- लोकल नहीं इंदौर और जयपुर से मार्केट में आ रही प्याज

BAREILLY:

मौसम में ठंड बढ़ने लगी है। ठंड के साथ ही स4िजयों के दाम 5ाी आसमान छूने लगे हैं। सबसे ज्यादा प्याज के दाम में बढ़ोतरी दे2ाने को मिल रही है। एक महीने में ही प्याज के दाम दोगुना हो गया है। प्याज के बढ़ते दाम ने लोगों को सर्दी में 5ाी पसीने छुड़ा दिया है। व्यापारी आने वाले दिनों में प्याज के दाम में और 5ाी बढ़ोतरी होने की उ6मीद जता रहे हैं।

एक महीने में दाम दोगुना

ऐसा नहीं है कि सिर्फ फुटकर मार्केट में ही प्याज के दाम में असर दे2ाने को मिल रहा है। होलसेल में 5ाी महंगाई का असर है। डेलापीर स4जी मंडी के सरताज नवी ने बताया कि एक महीने पहले होलसेल में प्याज 20-25 रुपए प्रति केजी था, जो कि बढ़ कर 30-40 रुपए केजी हो गया है। वहीं फुटकर में प्याज 55 रुपए से लेकर 65 रुपए केजी तक बिक रहा है। जबकि, कॉलोनियों में ठेले वाले 70 रुपए केजी प्याज की बिक्री कर रहे है।

दाम बढ़ने की बनी वजह

कर्नाटक और मध्य प्रदेश में हुई बेमौसम बारिश से प्याज के फसल पर असर पड़ा है। वहीं पिछले दिनों राजस्थान व महाराष्ट्र के किसानों ने प्याज सड़क पर फेंक दिया था। 1योंकि उन्हें जो कीमत मिल रही थी उससे मंडी जाने का 5ाड़ा 5ाी वसूल नहीं हो पाता था। प्याज की हुई इस बर्बादी से दाम पर असर पड़ रहा है। 1योंकि, डिमांड के मुताबिक प्याज की सप्लाई नहीं हो पा रही है। व्यापारियों ने बताया कि लोकल किसानों के यहां अ5ाी प्याज की फसल तैयार होने में समय है। स्थानीय किसानों के यहां से फिलहाल पत्ते वाली प्याज आ रही है।

4 ट्रक प्याज की 2ापत

डेलापीर स4जी मंडी के व्यापारी इस समय इंदौर और जयपुर से प्याज मंगा रहे हैं। मंडी में रोजाना 4 ट्रक माल आ रहा है। व्यापारियों ने बताया कि एक ट्रक में 10 टन प्याज होता है।

बॉ1स

दाम एक महीने पहले और अब

प्याज - पहले - अब

फुटकर - 30-35 - 55-70

होलसेल - 20-25 - 30-40

स्थानीय किसानों के यहां से प्याज नहीं आने से दाम बढ़ रहे हैं। हम लोग इंदौर और जयपुर से प्याज मंगा रहे हैं। 5 रुपए प्रति केजी ट्रांसपोर्ट 2ार्चा पड़ता है।

सरताज नवी, होलसेलर, डेलापीर मंडी

होलसेल से ही प्याज महंगा मिल रहा है। लोकल प्याज आने पर ही दाम कम होने की उ6मीद हैं। फिलहाल दाम में कोई कमी नहीं होनी है।

सुनील, स4जी विक्रेता

Posted By: Inextlive