- बनारस में मेट्रो के लिए सर्वे कर रही कंपनी राइट्स के इंजीनियर ने तैयार किया रूट प्लैन

- दो फेज में शहर के 30 किमी लम्बे रूट को कवर करेगी अपनी मेट्रो

- फ‌र्स्ट फेज में पक्का महाल से लेकर तंग गली वाले मुहल्लों के पास से जाएगी रेल

VARANASI: बनारस में मेट्रो रेल का सपना अब साकार होता दिख रहा है। ताजा खबर ये है बनारस में मेट्रो रेल के लिए प्रपोज्ड रूट प्लैन तैयार हो गया है। इस रूट प्लैन में चौक, बेनिया, बंगाली टोला और गोदौलिया जैसे घनी आबादी वाले मुहल्ले भी शामिल है। ये है ना गुड न्यूज? अजी पूरा रूट प्लैन जाएंगे तो आपकी खुशी और भी बढ़ जाएगी। पूरी डिटेल के लिए चलिए अंदर के पेज पर

चौक भी जाएगी अपनी मेट्रो

महीने भर से चल रही एक्सरसाइज के बाद बनारस में मेट्रो रेल दौड़ाने के लिए रूट का खाका खींच लिया गया है। मेट्रो के रूट प्लैन के लिए राइट्स कंपनी एक महीने से सर्वे में जुटी थी। इसके इंजीनियर्स ने प्रपोज्ड रूट प्लैन तैयार कर बुधवार को अपनी रिपोर्ट कमिश्नर आरएम श्रीवास्तव को सौंप दी है। इस रूट प्लैन पर काम हुआ तो यकीन मानिये कि मेट्रो की पहुंच उन एरियाज और मुहल्लों तक होगी, जिनके बारे में आपने कल्पना भी नहीं की होगी। सबसे चौंकाने वाली बात ये है कि इसमें चौक जैसे सर्वाधिक घने एरिया को भी जगह दी गयी है जहां ट्रैफिक जाम एक नासूर बना हुआ है। इसके अलावा मेट्रो के रूप में गोदौलिया, बेनियाबाग, बंगाली टोला जैसे मुहल्ले भी शामिल है।

चर्चा के बाद रूट होगा फानइल

राइट्स कंपनी के इंजीनियर्स के इस प्रपोज्ड रूट प्लैन को कमिश्नर आरएम श्रीवास्तव ने सराहा है। कमिश्नरी सभागार में बुधवार को मेट्रो प्रोजेक्ट की समीक्षा बैठक में उन्होंने कंपनी के अफसरों से कहा कि इस रिपोर्ट को फाइनल करने से पहले वो बनारस के विभिन्न नागरिक वर्गो तथा जन प्रतिनिधियों के साथ व्यापक विचार-विमर्श करके ही अपनी रिपोर्ट फाइनल करें। इस चर्चा के लिए दो सप्ताह के अंदर कमिश्नरी ऑडिटोरियम में एक बड़ी मीटिंग आयोजित होगी।

दो कोरिडोर में होगा डेवलपमेंट

राइट्स कम्पनी के अफसरों ने बताया कि बनारस मेट्रो के फेज-क् और फेज-ख् को दो कोरिडोर में डेवलप करने का प्लैन है। इसमें फ‌र्स्ट कोरिडोर के लिए वाजिदपुर मौजे में क्भ् हेक्टेयर जमीन पर डिपो तथा सेकेण्ड कोरिडोर के लिए सिंहपुर मौजे में भ् हेक्टेयर जमीन पर डिपो बनाया जाना प्रस्तावित है। कमिश्नर ने डिपो बनाने के लिए सारनाथ में आकाशवाणी की भूमि का सर्वे करने का निर्देश दिया। कहा कि जरूरत पड़ी तो आकाशवाणी के ट्रांसमिशन सिस्टम को कहीं और शिफ्ट किया जाएगा।

क्0 जुलाई तक पूरा होगा सर्वे

राइट्स के जीएम ने बताया कि बनारस मेट्रो रेल प्रोजेक्ट के लिए सुटेबल जगह है और इसमें फिलहाल कोई बाधा भी नजर नहीं आती। उन्होंने ये भी बताया कि प्राइमरी ट्रैफिक-ट्रेवेलफील्ड सर्वे का काम चल रहा है, जिसे क्0 जुलाई तक पूरा कर लिया जाएगा। इसके बाद टोपोग्राफी सर्वे का काम शुरू होगा। मीटिंग में डीएम प्रांजल यादव, वीडीए के वाइस प्रेसिडेंट सर्वज्ञ राम मिश्र, सेक्रेटरी एमपी सिंह के अलावा टूरिज्म और राइट्स कंपनी के ऑफिसर्स मेनली प्रेजेंट थे।

शहर के क्क्9 ट्रैफिक जोन का होगा फायदा

बनारस में मेट्रो शुरू होने पर वीडीए तथा नगर निगम एरिया के क्क्9 ट्रैफिक जोन को सीधा फायदा पहुंचेगा। इसमें सिटी एरिया के क्0भ् तथा बाहर के क्ब् जोन शामिल हैं। जबकि ख्0क्क् की जनगणना के अनुसार क्7.8 लाख और वर्ष ख्0फ्क् की संभावित जनगणना के अनुसार फ्क्.ब् लाख आबादी को इससे फायदा मिलेगा। इतना ही नहीं, इस मेट्रो प्रोजेक्ट से सिटी एरिया के करीब फ्भ्0 किसी रोड नेटवर्क और ख्98 लिंक रोड जुड़ेंगे।

बनारस में यहां-यहां से गुजरेगी मेट्रो

फेज-क् : ख्0 किमी

बीएचयू, तुलसी मानस मंदिर, रत्‍‌नाकर पार्क, बंगाली टोला, गोदौलिया, चौक, बेनिया पार्क, मौलवी बाग (सोनिया), काशी विद्यापीठ (मलदहिया), कैंट रेलवे स्टेशन, नदेसर, कचहरी, भोजूबीर, संगम कालोनी, शिवपुर, तरना से भेल तक।

नोट: बीएचयू से भोजूबीर तक अंडरग्राउंड (जमीन के अंदर) तथा भोजूबीर से भेल तक एलिवेटेड (जमीन से ऊपर) मेट्रो लाइन बिछाई जाएगी।

फेज-ख् : क्0 किमी

बेनिया पार्क, कोतवाली, जैतपुरा, वाराणसी सिटी रेलवे स्टेशन, जलालीपुरा, दीनदयालपुर, आशापुर, मवइया से सारनाथ तक।

नोट: बेनिया से जलालीपुरा तक अंडरग्राउंड (जमीन के अंदर) तथा जलालीपुरा से सारनाथ तक एलिवेटेड (जमीन से ऊपर) मेट्रो लाइन बिछाई जाएगी।

Posted By: Inextlive