-एडवांस के रुपयों में ही निपट रही पूरी शादी

-वेडिंग प्वाइंट वालों की कमाई से ज्यादा हो रहा शादी का खर्च

-सेनेटाइजेशन से लेकर मास्क तक का हो रहा एक्स्ट्रा खर्च

देहरादून।

जो शादी सात से आठ लाख रुपयों में निपटनी थी। वो एडवांस में दिए 50 हजार से एक लाख रुपये में ही निपट रही है। जबकि इस शादी में थर्मल स्कैनर, सेनेटाइजेशन, मास्क का अतिरिक्त खर्च भी वेडिंग प्वाइंट ओनर्स को ही उठाना पड़ रहा है। ऐसे में वेडिंग प्वाइंट वालों को शादी से पूरा खर्च तक निकालना भारी पड़ रहा है। यही वजह है कि जो बुकिंग पहले हो गई थी, सिर्फ वहीं शादियां वेडिंग प्वाइंट वाले करवा रहे हैं।

--

पचास हजार से एक लाख में शादी

इन दिनों वेडिंग प्वाइंट में शादी पचास हजार से एक लाख रुपये तक में निपट रही है। दरअसल सरकारी गाइडलाइन के अनुसार 50 लोगों के साथ ही शादी की जा सकती है। ऐसे में भले ही वेडिंग प्वाइंट के जेनरेटर से लेकर झूमर तक के खर्च वही हों, लेकिन शादी कराने वाले 50 लोगों के हिसाब से ही खर्च कर रहे हैं। ऐसे में डीजे वालों का, कैटरर का, साज-सज्जा करने वालों का खर्च निकालना तक वेडिंग प्वाइंट वालों को भारी पड़ रहा है।

स्पेस तक का नहीं मिल रहा रुपया

वेडिंग प्वाइंट वालों को आम दिनों में जिस स्पेस का एक से दो लाख रुपये तक मिलता था। इन दिनों उसको फ्री में देना पड़ रहा है। वेडिंग प्वाइंट में शादी करने पर लाइट, सजावट, डीजे वालों को ही उनका पैसा मिल जाए, इस पर ही जोर दिया जा रहा है।

इतना आ रहा एवरेज खर्च

जेनरेटर, लाइट- 15 हजार

वेटर्स का खर्च- छह हजार

डीजे का खर्च- एक हजार रुपये

मास्क का खर्च- पंद्रह सौ रुपये

सेनेटाइजर और सेनेटाइज करने का खर्च-पांच हजार रुपये

फूलों की सजावट- पांच हजार रुपये

स्नैक्स और खाने का खर्च-60 हजार रुपये

जगह का खर्च- एक लाख रुपये तक

कुल खर्च- एक लाख 93 हजार पांच सौ

कई वेडिंग प्वाइंट वाले खाने की व्यवस्था पार्टी से अपने स्तर से करने को कह रहे हैं।

शादियों के लिए 4800 रुपये का थर्मल स्कैनर भी खरीद लिया है। मास्क और सेनेटाइजर पर भी खर्च कर रहे हैं लेकिन इस तरह की शादी से हमारे कारीगरों का ही खर्च नहीं निकल पा रहा है। यही वजह है कि हम आगे की बुकिंग्स नहीं ले रहे। पुरानी बुकिंग्स के लिए जगह देना हमारी मजबूरी है।

श्रवण वर्मा, ओनर ब्लेसिंग फॉर्म

एडवांस के जो रुपये लिए थे। उसमें ही पूरी शादी निपट जा रही है। आगे के रुपये देना तो दूर शादी कराने वाले पूछ भी नहीं रहे हैं। ऐसे में हमारे लिए ये शादियां घाटे का सौदा बनकर रह गई है। या तो गवर्नमेंट दो सौ लोगों के साथ शादी की अनुमति दे वरना तब तक हमारी ओर से कोई बुकिंग नहीं ली जाएगी।

चेतन मिनोचा, ओनर मनभावन वेडिंग प्वाइंट

Posted By: Inextlive