फ्लैग--

शहर में खुलने जा रहे नौ और सीएनजी स्टेशन

-सीएनजी के इस्तेमाल से शहर का पर्यावरण होगा शुद्ध, पैसों की भी होगी बचत

-सीएनजी की कीमत पेट्रोल से है काफी कम, एवरेज भी देगा ज्यादा

varanasi@inext.co.in

VARANASI

काशी जल्द ही प्रदूषण मुक्त होगी. इसकी कवायद गेल और ऑटो यूनियन ने शुरू कर दी है. गेल ने शहर में नौ और सीएनजी स्टेशन शुरू करने की घोषणा की है, वहीं ऑटो यूनियन ने कहा कि चालक सीएनजी से ऑटो चलाने के लिए भी तैयार हैं. यानी शहर में जल्द ही सभी ऑटो सीएनजी से दौड़ेंगे, जिससे शहर का पर्यावरण शुद्ध होगा और पैसों की भी बचत होगी.

जून तक खुल जाएंगे स्टेशन

गेल इंडिया के मुख्य महाप्रबंधक एसएन यादव ने बताया कि रिंग रोड, तरना और डीएलडब्ल्यू के पास सीएनजी स्टेशन शुरू हो चुका है. अप्रैल में सिगरा स्थित वैष्णो में निर्माणाधीन सीएनजी स्टेशन भी शुरू हो जाएगा. इसके अलावा मई में नदेसर और जून में भेलूपुर, चितईपुर, चुरामनपुर, अमरा बाईपास, पांडेयपुर, राजघाट में सीएनजी स्टेशन शुरू हो जाएंगे.

कमाई में होगी बढ़ोतरी

एसएन यादव ने बताया कि डीजल और पेट्रोल से संचालित वाहनों से शहर का प्रदूषण लगातार बढ़ रहा है, लेकिन सीएनजी से प्रदूषण नहीं फैलता है. उन्होंने बताया कि सीएनजी किफायती, पर्यावरणीय मित्र और सहज ईधन है. इसके इस्तेमाल से प्रदूषण में कमी आएगी. साथ ही ऑटो चालकों की कमाई में 40 से 50 प्रतिशत बढ़ोतरी भी होगी.

ऑटो का किराया भी कम होगा

ऑटो यूनियन के वरिष्ठ उपाध्यक्ष ने कहा कि सीएनजी से ऑटो चलाने के लिए हम लोग तैयार हैं. सीएनजी की कीमत पेट्रोल से काफी कम है और एवरेज भी ज्यादा देगा. इसका फायदा पैसेंजर को भी होगा. शहर में करीब एक हजार ऑटो सीएनजी से चल रहे हैं. नौ सीएनजी स्टेशन खुल जाएंगे तो बाकी 4500 ऑटो भी सीएनजी से चलने लगेंगे. जब सभी रूट पर सीएनजी से ऑटो चलेंगे तो किराया भी कम होगा.

सीएनजी से चल रहे 25 सौ वाहन

शहर में सिटी परमिट ऑटो की संख्या करीब 4500 है. इसके अलावा करीब दो लाख कारें हैं. यह सभी वाहन सीएनजी से दौड़ेंगे तो शहर का पर्यावरण काफी बेहतर होगा. एसएन यादव ने बताया कि शहर में लगभग 2500 वाहन सीएनजी से चल रहे हैं. तीन स्टेशनों से प्रतिदिन 8000 किलोग्राम सीएनजी गैस बिक रहा है. जून में नौ स्टेशन शुरू होने से सीएनजी से चलने वाले वाहनों की संख्या कई गुना बढ़ जाएगी.

किट लगाने के लिए छह एजेंसियां

आरटीओ आरपी द्विवेदी ने बताया कि आरटीओ विभाग ने ऑटो में सीएनजी किट लगाने के लिए छह एजेंसियों को अधिकृत किया है. फिलहाल डीएलडब्ल्यू, हरहुआ और पांडेयपुर में अधिकृत एजेंसियों द्वारा सीएनजी किट लगाए जा रहे हैं. बताया गया कि ऑटो में करीब 25 हजार में सीएनजी किट लग रहे हैं.

यूनियन ने देखा निर्माणाधीन स्टेशन

गेल इंडिया के मकबूल आलम रोड स्थित कार्यालय में कम्पनी के अधिकारियों ने ऑटो रिक्शा चालक यूनियन के साथ बैठक की. गेल ने यूनियन से अनुरोध किया कि अधिक से अधिक संख्या में ऑटो को सीएनजी में परिवर्तित किया जाए ताकि बनारस प्रदूषण मुक्त हो सके. यूनियन ने ऑटो में सीएनजी किट लगवाने का भरोसा दिलाया. बैठक के बाद यूनियन के पदाधिकारियों ने निर्माणाधीन स्टेशनों का भ्रमण किया. बैठक में मुख्य महाप्रबंधक एसएन यादव, उप महाप्रबंधक गौरीशंकर मिश्रा, मुख्य प्रबंधक एनके द्विवेदी, ऑटो रिक्शा चालक यूनियन अध्यक्ष दीनानाथ सिंह दीनू, वरिष्ठ उपाध्यक्ष भगवान सिंह, संगठन महामंत्री देवनंदन सिंह, संगठन मंत्री सुभाष सिंह उपस्थित रहे.

एक नजर

-बनारस में सीएनजी गैस की कीमत

58.67 रुपए किग्रा है

-तीन स्टेशन से अभी प्रतिदिन बिक रहा है 8 हजार किग्रा सीएनजी गैस

-शहर में वर्तमान में सीएनजी से चले रहे 2500 वाहन

-जून तक भेलूपुर, चितईपुर, चुरामनपुर, अमरा बाईपास, पांडेयपुर, राजघाट में शुरू हो जाएगा नया सीएनजी स्टेशन

-ऑटो में 25 हजार में लगाया जा रहा है सीएनजी किट

Posted By: Vivek Srivastava