-जिला व मंडलीय हॉस्पिटल में नहीं मिल रही है मरीजों को सुविधाएं, कहीं रैबीज injection नदारद तो कहीं सिटी स्कैन मशीन है खराब

--Digital x-ray machine भी बना है शोपीस, जरुरी जांचें बाधित

VARANASI

गवर्नमेंट हॉस्पिटल्स में मरीजों को सुविधाएं कम और परेशानियां ज्यादा झेलनी पड़ रही है। कहने को सिर्फ सरकारी अस्पतालों में सुविधाओं का डंका पीटा जा रहा है लेकिन हकीकत कुछ और ही है। यही वजह है कि गरीब, असहाय मरीजों को उपचार के लिए प्राइवेट हॉस्पिटल्स की ओर रूख करना पड़ रहा है। पं। दीनदयाल उपाध्याय डिस्ट्रिक्ट हॉस्पिटल पांडेयपुर व एसएसपीजी मंडलीय हॉस्पिटल कबीरचौरा में मरीजों को चिकित्सा सुविधाएं नहीं मिल पा रही हैं। पिछले एक सप्ताह से यहां रैबीज एआरवी इंजेक्शन खत्म हो चुका है, अभी और एक सप्ताह लगेंगे इंजेक्शन की खेप मंगाने में। जिला अस्पताल में सिटी स्कैन मशीन भी एक पखवारे से खराब है। मंडलीय व जिला अस्पताल में डिजिटल एक्सरे मशीन भी शोपीस बनी हुई है। पैथालॉजी-एक्सरे की सुविधाएं भी मरीजों को बहुत मुश्किल से मिल पा रही हैं।

स्टाफ से लगाते रहिए गुहार

गवर्नमेंट हॉस्पिटल्स में ऐसा बार-बार आरोप लगता है कि वार्डो में एडमिट मरीजों की देखरेख में कोताही बरती जाती है। ड्रिप बंद हो या फिर बदलने से लेकर ड्रेसिंग करने के लिए स्टाफ नर्सेज व वार्ड ब्वॉय बुलाने के बाद भी मरीजों तक नहीं पहुंचते हैं। शिफ्ट वाइज ड्यूटी पर तैनात होने वाले स्टाफ एक दूसरे पर काम थोपकर अपनी ड्यूटी पूरी कर लेते हैं।

टाइम से नहीं पहुंचते doctors

यह भी बड़ा सवाल है कि सुबह आठ बजे से शुरू होने वाली ओपीडी में टाइम से डॉक्टर्स नहीं पहुंचते हैं। अमूमन सुबह नौ से साढ़े नौ बजे के बाद ही ओपीडी में डॉक्टर्स की मौजूदगी देखी जाती है। यह हाल सिर्फ डीडीयू का ही नहीं, बल्कि मंडलीय हॉस्पिटल में भी मरीजों को फेस करनी पड़ रही है। इसकी कम्प्लेन भी एसआईसी व सीएमएस से की जा चुकी है बावजूद व्यवस्थाएं पटरी पर नहीं लौट सकी है।

पैसे का भी लगता है ब्लेम

फ्री दवाएं, फ्री उपचार की बात गवर्नमेंट हॉस्पिटल्स में की जाती है लेकिन समय-समय पर डॉक्टर्स व स्टाफ पर पैसे लेने का भी आरोप लगता रहता है। हॉस्पिटल्स में दवाएं तो बहुत होती है लेकिन बाहर से भी दवाएं लिखने का ट्रेंड समाप्त नहीं हो रहा है।

रैबीज इंजेक्शन के लिए अधिकारियों को लेटर लिखा गया है। सिटी स्कैन मशीन में कुछ टेक्निकल प्रॉब्लम है। रिपेयरिंग के लिए इंजीनियर को बुलाया जा रहा है। बाकि अन्य सभी सुविधाएं मरीजों को मिल रही हैं।

डॉ। एसके उपाध्याय, सीएमएस

डीडीयू हॉस्पिटल, पांडेयपुर

हर सुविधाएं मरीजों को मिल रही हैं। थोड़ी बहुत जो कमियां है उसकी भरपाई के लिए प्रयास किया जा रहा है। मरीजों को भरपूर सुविधाएं दी जा रही हैं।

डॉ। अरविंद सिंह, एसआईसी

मंडलीय हॉस्पिटल कबीरचौरा

Posted By: Inextlive