पेशन की लालच में बेटों और बेटी ने दिया खौफनाक साजिश को अंजाम। केमिकल का लेप लगाकर बदबू फैलने से रोका कंकाल हो चुका था शव

पुलिस ने तीन भाइयों को हिरासत में लिया, पकड़े जाने के बाद भी मां को जिंदा बताती रही बेटी

VARANASI : लालच इंसान को किस कदर हैवान बना सकती है इसकी बानगी बुधवार को भेलूपुर थाना क्षेत्र के कबीरनगर कॉलोनी में दिखने को मिली। पेंशन की रकम के लालच में बेटों ने मां की लाश को पांच महीने तक घर में छिपाए रखा। उसपर केमिकल लगाकर दुर्गध फैलने से रोका और कमरे में एसी लगवा दिया गया था। पड़ोसियों की सूचना पर बुधवार को पहुंची पुलिस ने कंकाल बन चुके शव को कब्जे में लिया। इस मामले में तीन बेटों को हिरासत में ले लिया है.


 

पांच महीने पहले हुई थी मौत

 

कस्टम विभाग में सुपरिंटेंडेंट के पद से रिटायर हुए दयाप्रसाद देववंशी, पत्‌नी अमरावती देवी, पांच बेटों और तीन बेटियों के साथ कबीर नगर स्थित सोनिका पार्क के पास वीडीए फ्लैट में रहते थे। वर्ष 2000 में उनकी मौत के बाद पत्‌नी को मिलने वाली पेंशन से परिवार का खर्च चलता था। पांच बेटों में बड़ा वकालत करता था, शेष सभी बेरोजगार थे। 70 वर्षीया अमरावती देवी को इस वर्ष जनवरी में तबीयत खराब होने पर बीएचयू में भर्ती कराया गया था। 13 जनवरी को उनकी मौत हो गई.


 

कहा जिंदा है मां का दिमाग

 

अमरावती देवी की मौत के बाद पड़ोसी अंतिम संस्कार के लिए कफन लेकर पहुंचे तो परिवार ने शवदाह से इनकार कर दिया। उनका कहना था कि मां का दिमाग जिंदा है और उनके शरीर में हरकत है। उन्हें पास के अस्पताल में भर्ती करा दिया। वकालत करने वाले बड़े बेटे ज्योति प्रकाश ने मां का अंतिम संस्कार कराने की बात कही तो भाइयों और बड़ी बहन ने उससे मारपीट की। वह घर छोड़कर दूसरी जगह पर रहने लगा।


 

रची घिनौनी साजिश

 

अमरावती देवी के परिवार में पांच बेटे रवि प्रकाश, देव प्रकाश, ज्योति प्रकाश, योगेश्वर प्रकाश और गिरीश के साथ ही एक अविवाहित बेटी विजय लक्ष्मी भी रहती है। अधिवक्ता ज्योति और देवप्रकाश के अलावा दो बेटियों की शादी हुई थी। जौनपुर के मूल निवासी दयाप्रसाद ने कस्टम में नौकरी के दौरान ही 1984 में कबीर नगर में आवास संख्या 27/2 खरीदा था। उनकी मौत के बाद पत्‌नी अमरावती देवी को 17 हजार रुपये की पेंशन मिलती थी। इसी पेंशन के लिए बेटों और बेटी ने यह घिनौना खेल रचा।

सीओ भेलूपुर एपी सिंह ने कहा कि शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया गया है। तीन भाइयों को पुलिस ने हिरासत में लिया है। पोस्टमार्टम रिपोर्ट मिलने के बाद इनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

Posted By: Inextlive