स्लग: मेन रोड में नो पार्किग जोन से टू व फोर व्हीलर वाहनों के टो-अवे का मामला

- नो पार्किग जोन में खड़े दोपहिया वाहनों को देखते ही जा रहा है उठाया

- टो-अवे नहीं होने की स्थिति में भी वाहनचालकों से वसूला जा रहा जुर्माना

RANCHI: एमजी रोड पर नो पार्किग जोन में खड़े वाहनों के टो-अवे से लोग परेशान हैं। गाड़ी पार्क कर ओनर या चालक शॉपिंग कॉम्प्लेक्स में घुसते हैं और बाहर निकलने पर गाड़ी गायब। चोरी की शंका को लेकर कभी ट्रैफिक पोस्ट तो कभी थाने की दौड़ लगा रहे हैं। फिर भी कोई जानकारी नहीं मिल पा रही है। काफी जद्दोजहद के बाद पता चलता है कि उनका वाहन नॉस्टिक सॉल्यूशंस के कर्मचारियों ने उठा लिया है। फिर ख्00 रुपए फाइन जमा करने पर गाड़ी मिल रही है। वाहन उठाने से पहले न सायरन बजाते हैं और न ही अनाउंसमेंट करते हैं। यहां तक कि ट्रैफिक पुलिस भी बिना सूचना दिए नॉस्टिक सॉल्यूशंस की इस कार्रवाई से परेशान है।

बिना तैयारी कार्रवाई से तू-तू, मैं-मैं

पार्किग मैनेजमेंट प्लान लागू करने से पूर्व इस समस्या को लेकर न तो रांची नगर निगम ने तैयारी की है और न ही संबंधित कंपनी (नॉस्टिक सोल्यूशंस) ने। परिणामस्वरूप प्रतिदिन वाहनों के टो-अवे को लेकर कंपनी के कर्मियों और वाहनचालकों के बीच तू-तू-मैं-मैं हो रही है। हालांकि, अब कंपनी की ओर से हेल्पलाइन नंबर जारी करने की तैयारी की जा रही है। फिलहाल कंपनी की इंफोर्समेंट टीम वाहन मालिकों को बिना जानकारी दिए ही वाहनों को उठा रही है।

हर रोज उठा रहे म्0 वाहन

नॉस्टिक सोल्यूशंस की इंफोर्समेंट टीम प्रतिदिन म्0 दोपहिया वाहनों का उठाव कर रही है। प्रति वाहन दो सौ रुपये जुर्माना भी वसूले जा रहे हैं। जुर्माना की राशि रांची नगर निगम में जमा नहीं की जाती। नगर निगम की नियमावली के तहत संबंधित कंपनी को प्रतिमाह निर्धारित राशि (क्0 लाख प्लस सर्विस टैक्स) का भुगतान करना है।

------

टो-अवे की नहीं दी जानकारी

रांची नगर निगम द्वारा एमजी मार्ग पर पार्किग की नई व्यवस्था तो लागू कर दी गई है, पर नो पार्किग जोन में खड़े वाहनों के टो-अवे की प्रक्रिया क्या होगी, यह स्पष्ट नहीं है। निगम की ओर से नॉस्टिक सोल्यूशंस को निर्देश दिया गया है कि वाहनों का उठाव करने के बाद उसे बकरी बाजार स्थित स्टोर कार्यालय में जमा कराएं। संबंधित वाहनचालकों को जुर्माना की राशि भुगतान किए जाने के बाद स्टोर कार्यालय से ही वाहन सौंपे जाएंगे। इंफोर्समेंट टीम के कर्मचारी ने बताया कि नो पार्किग जोन से वाहनों को उठाने के बाद रोस्पा टावर के समीप, कोतवाली थाना या चुटिया थाना भेज दिया जाता है।

-----

फोकस ::

-एकरारनामा के तहत नॉस्टिक सोल्यूशंस को प्रतिमाह क्0 लाख रुपए व क्भ् परसेंट सर्विस टैक्स का भुगतान करना है।

- प्रतिमाह सात तारीख तक करना है निर्धारित राशि का भुगतान।

- लगातार दो माह तक निर्धारित तिथि तक राशि का भुगतान नहीं करने पर स्वत: रद माना जाएगा एकरारनामा।

---------

टो-अवे के लिए निर्धारित शुल्क

दोपहिया वाहनों के लिए : ख्00 रुपए

चारपहिया वाहनों के लिए : भ्00 रुपए

Posted By: Inextlive