RANCHI : दुकान के लिए वैकल्पिक व्यवस्था किए जाने की मांग को लेकर मशाल जुलूस में शामिल फुटपाथी दुकानदारों का बुधवार की शाम पुलिस के साथ जमकर बवाल हुआ। करीब घंटेभर तक अल्बर्ट एक्का चौक रणक्षेत्र बना रहा। फुटपाथी दुकानदारों को जब पुलिस ने रोकना चाहा तो उन्होंने हंगामा करना शुरु कर दिया। ऐसे में सिचुएशन को कंट्रोल में करने के लिए पुलिस ने लाठियां भांजी तो वेंडर्स ने पत्थरबाजी शुरू कर दी। दोनो पक्षों की इस भिड़ंत से मेन रोड में अफरातफरी का माहौल रहा। लोग बचने के लिए इधर-उधर भागते नजर आए। इस दौरान आसपास के कुछ दुकानों के शटर भी गिर गए। इस दौरान कई के घायल होने की भी बात सामने आई।

यह है मामला

26 मई के आंदोलन को लेकर फुटपाथ दुकानदार हॉकर संघ और सैकड़ों फुटपाथी दुकानदारों ने मशाल जुलूस निकाला था। जब मशाल जुलूस अल्बर्ट एक्का चौक के पास पहुंची तो इन्होंने टायर जलाकर विरोध करने की कोशिश की, जिसे पुलिस ने रोकना चाहा। इसी दौरान आपस में दोनों भिड़ गए.नेशनल हॉकर फेडरेशन के शक्तिमान घोष, रांची फूटपाथ दुकानदार हॉकर संघ के अध्यक्ष दीपक सिंह, महासचिव अनीता दास और नेत्री शर्मिला नेवार ने बीच-बचाव कर मामले को शांत कराया।

जली मशाल से लगी आग

फुटपाथ दुकानदारों का मशाल जुलूस जब अल्बर्ट एक्का चौक के पास पहुंचा तो यहां सभी के मशाल एक जगह जमा किए जा रहे थे। इसी दौरान मशाल से आग लग गई। यह आग तेजी से फैलती जा रही थी। पुलिस जब आग को बुझाने की कोशिश कर रही थी तो फुटपाथी दुकानदारों के साथ उनकी धक्का-मुक्की शुरु हो गई। ऐसे में जब पुलिस ने हल्का प्रयोग किया तो अफरातफरी मच गई।

रोजी-रोटी पर आ चुका है संकट फुटपाथ दुकानदारों का कहना है कि उन्हें मेन रोड से हटाए जाने के डेढ़ महीने से ज्यादा गुजर चुके हैं, लेकिन बसाने के लिए कोई पहल नहीं की गई। ऐसे में रोजगार के साथ खाने-पीने का भी संकट पैदा होता जा रहा है। आखिर दुकान कहां लगाएं, यह समझ नहीं पा रहे हैं। जिला प्रशासन को हमारी परेशानियों से कोई मतलब नहीं है, जबकि कानूनन स्थायी व्यवस्था करने व इस बाबत हाईकोर्ट में शपथ पत्र दाखिल किया जाना था, पर इसकी अनदेखी की जा रही है।

आज नहीं सजेगी फुटपाथ दुकानें

शहर के लगभग 20 हजार फुटपाथ दुकानदार गुरुवार को अपनी दुकानें नहीं लगाएंगे। पर रहेंगे। मेन रोड से हटाए जाने के बाद भी वेंडर्स को बसाने की कोई वैकल्पिक व्यवस्था नहीं किए जाने के विरोध में फुटपाथ दुकानदारों ने किसी भी इलाके में दुकान नहीं लगाने का ऐलान किया है। इस दौरान रांची फुटपाथ दुकानदार हॉकर एसोसिएशन और नेशनल हॉकर फेडरेशन के बैनर तले सुबह दस बजे जिला स्कूल कैंपस से मुख्यमंत्री आवास तक रैली भी निकाली जाएगी, जिसमें तमाम फुटपाथ दुकानदार शामिल होंगे। इसके बाद मांगो फेडरेशन मुख्यमंत्री रघुवर दास को अपनी मांगों से संबंधित मेमोरेंडम सौंपेगी।

Posted By: Inextlive