RANCHI: राजधानी में 5800 फुटपाथ दुकानदार है। जिन्हें बसाने के लिए रांची नगर निगम ने तैयारी शुरू कर दी है। ऐसे में अगले साल फुटपाथ दुकानदारों को आशियाना मिलना भी शुरू हो जाएगा। जयपाल सिंह स्टेडियम के पास वेंडिंग मार्केट का काम तेजी से चल रहा है। जहां फ‌र्स्ट फेज में 639 दुकानदारों को छत मिल जाएगी। इसके अलावा सिटी में वेंडिंग जोन बनाने के लिए निगम ने कई जगहों को भी चिन्हित कर लिया है, जिसकी मंजूरी मिलते ही मार्केट बनाने का काम शुरू कर दिया जाएगा।

113 बड़े दुकानदारों को जगह

फुटपाथ दुकानदारों को बसाने के लिए फ‌र्स्ट फेज में जयपाल सिंह स्टेडियम के पास वेंडिंग मार्केट बनाया जा रहा है, जिसमें 466 दुकाने हैं। इसके अलावा 113 बड़ी दुकानों का भी निर्माण चल रहा है। वहीं 60 दुकानें फल और सब्जी वालों के लिए होगी। ऐसे में टोटल 639 दुकानदारों को इस मार्केट में जगह मिल जाएगी।

वेंडिंग मार्केट के लिए 12 जगह

रांची नगर निगम सिटी ने फुटपाथ दुकानदारों को बसाने के लिए सिटी को अलग-अलग जोन में बांटा है। इसके तहत सिटी में 12 जगहों को चिन्हित किया गया है। इन जगहों पर वेंडिंग मार्केट बनाने का प्रस्ताव भी तैयार हो चुका है। 5800 फुटपाथ दुकानदारों का सर्वे किया जा चुका है। वहीं, उन्हें आईकार्ड भी बांटने के लिए निगम ने तैयारी कर ली है।

इन जगहों पर वेंडिंग जोन बनाने का प्रस्ताव (बॉक्स)

-सेवा सदन के सामने

-अपर बाजार हाट(बकरी बाजार के सामने)

-डोरंडा कॉलेज के पास से पानी टंकी तक

-नेपाल हाउस के सामने मैदान(रिसालदार बाबा मजार के पास)

-नागा बाबा खटाल

-एजी मोड़ (मेकॉन दीवार के पास)

-अरगोड़ा मैदान (उत्तर पूर्वी कोना)

-विधानसभा के सामने (नेक्सजेन शोरूम के पास)

-बिरसा चौक (रांची-खूंटी मार्ग की बाईं तरफ)

-बूटी मोड़ (सर्किल आफिस के पास)

-लालपुर (डिस्टिलरी पुल के पास)

-एचइसी चेक पोस्ट के पास (चेक पोस्ट के दोनों ओर)

वर्जन

दुकानदारों को जब छत मिल जाएगी, तो इससे अच्छा और क्या होगा। अभी दुकानदारों को काफी परेशानी हो रही है। सरकार और निगम थोड़ा ध्यान दें, तो सभी फुटपाथ दुकानदार बस जाएंगे।

-कौशल किशोर, फुटपाथ दुकानदार संघ

फिलहाल फुटपाथ दुकानदार जहां हैं, वहीं पर वे दुकान लगाएंगे। जैसे ही मार्केट तैयार होगा तो दुकानदारों को लॉटरी के माध्यम से दुकानों का आवंटन किया जाएगा। जो वेंडिंग जोन बनाने का प्रस्ताव आया है, उसपर भी काम चल रहा है।

डॉ। शांतनु कुमार अग्रहरि, नगर आयुक्त, रांची नगर निगम

Posted By: Inextlive