Varanasi : कैंट रेलवे स्टेशन आने वाले दिनों में उत्तर प्रदेश के सबसे अच्छे स्टेशंस में शुमार होगा. रेलवे की ओर से यहां सुविधा विस्तार के लिए कई प्रोजेक्ट चलाये जा रहे हैं जो मार्च ख्0क्8 तक पूरे हो जाएंगे. इसके बाद लोगों को इस स्टेशन पर और अधिक परिवर्तन दिखायी देगा. यह बात नॉर्दन रेलवे के जीएम विश्वेश चौबे ने मंगलवार को कैंट स्टेशन का इंस्पेक्शन करने के बाद मीडिया से बातचीत में कही. उन्होंने कहा कि लखनऊ डिवीजन के इस सबसे बड़े स्टेशन पर दुनिया भर से लोगों का आना-जाना है ऐसे में इसका कलेवर बनारस के अनुरूप किया जा रहा है.

सेकेंड एंट्री का होगा अलग लुक
जीएम ने कहा कि कैंट स्टेशन का डेवलपमेंट रेलवे की प्राथमिकता है, इसलिए यहां कई योजनाएं एक साथ चल रही हैं। कहा कि यहां पर सेकेंड एंट्री से लेकर अन्य सुविधाओं के लिए कार्य हो रहा है। बताया कि स्टेशन के सेकेंड एंट्री का लुक मेट्रो सिटीज की तरह होगा। कहा कि ठंड के मौसम में कोहरे को देखते हुए रेल एडमिनिस्ट्रेशन एलर्ट है और ऐसी तैयारी की गयी है, जिससे कोहरे के चलते ट्रेन्स के ऑपरेशन में अधिक असर न पड़े। स्टेशन कैंपस में चल रहे डेवलपमेंट वर्क पर कहा कि यहां पर चल रहे कार्य की प्रगति ठीक है, जिन जगहों पर किसी कारणवश काम रुका हुआ था वहां पर निर्णय करके काम को गति देने को कहा गया है।

 

अभी प्लेटफॉर्म हो रहा चौड़ा
जीएम विश्वेश चौबे ने कहा कि स्टेशन पर अभी प्लेटफॉर्म को चौड़ा किया जा रहा है। वाराणसी से मुगलसराय रूट पर तीसरी व चौथी लाइन पर काम चल रहा है, जो अगले साल पूरा हो जायेगा। इसके पूरा होने के बाद ट्रेन्स के संचालन में अधिक सुविधा होगी।

 

बेवजह कैंसिल नहीं होगी ट्रेन
ट्रेन्स के कैंसिल होने पर जीएम ने कहा कि बहुत आवश्यक होने पर ही ट्रेन्स को कैंसिल किया जाता है। ट्रेन कैंसिल होने की जानकारी मीडिया के साथ सोशल मीडिया पर भी उपलब्ध करायी जाती है, जिससे पैसेंजर्स को सही समय पर ट्रेन के कैंसिल होने की जानकारी मिल जाये। स्टेशन पर भी पर्याप्त इंतजाम किए गए हैं।

 

टाइल्स हों पैसेंजर फ्रेंडली
जीएम ने सर्कुलेटिंग एरिया, नवनिर्मित इंटरनेशनल टूरिस्ट लाउंज, प्लेटफॉर्म को भी देखा। उन्होंने प्लेटफॉर्म नंबर म्, 7 और 8, 9 पर चल रहे सुधार व नए प्लेटफॉर्म शेल्टर जैसे कार्यो का जायजा लिया। इसके साथ ही प्लेटफॉर्म नंबर क् पर फर्श को बदलने, ग्रेनाइट वॉल क्लैडिंग लगाने और वॉशेबल एप्रन के कार्यो को देखा। इस दौरान कहा कि फर्श पर लगने वाला टाइल्स पैसेंजर्स फ्रेंडली होना चाहिए। इस दौरान जीएम ने यूनियन के नेताओं व कुलियों से उनकी समस्याएं सुनीं और उनके समाधान का आश्वासन दिया। इंस्पेक्शन के दौरान उनके साथ एनआर के मुख्य प्रशासनिक अधिकारी/निर्माण जगदीप राय, डीआरएम सतीश कुमार, सीएएम रवि प्रकाश चतुर्वेदी, स्टेशन डायरेक्टर अनिल कुमार पांडेय आदि अधिकारी उपस्थित रहे।

Posted By: Inextlive