आढ़तियों ने की प्रत्येक दिन मंडी के संचालन की मांग

तेज गर्मी के कारण 12 घंटे बाद खराब हो रहीं सब्जियां

Meerut। लॉक डाउन और गर्मी का असर आमजन की रसोई पर पड़ रहा है। जैसे जैसे गर्मी बढ़ रही सब्जियों के दाम बढ़ते जा रहे हैं। दाम बढ़ने का कारण मौसम से ज्यादा प्रशासन की मंडी संचालन की व्यवस्था है। प्रशासन ने सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराने के लिए अभी सप्ताह में तीन दिन फल व सब्जी मंडी के संचालन की व्यवस्था की हुई है। ऐसे में एक दिन का गैप मंडी में सब्जी लेकर आने वाले किसानों व आढतियों के भारी पड़ रहा है। गर्मी के कारण 24 घंटे तक बंद दुकानों में रखे फल व सब्जी खराब हो जाते हैं ऐसे में फल व सब्जियों की कमी हो रही और दाम बढ़ रहा है। इससे ना सिर्फ आम जनता की जेब का खर्च बढ़ रहा है बल्कि मंडी के आढतियों का भी नुकसान हो रहा है। इस नुकसान को कम करने के लिए मंडी आढतियों ने बैठक कर प्रशासन से नवीन मंडी का संचालन सप्ताह के सात दिन करने की गुहार लगाई है।

रोजाना खराब हो रही टनों सब्जियां

दरअसल, मंडी आढ़तियों का कहना है कि प्रशासन ने इस माह नवीन सब्जी मंडी संचालन की अनुमति तो दे दी लेकिन यह सप्ताह में केवल तीन दिन के लिए दी गई है। एक दिन बाजार खुलता है तो दूसरे दिन बंद रहता है। ऐसे में मंडी में जो किसान अपनी सब्जी लेकर आते हैं उन्हें 24 घंटे तक के लिए सब्जी बिक्री का इंतजार करना पड़ता है। गर्मी अधिक है ऐसे में सब्जियां ज्यादा देर तक रखे रहने से खराब होने की संभावना बढ़ जाती है। दूसरे दिन जब मंडी खुलती है तो भी सारी सब्जी नहीं बिकती, ऐसे में जो माल बच जाता है वह फेंकना पड़ता है। इससे रोजाना सैकड़ों टन सब्जियां खराब हो रही है।

मंडी में हो रही सब्जी की कमी

सप्ताह में तीन दिन मंडी खुलती है और आम ग्राहक की मंडी में एंट्री बैन होने से बिक्री भी आधी हो गई है। ऐसे में माल खराब ना हो और जितना माल खरीदे उतना बिक जाए इसलिए आढ़ती भी अब मंडी खुलने वाले दिन ही कम कम संख्या में माल किसानों से खरीद रहे हैं। ऐसे में सब्जियों की कमी के कारण दाम भी बढ़ रहा है। इस संबंध में मंगलवार को मंडी के आढ़तियों ने बैठक कर प्रशासन से गुहार लगाई की मंडी को नियमित रुप से सातों दिन खोला जाए ताकि किसानो और आढ़तियों का नुकसान कम हो सके और सब्जी की आवक बढ़े। आढ़तियों ने सिटी मजिस्ट्रेट को पत्र लिखकर इस संबंध में मांग की है। बैठक में अध्यक्ष अशोक प्रधान समेत महामंत्री सरफराज, गुलशन सेठी, हाजी शमुदददीन, सईद भाई, ओमकार सैनी, बबलू सैनी, शुभम प्याज वाला, मनोज सैनी, सुरेंद्र पंडित, हाजी उमर दराज आदि आढ़ती शामिल रहे।

सब्जियों के दाम

मंडी

प्याज- 10 से 12 रुपए प्रति किलो

आलू- 15 से 20 रुपए प्रति किलो

टमाटर- 25 से 30 रुपए प्रति किलो

भिंडी- 15 से 20 रुपए प्रति किलो

बीन्स- 30 से 40 रुपए किलो

अरबी- 20 रुपए किलो

बैंगन- 15 रुपए किलो

लौकी- 10 रुपए किलो

फुटकर बाजार

प्याज- 20 से 25 रुपए प्रति किलो

आलू- 20 से 25 रुपए प्रति किलो

टमाटर- 40 से 60 रुपए प्रति किलो

भिंडी- 25 से 30 रुपए प्रति किलो

बीन्स- 60 से 79 रुपए किलो

अरबी- 30 से 35 रुपए किलो

बैंगन- 20 रुपए किलो

लौकी- 20 रुपए किलो

हमने प्रशासन को मांग पत्र दिया है कि मंडी को नियमित रुप से सातों दिन खोला जाए। एक दिन गैप से माल खराब अधिक हो रहा है ऐसे मौसम में में हम 24 घंटे तक सब्जियां रोक भी नही सकते है। रोजाना माल बिकेगा तो खराब भी कम होगा और नुकसान भी नही होगा।

अशोक प्रधान, अध्यक्ष, नवीन सब्जी मंडी

Posted By: Inextlive