- साढ़े नौ हजार की घूस लेते पकड़ा रंगे हाथ

- पेयजल निगम के 3 अधिकारियों पर भी गाज गिरनी तय

DEHRADUN: पानी के पाइप सप्लाई करने वाले एक ठेकेदार की शिकायत पर विजिलेंस टीम ने पेयजल निगम से संबद्ध एनजीओ चलाने वाले को साढ़े नौ हजार रुपए घूस लेते गिरफ्तार कर लिया है। सोमवार को हल्द्वानी स्थित विजिलेंस ऑफिस में आरोपी के खिलाफ केस दर्ज कर टीम ने देर रात तक पूछताछ की। आरोपी को आज कोर्ट में पेश किया जाएगा।

भुगतान के एवज में घूस

डायरेक्टर विजिलेंस अशोक कुमार ने बताया कि बैलपड़ाव में रहने वाले हरीश चंद्र कांडपाल पुत्र लीलाधर कांडपाल की उसी इलाके में ललिता इंटरप्राइजेज के नाम से फर्म है। हरीश ने दो अप्रैल को विजिलेंस ऑफिस में सूचना देते हुए बताया कि उसने बैलपड़ाव में पेयजल एवं स्वच्छता उपसमिति (स्वैप) द्वारा लाइन बिछाने के लिए पाइप की सप्लाई का काम किया था। काम के एवज में 90 परसेंट भुगतान भी उसे कर दिया गया। हरीश ने बताया कि पेयजल निगम की सहयोगी संस्था 'अपेक्षा ग्राम विकास समिति' के संचालक गंगा सिंह बिष्ट ही बिलों पर साइन करते हैं। बिलों में साइन करने के एवज में गंगा सिंह ने साढ़े नौ हजार रुपए की डिमांड की और सोमवार को बैलपड़ाव में एसबीआई के पास पेट्रोल पंप के पास घूस की रकम लेकर आने को कहा।

शुरू की गई जांच

सोमवार को सीओ विजिलेंस चंद्रलाल तितियाल ने विजलेंस टीम के साथ गंगा सिंह बिष्ट को घूस लेते पकड़ लिया। डायरेक्टर विजिलेंस अशोक कुमार ने बताया कि गंगा सिंह लालढांग हल्द्वानी में अपेक्षा ग्राम विकास समिति के नाम से एनजीओ चलाता है। गिरफ्तारी के दौरान गंगा सिंह बिष्ट की तलाशी लेने पर तीन लिफाफों में एक लाख रुपए मिले। पूछताछ में गंगा सिंह ने बताया कि वह इसमें से ब्भ्,700 रुपए पेयजल निगम रामनगर के ईई, फ्8,000 रुपए ऐई और ख्ख्,800 रुपए जेई को देने जा रहा था। डायरेक्टर विजिलेंस ने बताया कि तीनों अधिकारियों के खिलाफ जांच शुरू कर दी है।

मामले में शामिल तीन और अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई की जा रही है। घूसखोर अधिकारियों को बख्शा नहीं जाएगा।

अशोक कुमार, डायरेक्टर विजिलेंस उत्तराखंड

इस साल पकड़े गए घूसखोर

- ख्भ् जनवरी को पीडब्ल्यूडी खटीमा के एई चंद्र सिंह रौतेला को भ्भ् हजार रुपए घूस लेते पकड़ा

- ख्8 जनवरी को रुद्रपुर के मंडी सहायक अरुण कुमार श्रीवास्तव को भ्00 रुपए के साथ गिरफ्तार

- ख्8 जनवरी को पीआरडी जवान भुवन चंद्र गंगवार को पांच सौ रुपए के साथ पकड़ा

- 9 मार्च को विपिन त्रिपाठी कुमाऊं प्रौद्योगिकी संस्थान द्वाराहाट के कुलसचिव चंदन सिंह सोनी को क्0 हजार के साथ गिरफ्तार किया

- 9 मार्च को जेई सिविल बृजेश को क्0 हजार रुपए के साथ किया गिरफ्तार

- ब् अप्रैल को एनजीओ संचालक गंगा सिंह 9भ्00 रुपए घूस लेते पकड़ा

Posted By: Inextlive