- आंवटित दुकानें बनी गैरेज

- 2016 में हुआ था मार्केट का उद्घाटन

- चार साल में ही मार्केट का बेस होने लगा खोखला

- ऊपरी तल्ला नशेडि़यों के लिए पसंदीदा

chandan.choudhary@inext.co.in

RANCHI (11Feb) : सब्जी विक्रेताओं को मधुकम में मेगा मार्केट बना कर दिया गया था। 2016 में इस मार्केट का उद्घाटन हुआ था। सिर्फ चार साल में ही मार्केट की हालत जर्जर हो चुकी है। 1.67 करोड़ रुपए की लागत से निर्मित यह मार्केट दिनों दिन बर्बाद होता जा रहा है। मार्केट का बेस भी खोखला होने लगा है। कभी भी यहां कोई हादसा हो सकता है। जो सब्जी विक्रेताओं के लिए मुसीबत बन सकता है। दो तल्ले के इस मार्केट में निचले तल्ले में सब्जी की दुकानें लगती हैैं, जबकि ऊपरी तल्ले में एक भी दुकान नहीं लगती है।

कभी नहीं हुआ मेनटेनेंस

चार साल में एक बार भी मार्केट का मेनटेनेंस नहीं किया गया। सब्जी मार्केट होने के कारण यहां से गंदगी भी काफी निकलती है। दुकानदार इसी स्थान पर सड़ी-गली सब्जियां फेंक देते हैं। इससे यहां बदबू भी काफी होती है। मार्केट की हालत बद से बदतर होती जा रही है। सब्जी मार्केट होने की वजह से यहां हर दिन हजारों लोगों का आना जाना लगा रहता है। यहां के दुकानदारों ने बताया कि नगर निगम की ओर से कभी कोई सफाई करने नहीं आता। दुकानदार या तो खुद ही सफाई करते हैं या फिर सफाई कर्मी से कराते हैं। इसका मेहनताना सभी दुकानदार मिल कर देते हैं।

नशेडि़यों और जुआरियों का अड्डा

सब्जी मार्केट में दोनों मंजिलों में कुल 248 दुकानें बनाई गई थीं। ग्राउंड फ्लोर पर 190 दुकानें आंवटित की गईं हैं। ऊपरी तल्ले में भी कुछ लोगों को दुकानें अलॉट की गई थीं। लेकिन एक भी दुकानदार ने यहां दुकान लगाना शुरू नहीं किया। मार्केट का फ‌र्स्ट फ्लोर जुआरियों ओर नशेडि़यों का पंसदीदा अड्डा बना हुआ है। यहां पर दिन में भी नशेडि़यों की महफिल जमती और जाम छलकाए जाते हैं। यही वजह है कि यहां आए दिन मारपीट की भी खबरें आती रहती हैं। चार दिन पहले ही इस मार्केट में छूरेबाजी हुई थी। मार्केट में सुरक्षा का कोई इंतजाम नहीं है। पास में ही सुखदेव नगर थाना है, इसके बावजूद यह मार्केट सुरक्षित नहीं है।

Posted By: Inextlive