- वकील को मंगलवार को भेजने की तैयारी, ग्रीन कॉरीडोर बनाकर भेजा गया एयरपोर्ट

LUCKNOW :

केजीएमयू के ट्रॉमा में भर्ती उन्नाव रेप पीडि़ता को सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद सोमवार को दिल्ली एम्स शिफ्ट कराने के लिए भारी सुरक्षा के बीच एयरलिफ्ट किया गया। पीडि़ता को एंबुलेंस में शाम करीब 6:20 बजे ट्रॉमा से एयरपोर्ट की ओर रवाना किया गया। ट्रॉमा सेंटर से अमौसी एयरपोर्ट की दूरी करीब 30 किमी है। पीडि़ता को ग्रीन कॉरिडोर बनाते हुये करीब 40 मिनट में चौधरी चरण सिंह एयरपोर्ट पहुंचाया गया। जहां से उसे 7:30 बजे एयर एंबुलेंस से दिल्ली ले जाया गया। जहां एम्स से आए डॉक्टर राजेंद्र सिंह और महेंद्र सिंह उसे अपनी देखरेख में साथ ले गये।

दोपहर में मिला ऑर्डर

केजीएमयू प्रवक्ता डॉ। संदीप तिवारी ने बताया कि पीडि़ता और वकील की सेहत में सुधार हुआ है। मंगलवार को पीडि़ता ने आंखें खोलीं और डॉक्टरों के इशारों को भी समझने की कोशिश की। सुबह से उसे वेंटिलेटर से हटाकर माक्स के सहारे ऑक्सीजन दी जा रही थी। सुप्रीम कोर्ट का आदेश दोपहर करीब 3 बजे मिला। जिसके बाद पीडि़ता को एयर एंबुलेंस से दिल्ली भेजने की तैयारी की गई।

साथ में एक डॉक्टर भी

डॉ। तिवारी ने बताया कि मरीज की हालत नाजुक बनी हुई है। इसलिए शिफ्ट करने में सभी जरूरी प्रोटोकाल को फॉलो किया गया है। पीडि़ता के साथ वेंटिलेटर यूनिट के डॉ। राम गोपाल को भी दिल्ली भेजा गया है। वकील को मंगलवार को दिल्ली शिफ्ट किया जाएगा।

बुखार और निमोनिया कम

डॉ। संदीप ने भी बताया कि सोमवार को पीडि़ता को बुखार में भी कमी देखी गई है। निमोनिया का असर भी कम हुआ है। ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए जरूरी दवाएं दी जा रही थी। इसके साथ वकील को वेंटिलेटर से हटा दिया गया है। वह अभी भी कोमा में हैं।

सीआरपीएफ रही तैनात

कोर्ट के आदेश पर पीडि़ता और परिवार की सुरक्षा के लिए सीआरपीएफ की तैनाती की गई थी। वहीं सीबीआई के भी कई अधिकारी लगातार पूरी स्थिति पर नजर बनाए रहे।

बनाया गया ग्रीन कॉरिडोर

कड़ी सुरक्षा के घेरे में रेप पीडि़ता को ट्रैफिक पुलिस ने ग्रीन कॉरीडोर देकर 40 मिनट में एयरपोर्ट पहुंचा दिया गया। शाम 6.22 बजे ट्रॉमा से सीआरपीएफ और पुलिस की कड़ी सुरक्षा के घेरे में एंबुलेंस निकली और 33 किमी की दूरी तय कर 7.02 बजे एयरपोर्ट पहुंच गई।

रोका गया ट्रैफिक

ट्रॉमा सेंटर से सोमवार 6.22 बजे उन्नाव रेप पीडि़ता को कड़ी सुरक्षा में एयरपोर्ट के लिए रवाना किया गया। ग्रीन कॉरीडोर का अलर्ट जारी होते ही चौराहों पर मार्ग पर तैनात पुलिस और ट्रैफिक कर्मियों के वायरलेस सेट पर लोकेशन गूंजने लगी। एक चौराहा पार करते ही दूसरे का ट्रैफिक रोक दिया जा रहा था। एंबुलेंस के आगे ट्रैफिक पुलिस की इंटरशेप्टर पायलेटिंग कर रही थी। उसके पीछे एएसपी ट्रैफिक पूणर्ेंदु सिंह, सीओ चौक दुर्गा प्रसाद तिवारी और सीआरपीएफ एवं पुलिस की गाडि़यां थी।

इस रूट से गुजरी

100 से अधिक रफ्तार में फर्राटा भरती गाडियां डालीगंज चौराहे से चिरैयाझील, बैकुंठ धाम, 1090 चौराहा, लोहिया पथ, बंदरियाबाग चौराहा, कटाई पुल, अहिमामऊ से शहीदपथ के रास्ते, कानपुर रोड शहीदपथ तिराहे से एयरपोर्ट वीआइपी तिराहे के रास्ते 7.02 बजे एयरपोर्ट पहुंच गई। यहां से पीडि़ता को डॉक्टरों की टीम प्लेन से दिल्ली लेकर रवाना हो गई।

Posted By: Inextlive