- एग्जाम की टेंशन के बाद पेरेंट्स बच्चों को देंगे फॉरेन ट्रिप का सरप्राइज गिफ्ट

- स्विटजरलैंड है सबसे फेवरिट एब्रॉड डेस्टिनेशन

BAREILLY: फिलहाल अभी एग्जाम सीजन चल रहा है। लेकिन शहरवासी समर वैकेशंस की तैयारियों में पूरी तरह जुट गए हैं। लीजिए, अब आप सोच रहे होंगे कि अभी से क्यों, तो बता दें कि इसके पीछे दो रीजन हैं। पहला, लोगों के मुताबिक मार्च के महीने में बुकिंग कम होने से काफी सस्ते दामों में हॉलीडे पैकेजेज अवेलेबल हो जाते हैं। दूसरा, ट्रेवेल एजेंसीज के मुताबिक मार्च में कम बुकिंग होने से लोगों को फेवरिट डेस्टिनेशन व मनमुताबिक फैसिलिटीज हासिल हो जाते हैं। इसी डबल फायदे चलते लोगों ने मार्च में ही मई और जून के वैकेशनल टूर के लिए बुकिंग करानी शुरू कर दी है। इस बार स्विट्जरलैंड की बुकिंग ज्यादा हो रही हैं। इस मौके को भुनाने के लिए ट्रेवेल एजेंसीज भी जबरदस्त पैकेजेज दे रही हैं।

फैमिली ट्रिप ऑन डिमांड

किसी भी वैकेशन को फुल एंज्वॉय करने के लिए पूरी फैमिली का साथ होना जरूरी है। इसी तर्ज पर शहरवासी भी ट्रेवेल एजेंसीज में फैमिली ट्रिप के बारे में इंक्वॉयरी कर रहे हैं। शहर की फेमस ट्रेवल एजेंसीज के पास हर दिन करीब तीन सौ से अधिक क्वेरीज आ रही हैं। डेलापीर स्थित ट्रेवेल एजेंसी के मैनेजर सुनील ने बताया कि उनके पास हर दिन सैकड़ों क्वेरीज आ रही हैं। इनमें आधे से ज्यादा लोग फैमिली ट्रिप के बारे में क्वेरी करते हैं।

कम प्राइस में पूरी ख्वाहिश

ट्रेवेल एजेंसीज की मानें तो सबसे कम बुकिंग्स फरवरी और मार्च के महीने में होती है। इसलिए एयरलाइंस कंपनीज, होटल्स व कंपनीज बाकी फैसिलिटीज काफी रियायती दरों में लोगों को अवेलेवल कराती हैं। घूमने के शौकीन भी अपने फायदे को देखते हुए एडवांस बुकिंग करा लेते हैं। वहीं, इस समय कम बुकिंग होने से टूरिस्ट्स की मनमुताबिक प्लेस, डेट्स, लोकेशन, रूम व बाकी फरमाइशें पूरी करने के लिए जिरह नहीं करनी पड़ती है। दूसरी ओर ट्रेवेल एजेंसीज भी कस्टमर्स को लुभाने के लिए अट्रैक्टिव पैकेज देती हैं। साथ ही लंबे समय के लिए घूमने वालों को और भी ज्यादा डिस्काउंट मिलता है।

एक्सरसाइज के बाद सरप्राइज गिफ्ट

पेरेंट्स बच्चों की टेंशन को कम करने और उन्हें पूरी तरह रिलैक्स करने के लिए स्वीट सरप्राइज गिफ्ट देने की तैयारी में हैं। सभी अपने बच्चों को उनकी मेहनत का इनाम उनकी फेवरिट लोकेशन पर हॉलीडे के मौर पर देने का मूड बनाए हुए हैं। डीडीपुरम निवासी जसविंदर ने बताया कि बेटे परमजीत से अच्छे मा‌र्क्स लाने पर केरल घुमाने का वायदा किया है। इसके लिए परमजीत भी मन लगाकर पढ़ाई कर रहा है। वहीं, दूसरी ओर गवर्नमेंट जॉब करने वाले ग्रीन पार्क निवासी केपी सिंह ने बताया कि उन्होंने फैमिली संग गोवा का ट्रिप जून के लिए बुक कराया है। लास्ट ईयर मई में बुकिंग कराने में काफी दिक्कतें आ रही थीं। ऐसे में इस वर्ष ख् मार्च को ही बुकिंग करा ली है।

स्विटजरलैंड फेवरिट डेस्टिनेशन

बरेली के लोगों का घूमने का मूड हुआ तो उन्हें रोक पाना आसान नहीं है। फेवरिट हॉलीडे डेस्टिनेशन के मामले में सबकी च्वॉइस अलग अलग है। किसी को देसी नेचुरल लोकेशन पसंद है तो कोई एब्रॉड में अपनी वैकेशंस बिताना चाहता है। ट्रेवेल एजेंसीज ने बताया कि लास्ट ईयर तक जहां लोग समर वैकेशंस में डोमेस्टिक ट्रिप का मूड बनाए हुए थे। लेकिन इस बार लोगों का मन एब्रॉड ट्रिप का है। इसमें ज्यादातर बुकिंग स्विटजरलैंड के लिए की जा रही हैं। साथ ही लोग पेरिस, हांगकांग, थाईलैंड, ऑस्ट्रेलिया, सिंगापुर, बैंकॉक के लिए भी लोगों ने बुकिंग कराई है। स्विटजरलैंड का पैकेज मिनिमम एक लाख से शुरू है, वहीं, मनमुताबिक फैसिलिटीज के लिए एक्सट्रा चार्जेज अप्लाई होंगे।

धार्मिक स्थल से भी बढ़ा लगाव

नवविवाहित कपल्स धार्मिक स्थलों को ज्यादा तवज्जो दे रहे हैं। सक्सेसफुल मैरीड लाइफ के लिए दर्शन करना इनके लिए फ‌र्स्ट प्रिऑरिटी पर है। इसलिए वो डोमेस्टिक रीलिजियस डेस्टिनेशन को ही प्रिफर कर रहे हैं। इसमें जम्मू के वैष्णो देवी, बनारस के काशी विश्वनाथ, आंध्रप्रदेश के तिरूपति बालाजी समेत मुंबई के शिरडी व अमृतसर के लिए बुकिंग्स भी खूब हुई हैं। इसके लिए डोमेस्टिक लोकेशन में दार्जीलिंग, हैदराबाद, श्रीनगर, हिमांचल, गोवा, शिमला और तमिलनाडु के लिए बुकिंग करा रहे हैं। डोमेस्टिक पैकेजेज ख्भ् हजार से शुरू हैं।

मार्च में बुकिंग कराने से लोगों को अट्रैक्टिव पैकेजेज का लाभ मिल जाता है। ऐसे में लोग फरवरी-मार्च में जमकर बुकिंग करा रहे हैं। शहर से करीब फ् हजार लोग टूरिज्म का लुत्फ उठाएंगे।

सुनील, ट्रेवेल एजेंसी ओनर

अच्छे मा‌र्क्स लाने का वायदा करने के बाद पेरेंट्स ने बच्चों के मनमुताबिक डेस्टिनेशन की बुकिंग करा रहे हैं। हर दिन करीब भ्0 से ज्याद क्वेरीज हमारे पास आ रही हैं।

पवन, ट्रेवेल एजेंसी ओनर

हमारी फरवरी में शादी हुई है। पेरेंट्स ने हमारे लिए तिरूपति बालाजी जाने के लिए बुकिंग कराई है। मैं और मेरी पत्‍‌नी नम्रता जून में बालाजी के लिए दर्शन करेंगे।

आशीष सिंह, बिजनेसमेन

फेवरिट डेस्टिनेशन

एब्रॉड

स्विटजरलैंड

पेरिस

हांगकांग

थाईलैंड

ऑस्ट्रेलिया

सिंगापुर

बैंकॉक

एब्रॉड पैकेज एक लाख से शुरू

डोमेस्टिक

दार्जीलिंग

हैदराबाद, श्रीनगर, हिमांचल, गोवा, शिमला और तमिलनाडु

डोमेस्टिक पैकेजेज ख्भ् हजार से शुरू

रीलिजियस स्पॉट

वैष्णो देवी

काशी विश्वनाथ

तिरूपति बालाजी

शिरडी

स्वर्णमंदिर

अट्रैक्टिव पैकेजेज

क्भ् से ख्0 परसेंट तक का डिस्काउंट

इजिली ट्रांसफर फैसिलिटी

कैंडिल लाइट डिनर

बोटिंग

Posted By: Inextlive