RANCHI: झारखंड समेत पूरे देश में प्याज की कीमतों में बेतहाशा बढ़ोतरी से लोग परेशान हो गए हैं। जहां प्याज की कीमत 20-25 रुपये प्रति किलो थी, वहां प्याज की कीमत अब 60-80 रुपये प्रति किलो तक पहुंच गई है। राजधानी में लोगों को कम कीमत पर प्याज देने के लिए सुविधा केंद्र खोला गया लेकिन गुरुवार की दोपहर के बाद ही वहां से प्याज मिलना शुरू हो सका। प्याज समेत लहसुन, धनिया, टमाटर जैसी सब्जियों की बढ़ी कीमत ने आम लोगों के आंखों में आंसू ला दिए हैं। इन दिनों राजधानी रांची में प्याज की कीमत आसमान छू रही है। आलम यह है कि जो प्याज 20 से 25 रुपये प्रति किलो हुआ करता था, उसकी कीमत प्रति किलो 80 रुपये तक पहुंच गई है। ऐसे में लोगों की थाली से प्याज गायब हो रहा है।

लहसुन निकला 200 पार

प्याज के साथ साथ लहसुन की कीमतें भी काफी ऊंची हो गयी हैं। बाजार में लहसुन की कीमत 200 रुपये किलो जबकि धनिया पत्ता की कीमत भी 300 के रेट को पार कर गया है। इधर टमाटर और हरी सब्जियों में भी आग लगी हुई है।

मटर 120 व बीन्स 80 रुपए किलो

प्याज और लहसुन के साथ साथ हरी सब्जियों के रेट में भी जबरदस्त आग लगी है। मटर जहां 120 रुपये किलो पर पहुंच गया है वहीं बींस भी 80 रुपये के आसपासी चक्कर लगा रहा है। गाजर, मूली, कद्दू , गोभी के दामों में भी अचानक तेजी आयी है।

छठ के बाद तेज हुई कीमत

छठ महापर्व के खत्म होते ही जहां बाजार में सब्जियों की कीमत आसमान छूने लगी है। प्याज की बढ़ी कीमत को लेकर राजधानी में पिछले दिनों सुविधा केंद्र खोला गया था, जहां बाजार मूल्य से कम मूल्य पर प्याज उपलब्ध कराए गए थे। इस बार भी गुरुवार से बढ़े प्याज की कीमतों से आम लोगों को राहत देने के लिए राजधानी के तीन स्थानों पर सुविधा केंद्र खोल दिया गया है। जहां 60 रुपये प्रति किलो की दर से आम लोगों को प्याज मिला। थोक मंडी के हिसाब से प्याज की कीमत में फेरबदल करने की बात की जा रही है।

सुविधा केंद्रों में उमड़ रही भीड़

प्याज की कीमत से आम लोगों को राहत देने के लिए आखिरकार शहर के तीनों स्थानों पर सुविधा केंद्र खोल दिया गया है। जहां 60 रुपये प्रति किलो की दर से प्याज मुहैया कराई जा रही है। शहर के पंडरा बाजार समिति, कचहरी और विकास भवन में सुविधा केंद्र शुरू कर दिया गया है, ताकि लोग प्याज के बाजार मूल्य से कम मूल्य पर खरीदारी कर सकें। तीनों ही स्थान पर भारी भीड़ उमड़ रही है। कई लोग लाइन से परेशान होकर बिना प्याज लिए ही वापस हो गए।

जल्द ख्रोले जा सकते हैं अन्य सुविधा केन्द्र

कृषि उत्पाद बाजार समिति के पणन सचिव अभिषेक आनंद ने इसकी जानकारी देते हुए कहा है कि शहर के 3 स्थानों में सुविधा केंद्र में प्याज मुहैया कराई गई है। जो 60 रुपये प्रति किलो की दर से दी जाएगी। उन्होंने बताया कि झारखंड राज्य में नासिक से प्याज आयात किया जाता है, लेकिन वह लगातार हो रही बारिश की वजह से प्याज की कीमतों में उछाल आया है। ऐसे में थोक मंडी में प्याज की कीमत के आधार पर सुविधा केंद्र में बाजार से कम मूल्य पर प्याज मुहैया कराए गए हैं। इसके साथ ही पहले की तरह शहर के अन्य स्थानों पर भी कम मूल्य पर प्याज मिल सके। इसके लिए सुविधा केंद्र खोले जाने की भी तैयारी की जा रही है

क्या कहती है पब्लिक

प्याज लेने के लिए पंडरा सुविधा केंद्र गया था लेकिन प्याज नहीं मिल पाया। भीड़ बुहत ज्यादा थी और बाद में कहा गया कि प्याज खत्म हो गया है शाम में दोबारा मिल सकता है।

प्रदीप, बिजनेसमैन

प्याज की उपलब्धता नहीं होने की बात कही गयी है। ऐसे में आमलोग क्या करेंगे। तीन ही स्थानों पर प्याज मिलने की बात कही गयी है जबकि शहर की पापुलेशन 30 लाख्र है। ऐसे में भीड़ का अंदाजा भी लगाया जा सकता है।

उज्ज्वल चौधरी, अधिवक्ता

Posted By: Inextlive