PATNA : बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड के मीडिल सेक्शन का स्टोर कीपर विकास सिंह जरूरत से ज्यादा ही चालाक निकला। बुधवार की सुबह से देर रात तक हुई पूछताछ में वो लगातार पुलिस अधिकारियों को गुमराह करता रहा। उनके किसी भी सवाल का सही जवाब उसने नहीं दिया। पुलिस के हर सवाल पर वो टालमटोल वाला रवैया अपनाता रहा। दरअसल, 8.भ्म् करोड़ के घोटाला मामले में उसे मंगलवार को पटना पुलिस ने कोलकाता से गिरफ्तार किया। फिर वहां के कोर्ट में पेश कर दो दिनों के ट्रांजिट रिमांड पर उसे पटना लाया गया। यहां लाने के बाद ही उससे पूछताछ की गई। लेकिन शातिर विकास सिंह टरकाता ही रहा। वह गोलमोल जवाब देता ही रहा।

क्या जानना चाहती है पुलिस?

गिरफ्त में आया विकास सिंह, जेल में बंद बोर्ड के पूर्व चेयरमैन लालकेश्वर प्रसाद व सेक्रेटरी हरिहर नाथ झा पर फर्जी टेंडर के जरिए 8.भ्म् करोड़ रुपए के फजीवाड़ा का आरोप है। अहमदाबाद की बिंदिया इंटरप्राइजेज से फर्जी टेंडर के जरिए इंटरमीडिएट एग्जाम की कॉपियां इन्होंने मंगवाई थी। सवाल ये है कि आखिर ये कॉपियां गई कहां? इस सवाल का जवाब विकास सिंह ही दे सकता है। चुकि टेंडर मिलने पर लालकेश्वर और हरिहर नाथ झा से कंपनी के डायरेक्टर बृजल कुमार भरत भाई साह ने मुलाकात भी की थी। तब लालकेश्वर और हरिहर नाथ झा ने उन्हें विकास सिंह के टच में रहने को कहा था।

नहीं जाने दी थी कॉपियां

कंपनी के डायरेक्टर को ये नहीं पता था कि बोर्ड से कॉपियों को मिला टेंडर फर्जी है। उन्होंने अहमदाबाद से विकास को कॉल कर एग्जाम से पहले कॉपियों को सभी एग्जामिनेशन सेंटर पर भेजने की बात कही। लेकिन शातिर विकास ने ऐसा करने से उन्हें मना कर दिया था। विकास ने कंपनी के डायरेक्टर को समझाया और कहा कि कॉपियों को बोर्ड खुद से एग्जामिनेशन सेंटर पर भेजेगी। जिसके विकास के बताए पते पर ख्ब् ट्रक के जरिए कॉपियों को भेजा गया था।

कबाडि़यों से बेचने का शक

अब तक की जांच में जो बात सामने आई उससे शक जाहिर किया जा रहा है कि लालकेश्वर, हरिहर नाथ झा और विकास ने मिलकर अहमदाबाद से मंगाई गई कॉपियों को ठिकाने लगा दिया गया है। उसे कबाडि़यों के हाथों बेच दिए जाने की संभावना है। पुलिस ने दानापुर के गुड्डू शर्मा उर्फ राज किशोर और दरियापुर गोला के शंकर कुमार को हिरासत में लिया है। दोनों कबाड़ी का बिजनेस करते हैं।

रिमांड पर लेने की तैयारी

घोटाले की सच्चाई जानने के लिए बोर्ड के पूर्व चेयरमैन लालकेश्वर प्रसाद और सेक्रेटरी हरिहर नाथ झा से पूछताछ होगी। दोनों को रिमांड पर लिया जाएगा।

कबाड़ी का बिजनेस करने वाले दो लोगों को हिरासत में पूछताछ के लिए लिया गया है। विकास के बयान के आधार पर ही लालकेश्वर और हरिहर नाथ झा को रिमांड पर लिया जाएगा।

चंदन कुशवाहा, सिटी एसपी, पटना सेंट्रल

Posted By: Inextlive