- मेरठ के विद्या प्रकाशन मंदिर लिमिटेड ने आरबीआई, एलआईसी, भारतीय रेल और भारतीय डाक के आधिकारिक लोगो का किया अवैध इस्तेमाल

-प्रकाशक, प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए प्रकाशित किताबों पर सरकारी लोगो का दुरुपयोग कर युवा बेरोजगार को कर रहा गुमराह

Meerut : लेखपाल भर्ती की लिखित परीक्षा की तैयारी की किताबों पर यूपी गवर्नमेंट का दो मछली वाला आधिकारिक लोगो इस्तेमाल करने का आरोपी शहर के प्रसिद्ध प्रकाशक विद्या प्रकाशन मंदिर लिमिटेड ने तो हद कर दी। प्रकाशक द्वारा केंद्रीय विभागों के लोगों के दुरुपयोग का मामला शुक्रवार को पकड़ में आया है।

आरबीआई समेत कई लोगो का दुरुपयोग

आपराधिक मामले के आरोपी प्रकाशक के खिलाफ गुरुवार को शहर के लालकुर्ती थाना में विभिन्न धाराओं में मुकदमा कायम होने के दूसरे दिन शुक्रवार को आई नेक्स्ट ने प्रकाशक की एक और बड़ी करतूत से परदा हटा दिया। प्रकाशक ने विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए लिए प्रकाशित प्रतियोगी पुस्तकों में संबंधित विभाग का आधिकारिक लोगो छापकर युवा बेरोजगारों को गुमराह कर करोड़ों की कमाई कर रहा है।

विद्या प्रकाशन की सरकारी लोगो लगी ये किताबें भी बाजार में

- विकास अधिकारी चयन परीक्षा- भारतीय जीवन बीमा निगम का लोगो।

- रेलवे भर्ती बोर्ड ग्रुप डी परीक्षा- भारतीय रेलवे का आधिकारिक लोगो।

- आरबीआई सहायक चयन परीक्षा- रिजर्व बैंक आफ इंडिया का लोगो।

- पोस्टमैन, मेलगार्ड मल्टी टास्किंग भर्ती परीक्षा- भारतीय डाक का लोगो।

छात्र-अभिभावक संघ आया मैदान में

आई नेक्स्ट द्वारा लेखपाल की किताब पर स्टेट गवर्नमेंट का लोगो के इस्तेमाल होने का खुलासे के बाद प्रकाशक ने एक ओर जहां बाजार से लोगो लगी किताबें उठाना शुरू कर दिया है तो वहीं शुक्रवार को छात्र-अभिभावक संघ उप्र के पदाधिकारियों ने डीएम पंकज कुमार को बाजार में मौजूद केंद्रीय विभागों का लोगों लगी किताबें दिखाते हुए शिकायत दर्ज की है। संस्था के अध्यक्ष सचिन कसाना, महामंत्री सचिन गुप्ता, कोषाध्यक्ष मुकेश शर्मा आदि ने डीएम से मुलाकात कर प्रकाशक के खिलाफ कड़ी कार्यवाही की मांग की है।

राष्ट्रपति-प्रधानमंत्री से शिकायत

छात्र अभिभावक संघ ने राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री, रेलमंत्री, वित्तमंत्री, सूचना प्रसारण मंत्री, राज्यपाल व मुख्यमंत्री आदि से भी मामले की शिकायत की है। शिकायत मिलने पर डीएम पंकज यादव ने कार्रवाई के लिए आरबीआई, रेल मंत्रालय व वित्त मंत्रालय आदि को पत्र लिखा है।

लोगो का दुरुपयोग कर मोटा खेल

केंद्र एवं राज्य सरकार के विभिन्न विभागों में सरकारी भर्ती के लिए आयोजित प्रवेश परीक्षा की तैयारी के लिए प्रकाशक द्वारा जारी पुस्तकें सूबे के अलावा देश के कोने-कोने में हैं। सरकारी लोगो के इस्तेमाल का आरोपी प्रकाशक लंबे समय से ऐसा करता आ रहा है और युवा बेरोजगार को गुमराह कर मोटी कमाई करता रहा है।

ये मामला काफी गंभीर है। प्रकरण को संज्ञान में लेते हुए शिक्षा विभाग द्वारा मुकदमा भी दर्ज कराया गया है। जिन केंद्रीय विभागों का लोगो प्रकाशक की किताबों पर पाया गया है, उन विभागों को पत्र भेजकर जानकारी दी जाएगी।

- पंकज यादव, डीएम

मेरे पास छात्र-अभिभावक संघ के जिलाधिकारी से शिकायत करने के बारे में कोई सूचना नहीं है। मुझे अपने प्रकाशन की किताबों पर सरकारी लोगो के इस्तेमाल की जानकारी भी नहीं है। मैं इस संबंध में कुछ नहीं कहना चाहता।

-राजेश सेठी, संपादक, विद्या प्रकाशन

Posted By: Inextlive