-शहर में वनवे का वाहन चालक नहीं कर रहे हैं पालन

-रांग साइड चलकर वाहन चालक खतरे में डाल रहे जान

बरेली-लॉकडाउन में छूट का बरेलियंस ने गलत फायदा उठाना शुरू कर दिया है। शहर पुराने ढर्रे पर लौट रहा है। लोग वनवे का पालन न करके रांग साइड वाहनों को दौड़ा रहे हैं। इसकी वजह से उनकी जान खतरे में पड़ रही है। ट्रैफिक पुलिसकर्मी भी ऐसे लोगों के खिलाफ कोई एक्शन नहीं ले रही है, जिसकी वजह से लोग ट्रैफिक रूल्स की धज्जियां उड़ा रहे हैं।

यहां लागू हैं वनवे

शहर में खुर्रम गौटिया, चौकी चौराहा से अयूब खां चौराहा, अयूब खां से चौपुला चौराहा, चौकी चौराहा से गांधी उद्यान, गांधी उद्यान से श्यामगंज, स्टेडियम रोड, चौपुला से किला पुल, सौ फुटा रोड, डेलापीर रोड, सैटेलाइट से बैरियर 2 तक की रोड सहित शहर के कई एरिया में वनवे बनाए गए हैं। इन पर एक ओर से वाहन आ सकते हैं और दूसरी ओर से वाहन जा सकते हैं। इन वनवे में जगह-जगह लोगों की सुविधा के लिए रास्ते भी बनाए गए हैं लेकिन शहर में कभी भी वनवे का सही से पालन ही नहीं हो पा रहा है।

लॉकडाउन में थी सख्ती

लॉकडाउन में काफी कम संख्या में वाहन सड़कों पर गुजर रहे थे। पुलिस ने जगह-जगह पिकेट और बैरियर लगाए थे और शहर की दोनों ओर से चलने वाली सड़कों पर एक ही ओर से वाहनों के चलने का नियम बना दिया था, ताकि वाहन चालक पुलिस से बचकर न जा सकें और उनकी चेकिंग हो सके और कोरोना वायरस न फैले लेकिन लॉकडाउन 4 में छूट मिलने के चलते सड़कों पर पहले की ही तरह वाहनों की संख्या हो गई है। जिसकी वजह से वाहनों को रोड के दोनों से ओर से मूवमेंट भी चालू कर दिया गया।

हेवी व्हीकल भी गुजरते

अब दोनों से ओर से वाहनों के गुजरने के चलते पहले की तरह वनवे का नियम लागू हो गया है लेकिन इसका पालन नहीं हो पा रहा है। खुर्रम गौटिया के पास एक ओर से वाहन जा सकते हैं और दूसरी ओर से आ सकते हैं लेकिन लोग रोजाना रांग साइड निकलकर अपनी जान खतरे में डाल रहे हैं। इस रोड पर हेवी व्हीकल भी निकलते हैं और मोड़ पर हादसा होने का खतरा बना रहता है। पहले भी यहां कई हादसे हो चुके हैं लेकिन कोई भी पुलिसकर्मी यहां चेकिंग नहीं कर रहा है।

कट से निकलते हैं

इसके अलावा चौकी चौराहा, चौपुला, डेलापीर, स्टेडियम व अन्य एरिया को जाने वाली रोड पर भी लोग रांग साइड निकल रहे हैं। इन रास्तों पर जगह-जगह कट हैं, जिसकी वजह से लोग कट मारकर भी रांग साइड पहुंच जा रहे हैं। पुलिस ऐसे लोगों पर कोई भी एक्शन नहीं ले रही है। जिसकी वजह से शहर के अन्य एरिया में भी हादसों का डर बना हुआ है।

पुलिस का टारगेट चालान

मौजूदा समय में चाहें थाना पुलिस हो या फिर ट्रैफिक पुलिस सभी का एक ही टारगेट रह गया है, वह है चालान करने का। पुलिसकर्मी सिर्फ चौराहों पर ही ड्यूटी कर रहे हैं और बाइक पर बिना हेलमेट या फिर पीछे की सीट पर दो लोगों के बैठे होने वालों को चेक करते हैं और नियम तोड़ने पर चालान कर देते हैं। सभी एसआई को चालान काटने का टारगेट भी दिया गया है, जिसकी वजह से तो कई सिर्फ अपना टारगेट पूरा करने तक चेकिंग करते हैं, उसके बाद कोई चेकिंग नहीं होती है।

Posted By: Inextlive