- वेंडर जोन को लेकर पार्षदों ने लगाया घोटाले का आरोप, जांच की मांग

- एक व्यक्ति के नाम कई पर्चियां निकालने का आरोप

DEHRADUN: शहर में वेंडर जोन बनाने की अभी तैयारी चल रही है। लेकिन इसी तैयारी के बीच घोटाला होने का आरोप भी लगने लगा है। आरोप है कि वेंडर जोन में ठेली लगाने के लिए एक ही आदमी के नाम कई पर्चियां निकली हैं। जैसे ही फर्जीवाड़े की भनक निगम पार्षदों को लगी, नगर निगम में हो-हल्ला मच गया। पार्षदों का आरोप है कि वेंडर जोन में ठेलियों के आवंटन के लिए सरासर अनियमितताएं हुई हैं। इधर, सूत्रों की मानें तो बताया जा रहा कि निगम कर्मचारी व राजनीति पहुंच वालों ने लॉटरी के दौरान अपने रसूख का पूरा प्रयोग किया है।

फर्जीवाड़े की हो जांच

वेंडर जोन में ठेलियों के आवंटन में सामने आई अनियमितताओं को लेकर गुरुवार को निगम के पार्षदों ने सहायक नगर आयुक्त से मुलाकात की। मांग की कि ऐसा प्रकरण सामने आने के बाद जांच हो और दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई हो। खास बात यह है कि आरोप लगाने वालों में सत्ताधारी पार्टी के ही पार्षद शामिल थे। जांच की मांग पर सहायक नगर आयुक्त ने जांच किये जाने का भरोसा दिया है। दरअसल, निगम की ओर से सभी वेंडर जोन में लगने वाली ठेलियों के लिए निगम प्रशासन की तरफ से लॉटरी सिस्टम की व्यवस्था शुरू की गई है। निगम ने पहली लॉटरी लालपुल वेंडर जोंन के लिए खोली। जिसमें जरूरत से ज्यादा आवेदन आये थे। लेकिन लॉटरी खुलते ही एक व्यक्ति के नाम पर कई पर्ची निकल गई। जिसके बाद लॉटरी में धांधली का मामला सामने आया।

पुराने वेंडर नहीं किए गए शामिल

पूर्वी पटेल नगर के पार्षद की मानें तो जो वेंडर पहले से लालपुल पर ठेली लगा रहा है, उनकी बहुत कम पर्ची खुली है। जबकि नये वेंडर जिनकी कभी किसी स्थान पर ठेली भी नहीं रही, उन्हें पर्ची जारी की गयी है। ऐसे में जो व्यक्ति पहले से ठेली लगा रहा है, उसकी रोजी रोटी पर संकट पैदा हो गया है। इतना ही नहीं, उन वेंडरों की ठेली हटाये जाने की भी बात की जा रही है।

-निगम की ओर से सिटी में फ्भ् वेंडर जोन किए गए चिन्हित।

-जिनमें से ख्7 वेंडर जोन की संस्तुति मिल पाई।

-निगम ने पहले चार वेंडर जोन आईएसबीटी, लालपुल, पथरीबाग, घंटाघर में बनाने का फैसला लिया।

-सभी वेंडर जोनों में सबसे ज्यादा आवेदन लालपुल व सबसे कम आवेदन पथरीबाग के लिए आये।

-जिसके बाद निगम ने पहली लॉटरी लालपुल की निकाली।

-लॉटरी खुलते ही धांधली का मामला सामने आ गया है।

------------------------

निगम प्रशासन व कुछ राजनीतिकारों की मिली भगत से लालपुल वेंडर जोन की लॉटरी में धांधली हुई है। एक ही व्यक्ति के नाम पर कई पर्ची खुली है। लॉटरी को निरस्त कर दोबारा से प्रक्रिया शुरू कराये जाने की मांग की गयी है।

महिपाल धीमान,पार्षद

-------------------------

-लॉटरी में धांधली का मामला सामने आया है। धांधली को लेकर सहायक नगर आयुक्त को ज्ञापन भी सौंपा गया है। लालपुल वेंडर जोन की पर्ची खुलते ही धांधली शुरू हो गयी है। जो लोग पहले से इस स्थान पर ठेली लगाते आये हैं। उन्हें कहीं भी शामिल नहीं किया गया है। जबकि बाहरी लोगों की लॉटरी खुली है।

सतीश कश्यप, पार्षद।

-------------------

पार्षदों ने वेंडर जोन में लॉटरी प्रक्रिया में अनियमितता के आरोप लगाए हैं, उसका विवरण मेयर व नगर आयुक्त के समक्ष रखा जाएगा। उसके बाद कार्रवाई सुनिश्चित की जाएगी। निगम ने इसमें ख्0 फीसदी दिव्यांगों के लिए भी आरक्षण रखा है।

विनय प्रताप, कर अधीक्षक (भूमि)

Posted By: Inextlive