RANCHI:दुर्गा पूजा खत्म होते ही विधानसभा चुनाव की तैयारी में जिला प्रशासन जूट चुका है। बुधवार को डीसी राय महिमापत रे ने सभी कोषांगों के वरीय प्रभारी, नोडल पदाधिकारियों, सभी निर्वाची पदाधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की। जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त रांची द्वारा कोषांगों, विभिन्न विधानसभा क्षेत्रों के लिए प्रतिनियुक्त सहायक निर्वाचन पदाधिकारी द्वारा किए जा रहे कायरें की समीक्षा की गई। आवश्यक दिशा-निर्देश दिये गये। बैठक में उपविकास आयुक्त अनन्य मित्तल, रूरल एसपी समेत अन्य पुलिस पदाधिकारी उपस्थित थे। डीसी ने कहा कि विधानसभा चुनाव के लिए गठित विभिन्न कोषांगों की बैठक हर हफ्ते होगी, जिसमें कार्यप्रगति की समीक्षा की जाएगी।

18 अक्टूबर तक बूथ मैपिंग

चुनाव की अधिसूचना जारी होने से पहले तैयारी की समीक्षा करते हुए जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने कहा कि सभी बूथों की वनरेबिलिटी मैपिंग बेहद जरूरी है, मतदाताओं को नकारात्मक रूप से वोटिंग के लिए प्रभावित तो नहीं किया जा रहा है इसकी पूरी जानकारी एकत्रित कर उन्होंने इसकी रिपोर्ट 18 अक्टूबर तक उपलब्ध कराने का निर्देश दिया। सभी आरओ को कम्यूनिकेशन प्लान बनाने का निर्देश देते हुए उपायुक्त ने कहा कि हर बूथ में ऐसे पांच लोग होने चाहिए, जिनसे मतदाता कम्यूनिकेशन कर सके। उन्होनें सभी आरओ को वीआईपी वोटर्स की मार्किंग कराने को कहा।

बूथ पर होगी सारी फैसिलिटी

डीसी ने बूथों में मिनिमम फैसिलिटी सुनिश्चित किये जाने का निर्देश दिया। बूथों में बिजली, पानी, शौचालय, मोबाइल चार्जिंग, विभिन्न माता समितियों द्वारा खाने की व्यवस्था भी सुनिश्चित करने को कहा। उन्होंने सिविल सर्जन को क्लस्टर पर मेडिकल फैसिलिटी की व्यवस्था करने का निर्देश दिया।

वोटरों को करेंगे अवेयर

स्वीप कोषांग की समीक्षा करते हुए उपायुक्त ने मतदाता जागरुकता के लिए क्रियाकलापों को गति देने को कहा। मतदाता सूची में नाम होने पर मतदान के लिए आवश्यक दस्तावेजों की जानकारी होर्डिंग्स के माध्यम से देने का निर्देश दिया। सभी आरओ को मतदान केन्द्र में स्वीप पेंटिंग कराने को कहा। प्रज्ञा केन्द्रों से मतदाताओं को दी जानेवाली जानकारी, चौकीदार परेड, मॉडल बूथ लिस्ट, पुलिसकर्मियों को ट्रेनिंग की समीक्षा की।

चिन्हित किए जाएंगे दिव्यांग वोटर

बूथ मैनेजमेंट प्लान, आदर्श आचार संहिता से जुड़े मामलों, राजनीतिक दलों के साथ बैठक, वोटर हेल्पलाइन नंबर 1950, बीएलओ को प्रशिक्षण आदि की समीक्षा कर आवश्यक निदेश जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने दिये। सेक्टर मजिस्ट्रेट की टेनिंग बैचवार कराने का निर्देश दिया। बैठक में कम्प्यूटर कोषांग, आईटी सेल, सिंगल विंडो सेल, वाहन एवं रुट चार्ट कोषांग, ईवीएम बैलेट पेपर, पेपर सील एवं पोस्टल बैलेट तथा ईडीसी कोषांग, डिस्ट्रिक्ट कॉन्टै्रक्ट सेन्टर, एसएमएस मॉनिटरिंग एवं पोल-डे कम्यूनिकेशन प्लान कोषांग, प्रेक्षक कोषांग, आय-व्यय लेखा जांच कोषांग एवं पीडब्ल्यूडी कोषांग की।

Posted By: Inextlive