- चंद दिनों में तेजी से बढ़ा सब्जियों का रेट

- ज्यादातर सब्जियों का दाम 30 रुपये प्रति किलो से अधिक हुआ

VARANASI

तन-मन को राहत देने वाली बारिश ने सब्जियों में आग लगा दी है। कुछ ही दिनों में ज्यादातर सब्जियों के दाम में तेजी से इजाफा हुआ है। सब्जी मंडी से लेकर दुकानों और ठेलों पर बिकने वाली ज्यादातर सब्जियों का रेट फ्0 रुपये प्रति किलो के पार चल रहा है। बारिश के कारण टमाटर, मिर्च, शिमला मिर्च, भिंडी, परवल, पालक, बैगन, नेनुआ, बोड़ा, कोहड़ा आदि के दाम बढ़े हुए हैं। इसकी वजह पानी के कारण सब्जियों का खराब होना बताया जा रहा है।

बिगड़ गया किचन का बजट

सब्जियों के बढ़े दाम ने किचन का बजट बिगाड़ कर रख दिया है।

महंगाई के कारण पहले लोगों की थाली से दाल ही गायब हुई लेकिन अब तो सब्जी भी गायब होती दिख रही है। सब्जि़यों के रेट में इन दिनों ब्0 फीसदी तक बढ़ोतरी दर्ज की गयी है।

शहर में अलग-अलग एरिया में लगने वाली सब्जी मंडियों में रेट भी अलग-अलग चल रहे है। शहर में आधा दर्जन सब्जी मंडियां लगती हैं जिनमें पहडि़या स्थित थोक मंडी, सिगरा की चंदुआ सट्टी, पांडेयपुर के लालपुर, भोजूबीर, सुंदरपुर समेत अन्य जगह पर सब्जियों के दाम अलग-अलग चल रहे हैं।

इनको दें किचन में जगह

किचन का बजट न बिगड़े इसलिए महंगी सब्जियों का इस्तेमाल कुछ करना बेहतर तरीका है। ऐसे में बारिश के मौसम में पैदा होने वाली सब्जियों का इस्तेमाल बढ़ाया जा सकता है। इसके साथ ही प्रोटीन से लैस राजमा और सोयाबीन बरी का इस्तेमाल बेहतर विकल्प है।

सब्जियों के दाम में आयी बढ़ोत्तरी के कारण किचन का बजट बढ़ गया है। पहले जहां क्भ्0-ख्00 रुपये में एक सप्ताह की सब्जी मिल जाती थी। अब फ्00 रुपये में भी नहीं मिल पाती है। गर्मी में तो सब्जी महंगी थी ही अब बारिश में भी दाम बढ़ गये है।

विजया घोष, गृहणी

बदल रहे मौसम का असर सब्जी के दाम पर पड़ रहा है। इस वक्त पानी के कारण सब्जियों के खराब होने का खतरा ज्यादा रहता है। व्यापारी कम मात्रा में सब्जी मंगा रहा है। क्योंकि सब्जियां नहीं बिकीं तो खराब हो जाएंगी और नुकसान होगा।

अनिल सोनकर

सब्जी विक्रेता

ये हैं दाम (रुपये प्रति किलो)

आलू क्भ्-क्8

प्याज क्भ्-क्म्

टमाटर फ्0-फ्भ्

बैगन फ्0-फ्भ्

भिंडी ख्0-फ्0

लौकी क्भ्-ख्0

नेनुआ क्भ्-ख्0

बोड़ा फ्0-ब्भ्

परवल फ्0-फ्भ्

अरुई ख्0-ख्भ्

चौराइ क्भ्-क्8

कोहड़ा ख्0-ख्भ्

सूरन फ्0-ब्0

मिर्च म्0

Posted By: Inextlive