- एसडी सदर इंटर कॉलेज में पूर्व सैनिक सेवा परिषद के तत्वावधान में विजय दिवस मनाया गया

Meerut : पूर्व सैनिक सेवा परिषद के तत्वावधान में शनिवार को विजय दिवस के मौके पर एसडी सदर इंटर कॉलेज में कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस मौके पर पूर्व सैनिकों ने स्कूल के मैदान में छात्रों को भारत-पाकिस्तान के बीच हुए 1971 के युद्ध के बारे में जानकारी दी। उन्होंने छात्रों को बताया कि किस प्रकार भारतीय सेना के वीर जवानों में पाकिस्तान की सेना के दांत खट्टे किए थे।

कम थे सैनिक

मुख्य वक्ता कर्नल सत्यपाल बख्शी, कर्नल एसपीएस यादव, भगवान दास मारवाड़ी, देवेंद्र प्रताप सिंह तोमर, हरेंद्र सिंह, नरेश यादव ने कहा कि 1971में भारत-पाक युद्ध के दौरान हालात अच्छे नहीं थे। भारत युद्ध के लिए तैयार नहीं था। भारत के पास उस समय सैनिक ताकत कम थी। ऊपर से पाकिस्तान को अमेरिका सैनिक और हथियार उपलब्ध करा रहा था। इसके बाद भी भारतीय सेना की वीर जवानों ने कड़ाके की सर्दी, पानी, दलदल और टैंकों की परवाह किए बिना पाकिस्तान का मुंह तोड़ जवाब दिया। भारतीय वीर जवानों के साहस और पराक्रम के आगे पाकिस्तान के 15000 सैनिकों को हथियार डालने पड़े।

सेना में जाएं युवा

आज आतंक का माहौल है ऐसे में युवाओं की भागेदारी बढ़ जाती है। देवेंद्र तोमर ने छात्रों को बताया कि अधिक से अधिक युवाओं को सेना में जाना चाहिए। इससे बड़ी देश सेवा नहीं हो सकती है। उन्होंने छात्रों को बताया कि सेना में कमिशन लेकर सेवा की जा सकती है। इसके बाद स्कूल के छात्रों ने भारत माता के जयकारे लगाकर देश प्रेम का माहौल पैदा कर दिया।

फोटो- 15, 16, 17

एसडी सदर इंटर कॉलेज में विजय दिवस के दौरान स्टूडेंट्स को संबोधित करते वक्ता तथा मंचासीन अतिथि।

Posted By: Inextlive