नगर निगम में खोला गया कंट्रोल रूम

शहर भर की समस्या को जानने और दूर करने के लिए नगर आयुक्त ने उठाया कदम

VARANASI

सरकारी मशीनरी की मनमानी से तमाम ऐसी समस्याएं हो रही हैं, जिससे पब्लिक परेशान हो चुकी है। गली-मोहल्लों में सफाई के नाम पर सिर्फ खानापूर्ति चल रही है। कई क्षेत्रों में पाइप लाइन ध्वस्त होने से दूषित पेयजल की आपूर्ति हो रही है। सीवर जाम होने से गलियों में गंदा पानी बह रहा है। घर का मलबा लोग सड़कों पर फेंक दे रहे हैं, जिसका उठान नहीं हो रहा है। यह सब जानकर नगर आयुक्त गौरांग राठी हैरान रह गए। उन्होंने समस्याओं के निस्तारण के लिए कंट्रोल रूम बनाया और लैड लाइन नम्बर 0542-2221999 जारी किया है। दावा है कि इसपर कॉल करते ही तुरंत समस्या का समाधान होगा।

दो कर्मचारी तैनात

नगर आयुक्त ने कंट्रोल रूम को संचालित करने के लिए कम्प्यूटर ऑपरेटर और लिपिक की तैनाती की है। इसके अलावा 10 कर्मचारियों की रेस्क्यू टीम बनायी गई है। शहर के 90 वॉर्डो की पब्लिक की ओर से कंट्रोल रूप के लैड लाइन नम्बर पर आने वाली शिकायतें तत्काल संबंधित अधिकारी को ट्रांसफर हो जाएंगी। इसके बाद रेस्क्यू टीम मौके पर जाकर सफाई, सीवर, कूड़ा, मलबा, दूषित पेयजल से संबंधित समस्याओं का निस्तारण करेगी।

गंगा किनारे समस्या ज्यादा

गंगा घाट के किनारे करीब 22 वार्ड हैं, जहां से सफाई, सीवर, कूड़ा, दूषित पेयजल और मलबा उठान न होने की शिकायतें होती हैं। पुराने मोहल्लों में पेयजल पाइप लाइन, सीवर सिस्टम जर्जर हाल में हैं। कई जगहों पर क्षतिग्रस्त होने की वजह से यह समस्याएं सामने आ रही हैं। फिलहाल इन वॉर्डो में स्मार्ट सिटी योजना के तहत पेयजल पाइप और सीवर के लिए नई लाइन डाली जानी है। इसके अलावा गलियों में इंटरलॉकिंग होगी।

वर्जन

शहर को स्वच्छ और समस्या मुक्त करना ही मुख्य लक्ष्य है। गली-मोहल्लों की समस्याओं को जानने और उनका निस्तारण करने के लिए कंट्रोल रूम बनाया गया है। इसके अलावा दीपावली के बाद हर दिन दो वॉर्डो का निरीक्षण किया जाएगा। इस दौरान जो भी समस्याएं सामने आएंगी, उसका तत्काल निस्तारण किया जाएगा।

-गौरांग राठी, नगर आयुक्त

Posted By: Inextlive