों में बहुत भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया था। दून में बादल घिरे, लेकिन देर शाम तक सिर्फ कुछ हिस्सों में मामूली बूंदाबांदी ही हुई। ट्यूजडे को सिटी के मैक्सिमम टेंप्रेचर 32.6 डिग्री सेल्सियस और मिनिमम टेंप्रेचर 24.0 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। दिन में कुछ देर तेज धूप के कारण उमस रही, लेकिन शाम को बादल घिरने से राहत मिली।

मौसम विभाग ने वेडनसडे को देहरादून, पिथौरागढ़, बागेश्वर, चमोली, रुद्रप्रयाग, उत्तरकाशी और नैनीताल जिलों में ज्यादातर लोकेशंस पर और हरिद्वार व ऊधमसिंह नगर जिलों में कहीं-कहीं हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना जताई है।

दून सहित पूरे उत्तराखंड में इस बार भी अनियमित मॉनसून के चलते कई तरह की आशंकाएं जताई जा रही हैं। जानकारों को कहना है कि राज्य में मॉनसून सीजन में बारिश पहले जितनी ही होती है, लेकिन पिछले कुछ वर्षों से बारिश के दिनों की संख्या में कमी आई है। इस स्थिति में सीजन में कुछ दिन भारी बारिश होती है और बाकी दिन सूखे रहते हैं। कम दिनों में ज्यादा बारिश से पर्वतीय क्षेत्रों में आपदा की आशंका बनी रहती है।

Posted By: Inextlive