पार्क की हरियाली पर पब्लिक भारी

2019-12-15T05:45:41Z

- विंध्यवासिनी पार्क में ताजी हवा खाने वाले ही फैला रहे गंदगी

- पार्क में जगह-जगह फेंके रहते हैं प्लास्टिक के रैपर और बॉटल्स, जुर्माने का भी नहीं किसी को डर

GORAKHPUR: कर दिया ना थिएटर गंदा सिनेमा हॉल में ये डायलॉग तो आप सभी ने सुना होगा। थिएटर साफ-सुथरा रहे इसके लिए फिल्म शुरू होने के पहले ही पब्लिक को अवेयर करने के लिए एक छोटा सा एड दिखाया जाता है। इसका असर भी दिखता है कि लोग थिएटर में जाने से पहले ही अपना गुटखा या पान मसाला बाहर ही निकाल देते हैं। लेकिन थिएटर्स में सफाई का ध्यान रखने वाले गोरखपुराइट्स पार्क जाते समय ये रूल भूल जा रहे हैं। सिटी के सबसे बड़े जॉगर्स प्वॉइंट विंध्यवासिनी पार्क का ही हाल देख लिजिए। यहां थिएटर के डायलॉग भर से काम नहीं चलने वाला, यहां तो अब कार्रवाई की जरूरत है। पार्क में सैर सपाटा करने पहुंचने वाले लोग ही यहां की सुंदरता चौपट करने पर तुले हैं। कुछ भी खाकर कहीं भी फेंक दे रहे हैं। जिसके चलते पूरे पार्क में आइसक्रीम, चिप्स और चॉकलेट के हजारों रैपर फैले नजर आ जाएंगे। इसके साथ ही बैन सिंगल यूज प्लास्टिक बॉटल्स भी पूरे पार्क में फैली पड़ी हैं।

फैली रहती गंदगी, दीवार-फव्वारे भी बदहाल

दैनिक जागरण आई नेक्स्ट टीम ने शनिवार को विंध्यवासिनी पार्क का रियल्टी चेक किया तो अजब ही नजारा दिखा। पार्क में इंट्री करते ही हर तरफ गंदगी का नजारा दिखा। कहीं पर पानी की बोतल तो कहीं पर खाने-पीने की सामग्री के रैपर भारी मात्रा में फैले हुए थे। इसे देखकर ही अंदाजा लग जाएगा कि पार्क में कभी सफाई नहीं होती है। वहीं पीछे की तरफ की दीवारें भी बीच-बीच में टूटी हुई हैं, जिसके रास्ते लोग अंदर आ रहे थे। पार्क की सुंदरता को बढ़ाने के लिए फौव्वारे भी लगे हुए थे लेकिन ये भी कई दिन से मेंटेनेंस के अभाव में खराब पड़े हुए हैं।

पार्क में ही जलाते हैं कूड़ा

पब्लिक के साथ ही पार्क के कर्मचारी भी कहीं ना कहीं दोषी हैं। वे पार्क के अंदर ही प्लास्टिक के साथ ही कूड़ा भी जला देते हैं। जिस पर शासन की तरफ से रोक लगी हुई है। इसके बावजूद ये पॉल्युशन फैला पार्क को गंदा कर रहे हैं।

डस्टबिन तो केवल शोपीस

पार्क में हर जगह पर डस्टबिन लगे हुए हैं लेकिन इनका यूज कोई नहीं करता। वहीं अगर गलती से डस्टबिन में कुछ पड़ भी जाता है तो यहां के कर्मचारी इस तरफ ध्यान नहीं देते। डस्टबिन से गिरी गंदगी पूरे पार्क में फैली रहती है।

जुर्माना भी करते नजरअंदाज

हालांकि पार्क में जगह-जगह बोर्ड लगे हैं जिसपर गंदगी फैलाने पर जुर्माना देने के बारे में भी लिखा है। इसके बाद भी लोग जुर्माने को नजर अंदाज कर अपनी मनमानी करते हैं।

वर्जन

जो लोग यहां सैर सपाटा और ताजी हवा खाने आते हैं, वही लोग पार्क में गंदगी फैला रहे हैं। कुछ बोलो तो जुर्माना तो दूर लड़ाई करने को तैयार हो जाते हैं। जब लोग ही अवेयर नहीं होंगे तो सफाई कैसे होगी।

- बलजीत सिंह, डीएचओ

Posted By: Inextlive

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.