abhishekmishra@inext.co.in

LUCKNOW

अब विदेश जाने वाले श्रमिकों पर लखनऊ से भी 'पहरा' रखा जा सकेगा। इसकी वजह यह है कि गोमतीनगर स्थित पासपोर्ट कार्यालय में प्रोटेक्टर ऑफ इमिग्रांट्स की शाखा खोल दी गई है। अभी तक इस विभाग से जुड़े कार्यो के लिए प्रदेश भर के लोगों को रायबरेली जाना पड़ता था लेकिन अब रायबरेली के साथ:साथ पासपोर्ट कार्यालय में खुली विभाग की शाखा में आकर भी सीधे शिकायत या समस्या दर्ज कराई जा सकती है। हाल फिलहाल यहां पर तीन अधिकारी तैनात हैं, जिसमें एक विभाग प्रमुख भी शामिल हैं।

लगता था समय

वर्तमान समय में विभाग (पीओई) का मुख्य कार्यालय रायबरेली में है। प्रदेश से जुड़े किसी अन्य शहर में विभाग की कोई दूसरी शाखा नहीं थी, जिसकी वजह से विभाग से जुड़े कार्यो के लिए लोगों को रायबरेली ही जाना पड़ता था। जिसकी वजह से उनका समय खासा खर्च होता था। लोगों की समस्या को ध्यान में रखते हुए और उन्हें सुविधा देने के लिए ही गोमतीनगर स्थित पासपोर्ट कार्यालय की तीसरी मंजिल में पीओई की शाखा स्थाई रूप से खोल दी गई है।

विभाग शिफ्टिंग की तैयारी

पासपोर्ट कार्यालय जल्द ही विदेश भवन में तब्दील होने जा रहा है। जिसके बाद प्रोटेक्टर ऑफ इमिग्रांट्स विभाग का कार्यालय पूरी तरह से यहीं पर शिफ्ट हो जाएगा। हालांकि अभी इस विषय पर अंतिम निर्णय लिया जाना बाकी है।

सीधे संपर्क कर सकते हैं

पीओई की शाखा के यहां खुलने से वैसे तो सभी प्रवासियों को राहत मिलेगी लेकिन मुख्य रूप से ऐसे लोगों को खास फायदा पहुंचेगा, जो ईसीआर (इमिग्रेशन चेक रिक्वॉयर्ड) कैटेगरी में आते हैं मतलब श्रमिक। अब ऐसे लोग सीधे यहां आकर किसी भी प्रकार की कोई भी जानकारी ले सकते हैं, साथ ही अपनी शिकायत भी दर्ज करा सकते हैं।

ये होती है ईसीआर कैटेगरी

जानकारी के अनुसार, ईसीआर कैटेगरी में ऐसे लोग आते हैं, जिनकी एजुकेशन दसवीं कक्षा से कम होती है। इसके बाद जब ऐसे लोग मजदूरी या कोई अन्य काम करने के लिए विदेश जाते हैं तो उन पर विभाग की ओर से खास नजर रखी जाती है। मतलब यह है कि विभाग की ओर से हर चरण में जांच पड़ताल की जाती है साथ ही यह भी देखा जाता है कि जिस एजेंसी के माध्यम से आवेदक विदेश जा रहा है, उसने कांट्रैक्ट या अन्य कागजातों में तो कोई खेल नहीं किया है।

तुरंत रिजेक्ट

पूरी जांच पड़ताल के दौरान अगर विभाग के अधिकारियों का जरा सी भी शंका होती है कि डॉक्यूमेंट्स या कांट्रैक्ट सही नहीं है तो तुरंत आवेदन निरस्त कर दिया जाता है। अगर कोई गंभीर त्रुटि नहीं है तो आवेदक को बुलाकर उससे सवाल जवाब किए जाते हैं।

जल्द ही प्रचार प्रसार

अभी तक देखने में आ रहा है कि ज्यादातर लोग इस विभाग के बारे में जानते ही नहीं हैं। इस स्थिति को ध्यान में रखते हुए जल्द ही विभाग की ओर से वृहद स्तर पर प्रचार प्रसार करने संबंधी प्लान भी तैयार किया जा रहा है। यह भी संभावना है कि एयरपोर्ट आदि प्रमुख प्लेसेस पर भी विभाग से जुड़े कार्यो के बारे में जानकारी दी जाएगी।

अब पीओई की शाखा गोमतीनगर स्थित पासपोर्ट ऑफिस में भी खुल गई है। अभी तक लोगों को रायबरेली जाना पड़ता था। अब कोई भी व्यक्ति सीधे शाखा आकर किसी भी प्रकार की कोई जानकारी ले सकता है। हमारी ओर से जल्द ही प्रचार प्रसार भी शुरू कराया जाएगा।

विवेक शर्मा, प्रोटेक्टर ऑफ इमिग्रांट्स

Posted By: Inextlive