- शुक्रवार रात को गांव से शराब बेचने के आरोप में पकड़ा था युवक

- जमानत पर छोड़े जाने के कुछ घंटों बाद हुई गांव पहुंचने पर मौत

- एसपी देहात के आश्वासन पर ग्रामीण हुए शांत, रिपोर्ट दर्ज

Meerut : किनौनी गांव में शुक्रवार रात अवैध शराब बेचने के आरोप में आबकारी विभाग की टीम एक युवक को गिरफ्तार कर मेरठ ले आई। परिजनों और पूर्व प्रधान के पहुंचने पर आरोपी युवक को शाम को जमानत पर छोड़ दिया गया। शुक्रवार रात को गांव पहुंचने पर युवक की पेट में दर्द के बाद तड़प-तड़पकर मौत हो गई। गुस्साए परिजनों ने शव किनौनी-रसूलपुर मार्ग पर जाम लगाते दिया। एसपी देहात के आबकारी टीम के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कराने के आश्वासन पर लोग शांत हुए। रोहटा थाने में टीम के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कर ली गई है।

टीम के खिलाफ रिपोर्ट

ग्रामीणों के मुताबिक आबकारी विभाग की टीम शुक्रवार रात मुखबिर की सूचना पर किनौनी गांव पहुंची। यहां से टीम से दलित मुकेश पुत्र ओमप्रकाश को अवैध शराब बेचने के आरोप में मेरठ आबकारी दफ्तर ले गई। ग्रामीणों का आरोप है कि टीम के सदस्यों ने पूछताछ करने के नाम पर मुकेश की जमकर पिटाई की। जिससे उसकी हालत बिगड़ गई। इस पर टीम ने उसके परिजनों को सूचना देकर रात में ही मेरठ ईव्ज चौराहा स्थित कार्यालय पर बुला लिया। मुकेश के परिजन पूर्व ग्राम प्रधान देवेंद्र गुर्जर को लेकर आबकारी कार्यालय पहुंचे तो टीम ने उससे एक पेटी शराब बरामद होने की बात कहते हुए रिपोर्ट लिखकर जमानत पर छोड़ दिया। परिजन मुकेश को घर के लिए लेकर चले तो उसने थर्ड डिग्री दिए जाने की बात कही। गांव पहुंचने पर मुकेश दर्द से कराहने लगा। परिजन उसे गांव में चिकित्सक के पास ले गए लेकिन मुकेश ने दम तोड़ दिया। ग्रामीण एकत्र हो गए।

रोड पर किया जाम

आक्रोशित ग्रामीणों ने शव रसूलपुर किनौनी मार्ग पर रखकर जाम लगा दिया। रात में तीन बजे एसपी देहात डॉ। प्रवीन रंजन और सीओ सरधना ब्रिजेश कुमार गांव पहुंचे। ग्रामीणों को शांत करने का प्रयास किया। ग्रामीण आबकारी विभाग की टीम को मौके बुलाने और उनके खिलाफ मुकदमा कायम करने की जिद पर अड़ गए। एसपी देहात के मुकदमा लिखवाने के आश्वासन पर शव को कब्जे में लेकर पीएम के लिए भेजा गया। मृतक के भाई सुनील की ओर से आबकारी विभाग की टीम के सात अज्ञात सदस्यों के खिलाफ रोहटा थाने में रिपोर्ट दर्ज कराई गई है। ग्रामीणों ने बताया कि मुकेश पिछले कई दिनों से बुखार से भी पीडि़त चल रहा था।

मुकेश को लाया गया था। छह-सात लोग उसकी जमानत कराकर ले गए थे। वो बिल्कुल ठीक था। रास्ते में क्या हुआ हमें नहीं पता। ये आरोप बेबुनियाद हैं। पीएम रिपोर्ट से भी सच्चाई का पता चल जाएगा।

धर्मेद्र नारायण, सहायक आबकारी आयुक्त प्रवर्तन

मुकेश के परिजनों की तहरीर पर रोहटा थाने में आईपीसी की धारा 304 के तहत रिपोर्ट दर्ज की गई है। पुलिस पूरे मामले की जांच कर रही है।

-डॉ। प्रवीण रंजन, एसपी देहात मेरठ

Posted By: Inextlive